रूडसेट संस्थान में रेफ्रिजरेशन एवं एयर कण्डीशनिंग प्रशिक्षण शुरू

Font Size

गुरूग्राम। रूडसेट संस्थान गुरूग्राम में आज 712वें रेफ्रिजरेशन एवं एयर कण्डीशनिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया । इस अवसर पर इलाहाबाद बैंक के सहायक महाप्रबंधक मिथलेश कुमार ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में हरियाणा राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से युवक भाग ले रहे हैं। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को स्वः रोजगार के लिए प्रेरित करना है ताकि वे भविष्य में आजीविका के साधन जुटा सकें। इस अवसर पर इलाहाबाद बैंक के सहायक महाप्रबंधक मिथलेश कुमार ने बताया कि इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से बेरोजगारी पर ना केवल अंकुश लगाया जा सकता है बल्कि युवाओं को रोजगार परक भी बनाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि रूडसैट संस्थान का प्रयास है कि सभी युवाओं को रोजगार मिलें ताकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने का साकार किया जा सके। उन्होंने कहा कि रेफ्रिजरेशन एवं एयर कण्डीशनिंग के क्षेत्र में विकास के असीमित अवसर है । आज के समय में घर से लेकर गाड़ियों में एयर कण्डीशनिंग का प्रयोग किया जाता है । घरेलू सामान को सुरक्षित रखने के लिए घरों में फ्रिज का उपयोग आवश्यक हो गया है । हर व्यक्ति को घरेलू सामान जैसे सब्जी, दूध, फलों को रखने के लिए फ्रिज की आवश्यकता होती है जिसका प्रयोग  घर, दफ्तर, होटल तथा दुकानों में आवश्यक हो गया है ।

श्री मिथलेश ने कहा कि स्व-रोजगार के क्षेत्र में विकास की अधिक सम्भावनाए हैं । स्व-रोजगार प्रशिक्षार्णी न केवल अपना बल्कि समाज तथा देश की उन्नति में भागीदार बन सकते हैं । श्री मिथलेश ने प्रशिक्षणार्थियों का आह्वान किया कि वे स्वरोजगार अपनाएं , उसके लिए इलाहाबाद बैंक द्वारा प्रशिक्षार्णियों को ऋण उपलब्धता की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने प्रशिक्षार्णियों से कहा कि आप अपना इरादा पक्का कीजिए ऋण के लिए कोई दिक्कत नहीं आएगी । उन्होंने अपने संबोधन के अंत में प्रशिक्षणार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की ।

संस्थान आगमन पर संस्थान के निदेशक ओम प्रकाश गुप्ता ने मिथलेश कुमार का स्वागत किया और उन्हे संस्थान की गतिविधियों से अवगत कराया। श्री गुप्ता ने बताया कि संस्थान समय की मांग के अनुसार लोगों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। इसी क्रम में युवकों के लिए 30 दिवसीय रेफ्रिजरेशन एवं एयर कण्डीशनिंग प्रशिक्षण का आयोेजन किया जा रहा है ।  उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में आधुनिक तकनीक द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को रेफ्रिजरेशन एवं एयर कण्डीशनिंग के क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि वे भविष्य में प्राप्त प्रशिक्षण का लाभ उठा सकें और  किसी भी प्रकार का रेफ्रिजरेशन एवं एयर कण्डीशनिंग को सुधार सकें । उन्होंने बताया कि प्रशिक्षणार्थियों को बाजार सर्वेक्षण के लिए दिल्ली भेेजा जाएगा ताकि उन्हें जानकारी मिल सके कि रेफ्रिजरेशन एवं एयर कण्डीशनिंग का काम शुरू करने के लिए सामान तथा औजार कहां से तथा कितनी कीमत पर मिलेगा । बाजार सर्वेक्षण इसके लिए कारगार साबित होगा। 

श्री गुप्ता ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में रेफ्रिजरेशन एवं एयर कण्डीशनिंग सुधारने के अलावा दिशा बद्धता, लेखा जोखा, गुणवत्ता, ग्राहक प्रबन्धन, विपणन आदि विषयों पर भी सत्र लिया जाएगा ।कार्यक्रम के अन्त में संस्थान के वरिष्ठ संकाय सदस्य श्री रंजीत कुमार कर्ण ने अतिथियों का धन्यवाद किया तथा बताया कि संस्थान द्वारा आगामी प्रशिक्षण कार्यक्रम हाउस वायरिंग तथा मोटर रिवाईडिंग का चलाया जाएगा । इच्छुक अभ्यर्थी संस्थान में आकर अपना नामांकन करा सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए संस्थान के दूरभाष नंबर 0124-2255709 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

You cannot copy content of this page