पीएम मोदी ने भारत-चीन सीमा पर हर्षिल में आईटीबीपी जवानों के साथ मनाई दीवाली

Font Size

हर्षिल बॉर्डर । दिवाली के मौके पर उत्तराखंड पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-चीन सीमा स्थित हर्षिल बॉर्डर पर जाकर आईटीबीपी के जवानों को मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं दी. इस दौरान पीएम मोदी ने जवानों को गिफ्ट भी बांटे. इस दौरान पीएम मोदी के साथ सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी पीएम के साथ मौजूद हैं. हर्षिल बॉर्डर पर जवानों के साथ दिवाली मनाने के बाद पीएम मोदी भगवान केदारनाथ के मंदिर जाएंगे. वे यहां भगवान की पूजा अर्चना करेंगे.

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तराखंड के हर्शिल में भारतीय सेना और आईटीबीपी के जवानों के साथ दीवाली मनाई। इस अवसर पर जवानों को शुभकामना देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सुदूर बर्फीली चोटियों पर आप सब देश की सुरक्षा में लगे हैं, ये आपका कर्तव्य देश के 125 करोड़ भारतीयों के भविष्य और सपने को सुरक्षित करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि दीवाली रौशनी का त्यौहार है; यह अच्छाई की रौशनी फैलाता है और डर को दूर भगाता है।उन्होंने कहा कि आप सब जवान, अपनी प्रतिबद्धता और अनुशासन के माध्यम से, आम लोगों के मन में सुरक्षा और निडरता की भावना दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने याद दिलाते हुए कहा कि वे जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब से दीवाली जवानों के साथ मनाते आ रहे हैं। उन्होंने आईटीबीपी के जवानों के साथ अपनी बातचीत के संस्मरण को भी साझा किया जब वे कई वर्ष पहले कैलाश मानसरोवर यात्रा की यात्रा पर गए थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत तेजी से रक्षा क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए उठाए जा रहे विभिन्न उपायों जैसे ओआरओपी (वन रैंक, वन पेंशन) सहित कई मुद्दों पर अपनी बात रखी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय सेना को संयुक्त राष्ट्र शांति कार्य संचालन में पूरी दुनिया में प्रशंसा और सराहना मिली है।

प्रधानमंत्री ने जवानों को मिठाई भी खिलाया। उन्होंने आस-पास के इलाकों के लोगों से भी बातचीत की जो दीवाली के इस मौके पर उन्हें बधाई देने के लिए इकट्ठा हुए थे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह सेना के जवानों के साथ बुधवार को दिवाली मनाएंगे और अपने अनुभवों की तस्वीरें साझा करेंगे. इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से दिवाली की शुभकामनाओं के जवाब में मोदी ने कहा, ‘हर साल मैं अपने सीमावर्ती इलाके में जाता हूं और अपने जवानों को हैरान करता हूं. इस साल भी बहादुर जवानों के साथ मनाउंगा. उनके साथ वक्त गुजारना खास होता है.’ उन्होंने कहा कि वह बुधवार की शाम तस्वीरें भी साझा करेंगे.

इज़राइल के प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘इज़राइल के लोगों की ओर से, मैं अपने प्यारे दोस्त नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं देना चाहता हूं. रोशनी के इस चमकदार त्योहार से आपको खुशी और समृद्धि मिले. हमें बेहद ख़ुशी होगी अगर आप इस ट्वीट का उत्तर, उस शहर के नाम से दें जहां आप यह त्योहार मना रहे हैं.’

पीएम मोदी ने इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ओर से दीवाली की शुभकामनाओं के जवाब में कहा, ‘बीबी, मेरे प्यारे दोस्त. दीवाली की शुभकामनाओं के लिए बहुत बहुत धन्यवाद. हर साल मैं अपने सीमावर्ती इलाके में जाता हूं और अपने जवानों को हैरान करता हूं. इस साल भी बहादुर जवानों के साथ मनाऊंगा. उनके साथ वक्त गुजारना खास होता है.’ उन्होंने कहा कि वह बुधवार की शाम तस्वीरें भी साझा करेंगे.

इससे पहले सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीवाली की शुभकामनाएं दी. ट्वीट कर कहा- ”दीपावली की सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई. मेरी कामना है कि प्रकाश का यह पावन पर्व सबके जीवन में सुख, शांति एवं समृद्धि लेकर लाए.”

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *