जीएसटी परिषद की बैठक शुरू, जेटली कर रहे हैं अध्यक्षता, कई सामान 28 से 18 के दायरे में आ सकते हैं

Font Size

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले दिनों जीएसटी रेट को लेकर कुछ संकेत दिया था। उनके बयान के बाद शनिवार को जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक शुरू हो गई है। संभावना जताई जा रही है कि इस बैठक में आमजन को राहत दी जा सकती है। इस बैठक में कई सामान पर जीएसटी की दर घटाई जा सकती हैं। 28 फीसदी की जीएसटी दर में आने वाली वस्तुओं पर जीएसटी दर घटा कर इन वस्तुओं को 18 फीसदी के जीएसटी टैक्स स्लैब में लाया जा सकता है।

बताया जाता है कि कई राज्य जीएसटी दर में कटौती के पक्ष में नहीं हैं। लेकिन राजनीतिक रूप से भाजपा को तीन राज्यों के चुनाव में हुए नुकसान के बाद केंद्र ली मोदी सरकार अब इस पर गम्भीर हैं। इसलिए यह उम्मीद जगी है कि इसमें बड़ा बदलाव हो सकता है।

आज की बैठक की अध्यक्षता वित्तमंत्री अरुण जेटली कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों पीएम मोदी ने अपने एक बयान में संकेत दिया था कि केंद्र सरकार 99 फीसदी चीजों को जीएसटी के 18 फीसदी कर स्लैब में लाने की दिशा में काम कर रही है।

चर्चा के अनुसार रोजमर्रा की इन वस्तुओं में कंप्यूटर मॉनिटर, पावर बैंक, यूपीएस, ऑटोमोबाइल टायर, ए.सी, डिजिटल कैमरा, वॉशिंग मशीन और पानी का हीटर समेत अन्य हैं। इन वस्तुओं पर मौजूदा समय 28 फीसद जीएसटी लगता है जिन पर टैक्स कम होने की उम्मीद है।

यह खबर भी पढ़ें : हरियाणा ब्रेकिंग । रोडवेज बेड़े में किलोमीटर योजना के तहत प्राइवेट बसों के शामिल करने के फैसले पर हरियाणा सरकार का यू टर्न

रोडवेज बेड़े में किलोमीटर योजना के तहत प्राइवेट बसों के शामिल करने के फैसले पर हरियाणा सरकार का यू टर्न

यह खबर भी पढ़ें : राजनीतिक ब्रेकिंग । तेलंगाना के बाद केसीआर अब राष्ट्रीय राजनीति में कूदेंगे, राहुल गांधी और चंद्रबाबू को दे सकते हैं तगड़ा झटका , कई मुख्यमंत्रियों से होगी मुलाकात !

तेलंगाना के बाद केसीआर अब राष्ट्रीय राजनीति में कूदेंगे, राहुल गांधी और चंद्रबाबू को दे सकते हैं तगड़ा झटका , कई मुख्यमंत्रियों से होगी मुलाकात !

यह खबर भी पढ़ें : दिल्ली ब्रेकिंग । यूपीएससी ने किया सिविल सेवा (मुख्‍य) परीक्षा, 2018 का परीक्षा परिणाम घोषित

यूपीएससी ने किया सिविल सेवा (मुख्‍य) परीक्षा, 2018 का परीक्षा परिणाम घोषित

यह खबर भी पढ़ें : राजनीतिक ब्रेकिंग । कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी ने मनोहर पर्रिकर पर लगाया पीएम को ‘ब्लैकमेल’ करने का आरोप

कांग्रेस नेता जयपाल रेड्डी ने मनोहर पर्रिकर पर लगाया पीएम को ‘ब्लैकमेल’ करने का आरोप

You cannot copy content of this page