विराट कोहली टीम ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचा : टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 के अंतर से जीता

Font Size

नई दिल्ली :  विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दिया है। सिडनी में खेले गए सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच को बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया। इस घोषणा के साथ ही टीम इंडिया ने इस सीरीज में 2-1 के अंतर से जीत  लिया। 70 साल में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम की यह पहली टेस्ट सीरीज जीत है।

उल्लेखनीय है कि भारत ने इस सीरिज के पहले टेस्ट मैच जो एडीलेड में खेला गया था को 31 रन से जीत लय था । इसके बाद आस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीत हासिल कर ली थी  जबकि भारत ने मेलबर्न में खेले गए तीसरे मैच में 137 रन से विजय पताका फहराया था और श्रृंखला में 2-1 की बढ़त मिल गयी थी. अब अंतिम मैच ड्रा होने के करन यह  सीरिज भारत के हक़ में चली गई.

मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चेतेश्वर पुजारा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज दोनों का ख़िताब मिला है. उन्होंने तीन शतक लगाये जबकि सीरीज में 521 रन बनाए। चौथे टेस्ट के पांचवें दिन बारिश के कारण खेल में बाधा उत्पन्न हुई . 

बताया जाता है कि पहला सत्र बारिश से बाधित रहा था। दोनों टीमों के कप्तानों के बीच मैच को बराबरी पर समाप्त करने पर सहमति बन गई। इससे पहले मैच की पहली पारी में भारत ने चेतेश्वर पुजारा (193), ऋषभ पंत (नाबाद 159), रवींद्र जडेजा (81) और मंयक अग्रवाल (77) की लाजवाब पारियों के दम पर पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया था।

भारत ने दूसरे दिन 7 विकेट पर 622 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी। इसके बाद कंगारू टीम को 300 रन पर ढेर करने के बाद उसे फॉलोऑन खेलने को कहा। इसके बाद बारिश की वजह से ज्यादा खेल नहीं हो सका और ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में बगौर कोई विकेट खोए 6 रन बना सका।

 

You cannot copy content of this page