कई मायनों में इस बार अद्भुत, अनोखा और भव्य होगा हरियाली तीज़ महोत्सव

Font Size
कई मायनों में इस बार अद्भुत, अनोखा और भव्य होगा हरियाली तीज़ महोत्सव 2गुरुग्राम। हरियाणा प्रदेश वैश्य महासम्मेलन गुरुग्राम जिला महिला शाखा के तत्वावधान में सेक्टर 29 के लेजरवैली मैदान में एक अगस्त से चार अगस्त तक मनाए जाने वाली भव्य हरियाली तीज़ मेला को लेकर शनिवार को यहां सिविल लाइन में आयोजित बैठक को विधायक उमेश अग्रवाल ने संबोधित किया। तीज़ मेला की भव्य तैयारियों और कार्यक्रमों को लेकर बड़ी संख्या में महिला विंग की कार्यकर्ताओं क्षेत्र की महिलाओं ने उत्साह व उमंग के साथ भाग लिया। इस दौरान विधायक उमेश अग्रवाल की धर्मपत्नी अनीता अग्रवाल ने तीज मेला आयोजन की रूपरेखा और कार्यक्रमों के संबंध में विस्तार से जानकारी दीं।

बैठक के दौरान विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि लेजरवैली मैदान में मनाया जाने वाला चार दिवसीय हरियाली तीज महोत्सव कई मायनों में बीते वर्षों में आयोजित किए गए महोत्सव-कार्यक्रमों  से अलग व अनोखा होगा। इस महोत्सव के दौरान चार दिनों में परिवार सहित लाख से अधिक लोगों के भाग लेने की संभावना है। विशेषतमहिलाओं का यह खास महोत्सव प्रकृति की शाश्वत संदेश को जीवन में उतारने के साथ ही भारतीय समाज व्यवस्था में परंपरा और परिवार के प्रति समर्पण से रूबरू कराता है। हरियाली तीज महोत्सव दाम्पत्य व परिवारिक जीवन को प्रसन्नता और उत्साह से भर देता है। महिला विंग इस महोत्सव के माध्यम से जीवन में प्रसन्नता-उमंग, प्रकृति की हरियाली में जीवन की हरियाली सहित व्यक्तिगत व सामुहिक प्रतिभा का प्रदर्शन और सांस्कृतिक गतिविधियां द्वारा बड़ा सामाजिक संदेश प्रसारित का स्वर्णिम मौका प्रदान करेगी। हमारा प्रयास है कि बच्चों व अन्य परिवारिक सदस्यों के साथ महिलाएं ज्यादा से ज्यादा संख्या में इसमें भाग लें।   

उन्होंने बताया कि इस चार दिवसीय तीज महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत पहला दिन हास्य कवि सम्मेलन, दूसरे दिन गज़ल सम्राट पंकज उधास की गज़लें, तीसरे दिन हरियाणवी व राजस्थानी लोकनृत्य के साथ चौथे दिन प्रसिद्ध पंजाबी गायक परमिश वर्मा आकर्षक प्रस्तुती देंगे। इस मौके पर पर्यावरण संरक्षण के संदेश के साथ पौधों का वितरण किया जाएगा ताकि जीवन की हरियाली कायम रहे।

बैठक में अनीता अग्रवाल ने कहा कि मनोरंजन की पुरानी चीजें जैसे बाइस्कोप, पारंपरिक झूले, बुढ़िया के बाल, पतंगबाजी जैसी चीजें जो समाप्त होतीं जा रहीं हैं, जिनके बारे में बच्चे केवल किताबों में देखते-पढ़ते हैं, मेले में साक्षात देखेंगे और उसका आनंद उठाएंगे। ऐसे अनेक मनोरंजक कार्यक्रम महोत्सव के दौरान प्रस्तुत किए जाएंगे। मेले में आने वाले लोग विशेष रूप से खानपान में कई राज्यों के प्रसिद्ध पकवानों सहित विभिन्न प्रकार के सॉफ्ट ड्रिंक आदि का आनंद भी उठाया जा सकेगा। मेले में खासकर महिलाओं में स्वास्थ्य जागरूकता के संदेश के रूप में हेल्थ कैंप का भी आयोजन किया जाएगा, जो जांच के बाद विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं पर विशेषज्ञ डॉक्टर परामर्श देंगे। बैठक में कई महिलाओं ने अपने विचार भी साझा किए।

You cannot copy content of this page