लायंस क्लब, गुरुग्राम सिटी के ब्लड डोनेशन कैंप में ब्लड डोनेट करने वालों की लगी लम्बी कतार

Font Size

लायंस क्लब, गुरुग्राम सिटी ने की डब्लू प्रतिक्षा हॉस्पिटल में लायंस ब्लड बैंक की स्थापना 

जरूरतमंद रोगियों को मिलेगा निःशुल्क ब्लड 

स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण के क्षेत्र में निशुल्क सेवा देना लायंस क्लब का है लक्ष्य 

श्री सनातन धर्म सभा के प्रांगण में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया 

गुरुग्राम:  लायंस क्लब, गुरुग्राम सिटी की ओर से रविवार को 4/ 8 मरला, मॉडल टाउन, गुरुग्राम स्थित श्री सनातन धर्म सभा के प्रांगण में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया . इसमें इलाके के सैकड़ों सामाज सेवी व समाज सेवा के प्रति समर्पित युवा रक्तदाता,  शामिल हुए. लायंस क्लब के आह्वान पर आज इस शिविर में विभिन्न उम्र के लोगों ने 50 यूनिट ब्लड डोनेट किया. इस अवसर पर रक्त दाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने वाले लायन डी वी तनेजा और लायन के एस ढाका सहित दर्जनों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

उल्लेखनीय है कि लायंस क्लब गुड़गांव सिटी की ओर से गत 20 मार्च को सेक्टर 56, गुड़गांव स्थित डब्लू प्रतिक्षा हॉस्पिटल में लायंस ब्लड बैंक की स्थापना की गई है. इस ब्लड बैंक में सामान्य जन के लिए निशुल्क ब्लड उपलब्ध करवाने की दृष्टि से रविवार को लायंस क्लब गुड़गांव सिटी की ओर से सामूहिक रूप से श्री सनातन धर्म सभा चार आठ मरला मॉडल टाउन में ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया. लायंस क्लब गुड़गांव सिटी समाज सेवा के प्रति समर्पित एक ऐसी संस्था है जिससे जुड़े लोग स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण सहित विभिन्न क्षेत्रों में निशुल्क सेवा देने को तत्पर रहते हैं. संस्था की ओर से शहर में लंबे समय से पर्यावरण संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम और पौधारोपण कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है. इसी क्रम में लायंस क्लब की ओर से स्वास्थ्य सेवा में योगदान के लिए स्थापित लायंस ब्लड बैंक में ब्लड उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया. लायंस क्लब से जुड़े सभी पदाधिकारी समाज सेवा की पुनीत कार्य में तन मन से सहयोग करने को सहमत हुए.  रविवार को ब्लड डोनेशन कैंप आयोजन किया जाना लायंस क्लब की सामाजिक गतिविधियों का ही एक स्वरूप है. 

लायंस क्लब का यह मानना है कि ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन करना ही देश में ब्लड की आवश्यकता की पूर्ति का सटीक उपाय है. इस अवसर पर क्षेत्र के दर्जनों युवाओं एवं समाजसेवियों ने लायंस क्लब के आह्वान पर ब्लड डोनेट किया और आगे भी अपना योगदान देने का वायदा किया.

ब्लड डोनेशन कैंप में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए पर्यावरण प्रेमी लायन डी वी तनेजा ने कहा कि हमारी संस्कृति व हमारा समाज हमें अपने से अलग, औरों के लिए भी कुछ ना कुछ योगदान करने को प्रेरित करता है. यह हमारे लिए अच्छी बात है कि हम सभी समाज के लिए और किसी की जिंदगी बचाने के लिए सहयोग करने को तैयार रहते हैं. इसलिए एक सामाजिक संस्था के रूप में लायंस क्लब गुड़गांव सिटी की भी जिम्मेदारी है कि वह ऐसे समाजसेवियों को एक प्लेटफार्म मुहैया कराये जहां वह अपना सामाजिक योगदान कर सके. लायंस क्लब गुड़गांव सिटी ने इसी सोच के तहत इस कैंप का आयोजन किया और यह सराहनीय बात है कि क्षेत्र के लोगों ने बढ़-चढ़कर ब्लड डोनेट किया. उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कैंप के आयोजन के माध्यम से हम अपने समाज के बहुत लोगों के चेहरे पर खुशी ला सकते हैं. अब लायंस क्लब के बैनर तले यह सिलसिला लगातार आगे भी जारी रहेगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि इसी तरह आगे भी अन्य कालोनियों के लोग भी ब्लड डोनेट करने के लिए आगे आएंगे और सैकड़ों जिंदगियों को नया जीवन प्रदान करेंगे।

