बाबा जोहड़ वाला गौशाला की बीमार गायों का किया गया इलाज

Font Size

 डॉक्टरों की टीम पहुंची शिकोहपुर गौशाला, सभी गायों की हुई जांच

गुडग़ांव : शिकोहपुर स्थिति बाबा जोहड़ वाले गौशाला में बीमार हुर्इं आधा दर्जन गायों का इलाज करने के साथ गौशाला की अन्य सभी गायों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। शिकोहपुर निवासी गौशाला के प्रधान प्रकाश यादव ने बताया कि गौशाला में महाराज दुर्गादास, राजबहादुर, पंडित कृष्ण, धर्मवीर, धर्मेंद्र, प्रकाश बादल, मामचंद, प्यारेलाल व चंद्रभान आदि की मौजूदगी में डॉक्टरों की टीम ने सभी गायों की जांच करने के साथ बीमार गायों का इलाज किया। वहीं एक गाय का सफल ऑपरेशन भी किया गया। डॉक्टरों की टीम में डॉ प्रतिमा सिद्धमुख, डॉ नीतू बाला, डॉ प्रवीण, डॉ राकेश शर्मा, डॉ अंकुर के अलावा अस्पताल कर्मी जनक राज, अवशेष, रामेहर आर्य व अनिल कुमार शामिल रहे।

प्रधान प्रकाश यादव ने बताया कि गौशाला में 200 गायों का भरण पोषण किया जा रहा है। समय समय पर गौशाला संचालन समिति द्वारा औचक निरीक्षण भी किया जाता है। निरीक्षण के दौरान ही यह जानकारी हुई कि गौशाला की कुछ गाएं बीमार हैं। तत्काल इसकी सूचना निकट के सरकारी पशु चिकित्सालय पर दी गई और अस्पताल की टीम ने गौशाला पहुंचकर तत्काल गायों का स्वास्थ्य परीक्षण किया।

इस दौरान गंभीर रुप से बीमार एक गाय का ऑपरेशन भी किया गया। वहीं डॉक्टरों की टीम ने सभी गायों की जांच करते हुए उन्हें स्वस्थ रखने के टिप्स बताए। प्रधान ने बताया कि गौशाला संचालन समिति गायों की देखभाल और उनके भरण पोषण के प्रति पूरी तरह से समर्पित है। गायों की सेवा और सुरक्षा के लिए गौशाला में उचित प्रबंध किए गए हैं।

गौशाला संचालन समिति ने बताया कि गौशाला का संचालन केवल गांव के नागरिकों के सहयोग से किया जा रहा है। इसमें किसी तरह का सरकारी सहयोग नहीं मिल पा रहा है। यहां तक कि गौशाला की गायों की देखरेख के लिए गौशाला समिति द्वारा ही एक चिकित्सक भी रखा गया है जिसका मानदेय गांव के नागरिकों के सहयोग से दिया जाता है। समिति के पदाधिकारियों ने यह भी बताया कि गौशाला को आर्थिक सहयोग प्रदान करने की मांग सरकार से कई बार की जा चुकी है लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है।

उन्होंने सरकार से एक बार पुन: आग्रह किया कि गौशाला के विकास और गायों की सुविधा व सुरक्षा के लिए सरकार की तरफ  से अनुदान प्राप्त कराया जाए।फोटो– बीमार गायों का इलाज करती डॉक्टरों की टीम। 

You cannot copy content of this page