हरियाणा में देश का ग्रोथइंजन बनने की ताकत : मोदी

Font Size

हरियाणा स्वर्ण जयंती समारोह 

पीएम ने दी समीक्षा करने की नसीहत 1-nov-2-a

गुरुग्राम : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा स्वर्ण जयंती के अवसर पर नसीहत दी कि यह समय समीक्षा करने का है कि हमने 50 वर्षों में क्या पाया और क्या खोया. उन्होंने कहा कि हरियाणा के लोगों में देश का ग्रोथइंजन बनने की ताकत है. भौगोलिक दृष्टि से दिल्ली के चारों तरफ हरियाणा है. अगर हरियाणा आगे बढेगा तो देश की राजधानी दिल्ली भी आगे बढ़ेगी. एक हरियाणवी एक कदम आगे बढाएगा तो हरियाणा ढाई करोड़ कदम आगे बढेगा.

महिला – पुरुष के अनुपात का अंतर कम होने  का दावा 

हरियाण प्रदेश के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में गुरुग्राम के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में पीएम का सर्वाधिक फोकस बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान पर रहा. उन्होंने इस मद में हाल के दोनों में प्रदेश में आये बदलाव का दावा करते हुए कहा कि अब यहाँ महिला व पुरुष के अनुपात का अंतर कम होने लगा है.

8 जिले केरोसिन मुक्त1-nov-3-a

स्टेडियम में खचाखच भड़े जनसमूह को सम्बोधित करने से पूर्व पीएम ने केवल  दो योजनाओं का लोकापर्ण किया. इनमें  एक दीन दयाल आवास योजना है जबकि दूसरी उचित मूल्य की दुकानों का कम्प्यूटराईज्ड संचालन करने का कार्यक्रम शामिल है. इस अवसर पर 31 मार्च 2017 तक हरियाणा को केरोसिन मुक्त बनाने के कार्यक्रम के तहत 8 जिलों को केरोसिन मुक्त घोषित किया गया.

हरियाणा के  विकास में रुकावट 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज से 10 वर्ष पहले हरियाणा जिस तेज गति से विकास की ओर बढ़ रहा था उस गति को कुछ बरकरार नहीं रखा जा सका. इसलिए उसकी समीक्षा कर आगे बढ़ने का संकल्प लेना होगा. उन्होंने याद दिलाया कि वर्ष 1966 में हरियाणा का गठन जिस मकसद के लिए हुआ था उसमें हम कहां तक पहुंचे हैं इसका विश्लेषण कर आगे का सफर हमें तय करना चाहिए.

हर युद्ध में हरियाणा के लोगों का बलिदान

उन्होंने कहा कि हरियाणा के लोग गांव चुटकलों के माध्यम से बड़ी बात कहने की ताकत रखते हैं. उनके शब्ब्दों में  हरियाणा खेती करने के लिए जाना जाता था लेकिन व्यापार में भी हरियाणा ने  अपना झंडा गाड़ दिया है. कई  हरियाणवियों ने विश्व में अपनी सफलता का लोहा मनवाया है चाहे वह शिक्षा, खेलकूद, व्यापार हो या देश की सीमाओं की रक्षा की बात हो. उन्होंने कहा कि  देश के हर युद्ध में भी हरियाणा के लोगों ने बलिदान यादगार है.

जनभागीदारी पर बल 1-nov-4-a

प्रधानमंत्री ने लोगों से जनभागीदारी कर हरियाणा को देश का नंबर वन प्रदेश बनाने का आह्वान किया. प्रधानमंत्री ने मार्च 2017 तक प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त बनाने के मुख्यमंत्री मनोहर लाल  के लक्ष्य की सराहना की. उल्लखनीय है कि इस अवसर पर प्रदेश के गुरुग्राम, फरीदाबाद, फतेहाबाद, सिरसा, यमुनानगर, पानीपत व पंचकूला जिले को  खुले में शौचमुक्त घोषित किया गया है और श्री मोदी ने इन जिलों को सम्मानित भी किया.

एथेलेटिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक को सम्मान 

इया अवसर पर श्री मोदी हरियाणा सरकार की खेल नीति के तहत पेरालाम्पिक एथेलेटिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक को मंच से निचे आकर चार करोड़ का चैक देकर सम्मानित किया. केरोसिन मुक्त योजना के दो लाभ पात्रों रेवाड़ी जिले की बोलनी गांव की रूकमणी व मीनू को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनैक्शन दिए गए. इसके अलावा मुख्यमंत्री 31-swarn-jayanti-2-aनरेन्द्र मोदी ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्वाईंट ऑफ सेल डिवाईस का बटन दबाकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने डाक विभाग की ओर से हरियाणा स्वर्ण जयंती डाक टिकट भी जारी किया .

 

समारोह को हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सौलंकी ने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना था कि देश का हर नागरिक यह अनुभव करें कि मेरा देश आजाद हुआ है और अमीर व मध्यम वर्ग में कोई अंतर नहीं है तभी देश की आजादी का सही स्वरूप हो सकता है।

प्रत्येक हरियाणवी का कार्यक्रम : मनोहर 

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के लोगों को स्वर्ण जयंती वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए विपक्षी पार्टियों के नेताओं का भी आभार व्यक्त किया जो स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में उपस्थित हुए हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम किसी सरकार या राजनैतिक पार्टी का कार्यक्रम नहीं है बल्कि हर हरियाणवी का कार्यक्रम है. उन्होंने कहा कि हरियाणा गठन के 50 वर्षों में भी राजनेताओं के पुरूषार्थ से विकास कार्य हुए हैं वे इस बात को नहीं नकारते परन्तु आगे के 50 वर्ष का हरियाणा कैसा हो इसको लेकर योजनाओं की रूप-रेखा तैयार करने में योगदान देना हर हरियाणवी की जिम्मेवारी है.  

उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रधानमंत्री के स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया डिजिटल इंडिया को आगे बढाने में आगे आया है और तेलंगाना राज्य के साथ थीम स्टेट बना है. उन्होंने कहा कि कश्मीर से कन्या कुमारी तथा हैदराबाद से गुवाहटी तक हरियाणा के दूध-दही व रागनियों की गूंज उठेगी.

समारोह में हरियाणा की समृद्ध सांस्कृतिक लोक कला की प्रस्तुतियां भी प्रस्तुत की गई जिनकों लोगों ने खूब सराहा. इस अवसर पर हरियाणा मंत्री मंडल के सभी मंत्री, केद्रीय मंत्री, विधायकों के अलावा, वरिष्ठ अधिकारी व प्रदेश के कोने-कोने से आए लोग उपस्थित थे.

You cannot copy content of this page