लायन तनेजा ने बताया कि आज भारत में लाखों यूनिट ब्लड की कमी है.  यह स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में देश के सामने बड़ी समस्या है. खासकर सरकारी संस्थाओं में बड़े पैमाने पर रोगी भर्ती होते हैं और उनमें से बहुतायत को उनके ग्रुप के अनुसार ब्लड की आवश्यकता होती है . लेकिन ऑपरेशन छोटे हो या बड़े, ब्लड की आवश्यकता के लिए लोगों को अपने परिजनों पर निर्भर रहना पड़ता है या फिर किसी और से आरजू मिन्नत करनी पड़ती है. कभी-कभी ऐसा भी देखने में आया है कि ब्लड की उपलब्धता नहीं होने के कारण रोगी की जान भी चली जाती है. एक तरफ अस्पताल पर यह दबाव रहता है कि वह आकस्मिक परिस्थिति के लिए अपने ब्लड बैंक में आवश्यकता के अनुसार ब्लड रिजर्व में रखें जबकि दूसरी तरफ नियमित तौर पर भर्ती होने वाले रोगियों को भी इसकी जरूरत होती है. लेकिन ब्लड बैंक उनकी पूर्ति करने की स्थिति में नहीं होता. कभी-कभी ऐसा भी देखा जाता है कि संबंधित ग्रुप का ब्लड ना तो ब्लड बैंक में उपलब्ध होता है और ना ही उनके परिजनों के ग्रुप मिलते हैं. ऐसे में अस्पताल और डॉक्टर दोनों के लिए समस्या खड़ी होती है . लायन तनेजा ने लोगों का आह्वान किया कि वे बड़ी से बड़ी संख्या में ऐसे ब्लड डोनेशन कैंप में अपना ब्लड डोनेट करने के लिए आगे आएं जिससे अस्पतालों को बीमारियों के इलाज में किसी प्रकार की दिक्कत ब्लड की कमी के कारण नहीं आए।

इस अवसर पर लायन के सी ढाका ने बताया कि लायंस क्लब गुड़गांव सिटी द्वारा स्थापित लाइंस ब्लड बैंक में ब्लड से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को ब्लड की आवश्यकता हो तो वे डब्लू प्रतीक्षा हॉस्पिटल स्थित लायंस ब्लड बैंक से संपर्क कर सकते हैं. उन्होंने दो मोबाइल नंबर 98531 3495 8498 111 41515 पर ब्लड की आवश्यकता से संबंधित जानकारी के लिए संपर्क करने की सलाह दी ।

इस अवसर पर लायंस पब्लिक स्कूल के मैनेजर राजीव कुमार ने बताया कि ब्लड डोनेट करने के इच्छुक व्यक्ति लायंस ब्लड बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह केवल सरकारी संस्थाओं का नहीं बल्कि सामाजिक संस्थाओं की भी जिम्मेदारी है. उन्होंने आश्वस्त किया कि लायंस क्लब जैसी सामाजिक संस्थाओं के आगे आने के कारण ही आज देश में ब्लड की आवश्यकता और आपूर्ति के बीच के अंतर को हाल के वर्षों में काफी कम किया जा सका है.  उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों के आंकड़े बताते हैं कि स्वयं सेवी संस्थाओं की ओर से ब्लड डोनेट करने का प्रतिशत काफी बढ़ गया है जो हमारे लिए संतोषजनक बात है. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़े बताते हैं कि देश में 12 मिलीयन ब्लड की आवश्यकता के लिए अब 10 . 9 मिलियन यूनिट ब्लड डोनेशन से आ रहा है. उन्होंने कहा कि हमें इस दिशा में और आगे बढ़कर काम करने की जरूरत है।

लायंस क्लब, गुरुग्राम सिटी की ओर से आयोजित ब्लड डोनेशन कैंप में लायन कर्नल एस के सोबती , लायन संदीप कुमार, लायन सुधीर तनेजा, लायन भीम वासुदेव, लायन पब्लिक स्कूल के चेयरमैन लायन विजय बुद्धि राजा भी उपस्थित थे. इनके अलावा इस खास मौके में  सामजिक योगदान देने वालों में श्री सनातन धर्म सभा की तरफ से संस्था के प्रधान वासुदेव ग्रोवर, महामंत्री जय दयाल कुमार, दीवान जी सुभाष जी ,ठाकुर जी और साहिल जी भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page