पुस्तक मेला गुड़गांव में उमड़े किताबों के शौकीन, 2 दिसम्बर तक चलेगा मेला

Font Size
गुरुग्राम, 27 नवंबर। गुरुग्राम जिला में किताबों के शौकीन लोगो के लिए अपनी ही तरह का अनूठा राष्ट्रीय स्तर का पुस्तक मेला व ट्रेड फेयर सेक्टर -29 के लेजर वैली पार्क में आयोजित किया जा रहा है। इस पुस्तक मेले में देशभर से लगभग 125 बुक पब्लिशर्स भाग ले रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न शिक्षण संस्थानों, स्कूलों व बुक डिस्ट्रीब्यूटरों द्वारा भी इसमें बढ़ चढ़कर भाग लिया गया है।
23 नवंबर को शुरू हुए इस राष्ट्रीय स्तर के पुस्तक मेले को लेकर लोगों का रुझान दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस पुस्तक मेले का उद्घाटन गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम संजीव सिंगला द्वारा किया गया था जो 2 दिसंबर तक चलेगा। इस पुस्तक मेले की विशेषता यह है कि इसमें देशभर से बुक पब्लिशर्स व डिस्ट्रीब्यूटर्स भाग ले रहे है ताकि एजुकेशन को प्रमोट किया जा सके। इस पुस्तक मेले में लगभग 200 स्टॉल लगाई गई है जहां पर लोगों की रुचि के अनुरूप विभिन्न प्रकार की किताबें रखी गई हैं। इस पुस्तक मेले में प्रत्येक आयु वर्ग का विशेष तौर पर ध्यान रखा गया है और उनकी रुचि के अनुरूप की किताबें उपलब्ध है। इस मेले में विद्यालयों द्वारा तैयार किए गए विभिन्न विषयों पर मॉडल भी दर्शाए गए हैं। गुरुग्राम जिला में आयोजित अपने ही तरह के पहले राष्ट्रीय स्तर के इस पुस्तक मेले में देशभर से विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा भी भाग लिया गया है।
इस पुस्तक मेले में गुरूग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल ने भी शिरकत की और इसकी प्रशंसा की । गुरुग्राम के विधायक ने पुस्तक मेले का अवलोकन करते हुए कहा कि किताबें हमारे जीवन में एक सच्चे मित्र की तरह हैं जो समय-समय पर हमारा मार्गदर्शन करती है और हमें जीवन जीने की कला सिखाती है। उन्होंने कहा कि यदि बच्चों में भी शुरू से ही पढ़ने की आदत विकसित की जाए तो आगे चलकर यह उनके भविष्य निर्माण में कारगर साबित होंगी। उन्होंने गुरुग्रामवासियों से अपील करते हुए कहा कि वे इस पुस्तक मेले में शिरकत करने के लिए अवश्य आएं और साथ ही अपने बच्चों को भी साथ लाएं ताकि उनमें किताबों के प्रति रुचि उत्पन्न की जा सके।

You cannot copy content of this page