बीएसएफ़ ने पाकिस्तान की 14 पोस्ट को तबाह किया

Font Size

संघर्ष विराम उल्लंघन का करारा जवाब, पाकिस्तान को भारी नुकसान

भारत के 8 नागरिकों की मौत

श्रीनगर/नई दिल्ली : एलओसी पर पाकिस्तानी सेना के संघर्षविराम उल्लंघन का बीएसएफ ने मंगलवार को करारा जवाब दिया है. जवाबी कार्रवाई में  बीएसएफ़ ने पाकिस्तान की 14 पोस्ट को तबाह कर दिया जिसमें पाकिस्तान को  भारी नुकसान होने की सूचना है. बताया जाता है कि पाकिस्तान ने मंगलवार को फिर संघर्षविराम को नकारते हुए  एलओसी पर भारी गोलीबारी की जिसमें भारत के 8 नागरिकों की मौत हो गई. भारतीय सेना की कार्रवाई में 2 पाकिस्तानी रेंजर्स के मारे जाने कि खबर है.

गृह मंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक बुलाई

पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम का बार-बार उल्लंघन करने और सामान्य नागरिकों की मौत को देखते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं. 

जानकारी मिली है कि इस स्थिति के कारण जम्मू के जिलाधिकारी ने सभी 174 स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए हैं.  इलाके में पाकिस्तान की ओर से जारी गोलीबारी को देखते हुए नागरिकों को सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि  पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी से लगे सांबा, जम्मू, पूंछ और राजौरी जिलो में रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया. उस ओर से मोर्टारों से भारी गोलीबारी की गयी. पाकिस्तानी सेना का भारत की ओर से मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है.

इस गोलीबारी में दो महिलाओं की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए हैं. सेना के सूत्रों ने बताया कि जवाबी कार्रवाई में एलओसी के पार नौशेरा सेक्टर के विपरीत दिशा में दो पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं.

सांबा के डिप्टी कमिश्नर शीतल नंदा के अनुसार सांबा जिले में के रामगढ़ सेक्टर में गोलीबारी में पांच लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो है.  इसी इलाके में गोलीबारी के दौरान सदमे के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई.

60 से अधिक बार संघर्ष विराम का उल्लंघन

शीतल ने बताया कि तीन घायलों का उपचार रामगढ़ अस्पताल में हुआ, वहीं अन्य को जम्मू के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. राजौरी के उपायुक्त शबीर अहमद भट्ट ने बताया कि राजौरी जिले के मंजाकोट इलाके के पंजगरिया सीमा बस्तियों पर पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से की गयी गोलीबारी और मोर्टार बम दागे जाने से दो महिलाओं की मौत हो गयी है.  उन्होंने बताया कि नौशेरा सेक्टर में पड़ोसी देश की ओर से मोर्टार बम दागे जाने की घटना में सेना के तीन पोर्टर घायल हो गये जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

बतया जाता है कि पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से अब तक 60 से अधिक बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया गया है. कल पुंछ और राजौरी जिलों में पाकिस्तानी सैनिकों ने नियंत्रण के पार गोलीबारी की थी और गोले दागे थे जिसमें एक सैनिक शहीद हो गया था, एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई थी और एक लड़की तथा दो सैनिक घायल हो गए थे.

You cannot copy content of this page