रेल कोच फैक्ट्री के जरिए सोनीपत को विकास की नई सौगात दे गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

Font Size
-कहा, प्रतिवर्ष 250 रेल कोचों का नवीनीकरण व मरम्मत का कार्य होगा सोनीपत रेल कोच फैक्ट्री में
-161 एकड़ में 500 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित होगा कारखाना, क्षेत्र में खुलेंगे रोजगार के नए अवसर

सुभाष चौधरी/ प्रधान सम्पादक

चंडीगढ़, 9 अक्टूबर- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रोहतक के सांपला में आयोजित रैली में सोनीपत के लोगों के लिए रेल कोच फैक्ट्री की सौगात देकर गए हैं। सोनीपत जिला के औद्योगिक क्षेत्र बड़ी में जिस रेल कोच फैक्ट्री की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आधारशिला रखी है वह 161 एकड़ जमीन में 500 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएगी।
जिला सोनीपत के लोगों को रेल कोच फैक्ट्री की सौगात देते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हरियाणा के लोगों को मैं आज सोनीपत के औद्योगिक क्षेत्र बड़ी के लिए रेल कोच फैक्ट्री की सौगात दे रहा हूं। उन्होंने कहा कि यह रेल कोच फैक्ट्री 163 एकड़ जमीन में सोनीपत के औद्योगिक क्षेत्र बड़ी में स्थापित होंगी और इस पर 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
प्रदेश के लोगों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस रेल कोच कारखाने में प्रतिवर्ष 250 रेल के डिब्बों का नवीनीकरण व सुधारीकरण होगा और भविष्य में इसे एक हजार तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब दिल्ली व आस-पास के क्षेत्रों के रेल के डिब्बों को सुधार के लिए दूरदराज के कारखानों में नहीं भेजना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यह रेल कोच कारखाना ट्रेन के डिब्बों को नया रूप देने के साथ-साथ क्षेत्र की तस्वीर बदलने का कार्य भी करेगा। इस रेल कोच फैक्ट्री के साथ में जो सहायक उद्योग स्थापित होंगे उनमें पंखा, पेंट, बिजली फिटिंग सहित कई सहायक फैक्ट्री होंगी जो क्षेत्र के लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार देंगे।
श्री मोदी ने कहा कि जब किसी क्षेत्र में एक नया उद्योग स्थापित होगा है तो वहां के लिए रोजगार के लिए अवसर लेकर आता है और यही कार्य सोनीपत के बड़ी में स्थापित होने वाली यह रेल कोच फैक्ट्री कर रही है। उन्होंने कहा कि इस रेल कोच फैक्ट्री में इंजीनियरों को भी बड़ा रोजगार मिलेगा। यहां से निकलने वाले इंजीनियर देश व दुनिया में क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे।
क्रमांक-2018
क्षेत्र की तस्वीर और तकदीर बदलने का काम करेगी रेल कोच फैक्ट्री :कविता जैन
शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज सोनीपत के बड़ी औद्योगिक क्षेत्र में जिस रेल कोच फैक्ट्री की स्थापना की है वह क्षेत्र की तस्वीर व तकदीर बदलने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि यह रेल कोच फैक्ट्री लोगों को नया रोजगार देगी व यहां के उद्योग धंधों को नई गति देगी। श्रीमती जैन ने कहा कि रेल कोच फैक्ट्री विपक्ष के उन लोगों को करारा जवाब है जो पहले सिर्फ राजनैतिक लाभ लेने के लिए रेल कोच फैक्ट्री के नाम का उपयोग करते थे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सांपला रैली की झलकियां
– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के लिए दोपहर 12 बजे से ही लोगों ने आना शुरू कर दिया था और दो बजे तक पूरा पंडाल खचाखच भर चुका था और लोग सडक़ों पर खड़े थे।
-कार्यक्रम में प्रदेश के सभी हिस्सों से लोग बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता सिर पर टोपी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के फोटो व नारे लगी तख्यियां लेकर पहुंच रहे थे
– रैली में पहुंचने वालों में महिलाओं व बुजुर्गों की भी बड़ी संख्या थी और उनके बैठने के लिए भी विशेष प्रबंध किया गए थे।
-कार्यक्रम स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए अलग से मंच तैयार किया गया था और प्रदेश की चार साल की उपलब्धियों को गीतों के माध्यम से यहां प्रस्तुत किया गया।
– कार्यक्रम स्थल पर मंच की गतिविधियां व प्रधानमंत्री का संदेश प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए जगह-जगह बड़ी स्क्रीन लगाई गई थी।
