प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को समर्पित की दीनबंधु छोटूराम की 64 फीट ऊंची प्रतिमा

Font Size
-अपने संदेश में कहा दीनबंधु छोटूराम ने हमेशा वसुधैव कुटंबकम की विचारधारा को आगे बढ़ाया
-दीनबंधु छोटूराम संग्रहालय का निरीक्षण भी किया और उनके जीवन पर आधारित लघु फिल्म भी देखी
सुभाष चौधरी
चंडीगढ़, 9 अक्टूबर- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रोहतक के सांपला में किसान मसीहा दीनबंधु छोटूराम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इस 64 फुट ऊंची इस प्रतिमा का का निर्माण देश के नामी मूर्तिकार रामसुतार द्वारा प्रदेश के हजारों घरों से इकट्ठा किए गए खेतों में काम आने वाले कृषि यंत्रों के लोहे से किया है। इन्हीं मूर्तिकार रामसुतार ने गुजरात के सरदार सरोवर बांध पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का निर्माण किया है जिसका प्रधानमंत्री श्री मोदी 31 अक्टूबर को लोकापर्ण करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को समर्पित की दीनबंधु छोटूराम की 64 फीट ऊंची प्रतिमा 2

प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 3.30 बजे हैलीकॉप्टर से सांपला पहुंचे और सबसे पहले राष्ट्रीय राजमार्ग 10 पर बनाए गए दीनबधु छोटूराम संग्रहालय पहुंचे। यहां उनके साथ हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह, सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर, शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यू, सांसद दीपेंद्र हुड्डा तथा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला भी मौजूद थे।
संग्रहालय में पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां सबसे पहले संग्रहालय परिसर में बनाई गई दीनबंधु सर छोटूराम की 64 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद उन्होंने दीनबंधु की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। यहां से वह सीधे दीनबंधु सर छोटूराम संग्रहालय में पहुंचे। यहां उन्होंने संग्रहालय में रखी गई चौधरी छोटूराम के जीवन से जुड़ी वस्तुओं व उनके द्वारा अपने जीवनकाल में किए गए कार्यों की जानकारी भी ली। यहां उन्होंने सभी नेताओं के साथ बैठकर दीनबंधु चौधरी छोटूराम के जीवन पर बनाई गई लघु फिल्म भी देखी।
इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां रखी विजिटर बुक में लिखा कि- भारत की धरती बहुरत्न वसुंधरा है। हरेक कालखंड में मां भारती ने ऐसे सपूतों को जन्म दिया है, जिन्होंने तत्कालीन मानव जीवन को प्रेरणा, प्रोत्साहन और पुरूषार्थ के मार्ग पर आगे बढ़ाते हुए आधुनिकता की ओर, प्रगति की ओर, नवसृजन की ओर ले जाने के लिए अपना जीवन न्यौछावर किया है। चौधरी छोटूराम गरीबों के बेली, किसान के मसीहा के रूप में सदा प्रेरणा देते रहेंगे। चौधरी साहब को शत्-शत् नमन।

You cannot copy content of this page