मिशन ऑफ एजुकेशन ने जिला रेवाड़ी के गांवों में चलाया पौधारोपण अभियान

Font Size

 गांव लिसाना में सरपंच जितेंद्र सिंह व एडवोकेट कैलाश चन्द के सहयोग से दर्जनों पौधे लगाए

लोगों को पौधारोपण के साथ पौधों की देखरेख और पानी देने के लिये भी जागरूक किया

प्रत्येक पर्व त्यौहार व ख़ुशी के मौके पर भी पौधारोपण करने का निर्णय लिया

मिशन ऑफ एजुकेशन ने जिला रेवाड़ी के गांवों में चलाया पौधारोपण अभियान 2गुरुग्राम : मिशन ऑफ एजुकेशन के तत्वावधान में जिला रेवाड़ी के गांवों में कैलाश चंद एड्वोकेट की ओर से  जुलाई माह के प्रत्येक रविवार को मिशन पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस मुहीम के तहत आज रविवार को गांव लिसाना में मिशन ऑफ एजुकेशन के सक्रिय सदस्य एवं गांव के सरपंच जितेंद्र सिंह के सहयोग से दर्जनों पौधे लगाए गए. इसमें गाँव के दर्जनों लोग शामिल हुए और पौधे की देखरेख व सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने का वायदा किया. पौधारोपण का यह अभियान लगातार जारी रहेगा.

एडवोकेट कैलाश चन्द ने बताया कि मिशन ऑफ एजुकेशन का मानना है कि पिछले वर्षों में यह देखने को मिला है कि मनुष्य प्रकृति से छेड़छाड़ करता है. पेड़ों की कटाई, पहाड़ों की खुदाई , पानी का दुरुपयोग व अन्य तरीके से प्राकृतिक संसाधनों का दिहन करता है जबकि वातावरण को प्रदूषित कर रहा है. उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर पॉलिथीन का इस्तेमाल करना , फैक्ट्रियो से कैमिकल व धुंए उत्सर्जन करना, और अन्य प्रकार खतरनाक वेस्ट  के डिस्पोजल की व्यवस्था नहीं होने से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है. आज मनुष्य को शुद्ध हवा नहीं मिलती है और न ही शुद्ध खाद्यान मिलता है.  नतीजन लोगों को  विभिन्न प्रकार की बीमारियों ने घेर लिया है.मिशन ऑफ एजुकेशन ने जिला रेवाड़ी के गांवों में चलाया पौधारोपण अभियान 3

उन्होंने कहा कि  वातावरण को स्वच्छ बनाने के लिये मिशन ऑफ एजुकेशन ने लोगों को जागरूक करने के लिए छोटी सी पहल शुरू की है. इस अभियान के तहत  जिले के प्रत्येक गांव में पौधारोपण की मुहिम शुरू की गयी है. लोगों को पौधारोपण के साथ साथ पौधों की देखरेख और पानी देने के लिये भी जागरूक किया जा रहा है क्योंकि सिर्फ पौधे लगाने से सफलता नहीं मिलेगी. पौधों को बड़ा होने तक उनकी सुरक्षा भी जरूरी है.

इस अवसर पर सरपंच जितेंद्र सिंह ने कहा कि  पौधे लगाना और उनकी सुरक्षा करना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है क्योकि  बिना पेड़ों के इंसान का जीना अब सम्भव नहीं है. मिशन ऑफ एजुकेशन की इस मुहीम का असर अब इलाके में दिखने लगा है क्योंकि लोगों ने प्रत्येक पर्व त्यौहार व ख़ुशी के मौके पर भी पौधारोपण करने का निर्णय लिया है. स्कूली बच्चों ने भी अपना जन्म दिन पौधारोपण कर मनाना शुरू कर दिया है. गाँव के बच्चे , बूढ़े और महिलायें भी इसमें सक्रीय भूमिका अदा कर रहीं हैं. अलग अलग प्रोफेशन के लोग जिनमें , शिक्षक, सेना के सेवानिवृत्त लोग , डाक्टर, प्रोफ़ेसर, वकील शामिल है अपना योगदान करने को तैयार रहते हैं.

आज के पौधारोपण कार्य्रकम में मिशन ऑफ एजुकेशन के सदस्य गजराज सिंह चौहान, सीमा सैनी, दीपांशु, हरिकिशन पंच, राजाराम भूतपूर्व सरपंच, जगदेव सिंह, हर्ष, बलबीर पंच, मुकेश चौकीदार, राकेश पंच, जसवंत पंच, सतीश, व गाँव के दर्जनों निवासी शामिल थे.

You cannot copy content of this page