– कार्यक्रम में प्रदेश के मंत्रियों व वरिष्ठ नेताओं के लिए अलग से मंच तैयार किया था। इन मंत्रियों के बीच साथ महंत बालक नाथ, महंत कर्णपुरी व महंत कपिलपुरी भी पूरे कार्यक्रम में मौजूद रहे।
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब मूर्ति का अनावरण करने के लिए पहुंचे तो पंडाल में मौजूद लोगों ने खड़े होकर नारों व तालियों से उनका अभिनंदन किया।
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणवी बोली में अपने भाषण के दौरान प्रदेश के किसान, सैनिक व खिलाडिय़ों की जमकर तारीफ की।
-कार्यक्रम में आम लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था, प्रधानमंत्री के पूरे भाषण के दौरान सभी लोगों ने भारत माता की जय और नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे लगाए।
-कार्यक्रम में छोटूराम विचार मंच के कार्यकर्ता भी दीनबंधु सर छोटूराम के चित्र लेकर बड़ी संख्या में पहुंचे।
स्वच्छता मामले में रोहतक की थप थपा गए पीठ
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अपना भाषण दे रहे थे तो उन्होंने स्वच्छता का जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्वच्छता के मामले में रोहतक ने कमाल कर दिया। रोहतक शहर और एमडीयू, प्रदेश और देश में छा गए। उन्होंने रोहतक के हर नागरिक और छात्र-छात्राओं को दिल से बधाई दी और कहा कि रोहतक की जनता ने संदेश दे दिया कि वह किसी भी मामले में पीछे नहीं है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में भी रोहतक की जनता स्वच्छता रैंकिंग को पटरी से उतरने नहीं देगी।
हरियाणा में आज दीनबंधू सर छोटूराम जी की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया है जो रोहतक के गढी-सांपला में स्थापित की गई है। इसके अलावा, उन्होंने आज दीनबंधू सर छोटूराम जी के नाम से स्थापित संग्रहालय का भी उदघाटन किया तथा सोनीपत के बड़ी में बनाई जाने वाली रेल कोच मरम्मत फैक्टरी का शिलान्यास भी किया।
इस मौके पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष श्री सुभाष बराला ने कहा कि इस पल को ऐतिहासिक अवसर करार देते हुए कहा कि आज हरियाणा की ढाई करोड जनता की तरफ से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का वे स्वागत करते हैं। उन्हेांने कहा कि रहबरे-ए-आजम दीनबंधू सर छोटूराम ने किसानों और मजदूरों की भलाई के काफी कार्य किया है और उनके उत्थान के लिए हमेशा ही लडाई लड़ी। उन्होंने कहा कि भाखडा बांध जैसी परियोजना को शुरू करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भाखड़ा बांध आज उन्हीं की वजह से संचालित हैं। उन्होंने ग्राम उत्थान का नारा दिया था और महात्मा गांधी, दीन दयाल उपाध्याय की बात करें तो उनके सपनों को आज आजादी के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी साकार कर रहे हैं।
जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल श्री सत्यपाल मलिक ने कहा कि जो कौमें अपने पुरुखों को भूल जाती हैंं वो बर्बाद हो जाती हैं। इसलिए चौधरी छोटूराम को हमें अपना प्रेरणा स्त्रोत मानना चाहिए और जो लड़ाई उन्होंने शुरू की थी वो आज भी चल रही है। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि महापुरुषों के जीवन में छोटी-छोटी घटनाएं होती हैं लेकिन वो बड़ी क्रांति लाती हैं, जैसे कि दीन बंधु सर छोटू राम के जीवन में घटी थी, उन्हें उनकी पढ़ाई के लिए उनके पिता को साहुकार के सामने गिड़गिड़ाना पड़ रहा था, इसे देखकर वे बहुत ही भावुक हुए और जलालत को खत्म करने के लिए उन्होंने बिड़ा उठाया और किसानों को एक किया। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि दीन बंधु सर छोटूराम ने किसानों की कर्ज माफी का काम, मंडी कानून, उपज का सही दाम और शिक्षा के क्षेत्र में काम किया। उन्होंने कहा कि दीन बंधु सर छोटूराम को छोटा राम भी कहा जाता था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को फसलों के 50 प्रतिशत लाभांश का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि 1 अक्टूबर से बाजरे की खरीद हरियाणा सरकार द्वारा की जा रही है और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सरकार द्वारा 1950 रुपये प्रति क्विंटल के अनुसार खरीद की जा रही है। उन्होंने कहा कि हमें दीन बंधु सर छोटूराम के विचारों और उनके दिखाए रास्तों पर चलना होगा ताकि आने वाली पीढिय़ां प्रेरणा ले सकें।

You cannot copy content of this page