‘ऐ दिल है मुश्किल’ की मुश्किल समाप्त, तीन शर्त !

Font Size

सीएम फडणवीस ने राज ठाकरे को मनाया

मुंबई : अंततः करण जौहर को जमीन  पर बैठना पड़ा. और पिछले एक माह से विवादग्रस्त फिल्‍म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ की मुश्किल समाप्त हो गयी है. इसे अब तय तिथि 28 अक्‍टूबर को ही रिलीज किया जाएगा। तीन शर्तों पर इसे रिलीज करने की अनुमति दी गयी. इसको लेकर एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे, निर्माता निर्देशक करण जौहर व मुकेश भट्ट ने शनिवार सुबह महाराष्‍ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की। सीएम फडणवीस के साथ बात  की.

बताया जाता है कि एम्एनएस के जिद्दी  नेता राज ठाकरे ने तीन शर्तों पर इस फिल्‍म की रिलीज के सामने कड़ी दीवार हटाने कि हामी भरी. इसके विरोध प्रदर्शन को वापस ले लिया। उल्लेखिन्य है कि इस फिल्म में पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान के होने से मनसे को ऐतराज़ था और उरी हमले से पाक विरोधी भावना को हवा मिली. एमएनएस ने धमकी दी थी कि पाकिस्तानी कलाकार वाली इस फिल्म को सिनेमाघरों में नहीं चलने देंगे.

अब पाकिस्तानी कलाकारों को काम नहीं देंगे

 

लेकिन अब ‘ऐ दिल है मुश्किल’ की मुश्किल समाप्त हो गयी है. निदेशक करन जौहर ने प्रोड्यूसर्स गिल्ड के अध्यक्ष मुकेश भट्ट के साथ जाकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस से मुलाकात की. कहा जा रहा है कि श्री भट्ट ने मुख्यमंत्री के सामने राज ठाकरे को स्पष्ट आश्वासन दिया कि अब भारतीय फिल्मकार पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम नहीं करेंगे.

 

कौन कौन थे बैठक में ?

 

फ़िल्मी दुनिया के दोनों प्रमुख लोग शुक्रवार को सीएम फड़णवीस से उनके निवास ‘वर्षा’ पर मिले। इस मुलाकात में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे भी थे. खबर है कि इसमें निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर, सज्जाद नाडियावाला और फॉक्स स्टार स्टूडियो  के विजय सिंह भी इस बैठक में मौजूद थे।

 

फिल्म के आरम्भ में शहीदों को श्रद्धांजलि

 

बैठक में जिन बिन्दुओं पर रास्ता साफ हुआ उनमे से एक है कि अब फिल्‍म के आरम्भ में उन शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी जिन्होंने उरी हमले में देश की  बलिबेदी पर अपने प्राण न्योछावर किया है. दूसरी शर्त यह है कि भारतीय फ़िल्मी दुनिया के लोग अब पाक कलाकारों को अपनी फिल्मों में जगह नहीं देंगे .  बैठक के बाद प्रोड्यूसर गिल्ड के अध्यक्ष मुकेश भट ने पत्रकारों को बताया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के साथ मुलाकात हुयी और अब यह तय हुआ है कि ‘ऐ दिल है मुश्किल’ तय कार्यक्रम के अनुसार ही रिलीज होगी. मुकेश भट्ट ने दावा किया कि सीएम से मुलाकात के बाद विवाद खत्‍म हो गया है। उनके अनुसार फिल्म निर्माता करण जौहर ने अपनी फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ की शुरुआत में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक विशेष उल्लेख करने का निर्णय लिया है। तीसरी शर्त यह तय हुयी कि फिल्मकार की ओर से शहीदों के लिए वेलफेयर फंड में पांच करोड़ रुपये डोनेशन दिए जायेंगे.

 

शहीदों के वेलफेयर फंड में पांच करोड़ डोनेशन

 

उनका कहना था कि फिल्म उद्योग की भावना हमने सीएम से साझा की. हमने  कहा कि हम पहले भारतीय हैं और फिर हमारा कारोबार आता है. भट्ट ने स्पष्ट किया कि उन्होंने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया है कि न तो प्रोड्यूर्स गिल्ड और न ही कोई फिल्मकार भविष्य में किसी पाकिस्तानी कलाकार या तकनीशियन के साथ काम करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि प्रोड्यूर्स गिल्ड अपनी बैठक में पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम नहीं करने सम्बन्धी एक प्रस्ताव पारित करेगी. इस प्रस्ताव की प्रति सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय एवं सीएम  को भेजी जाएगी.

इस मामले पर करण जौहर ने भी आश्वस्त किया कि भविष्‍य में पाक कलाकारों के साथ काम नहीं करेंगे. हालाँकि इस फिल्म में पाकिस्तानी अभिनेता फव्वाद खान एक छोटी भूमिका में हैं फिर भी राज ठाकरे की पार्टी मनसे ने इसका विरोध का ऐलान कर दिया था.

 

काम नहीं आई चतुराई

 

यह मामला इतना तूल पकड़ गया था कि प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मुकेश भट्ट व धर्मा प्रोडक्शंस के अपूर्व मेहता सहित कई लोगों ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर इस  फिल्म के रिलीज होने पर पुलिस सुरक्षा  की मांग की थी. उन्हें लग रहा था कि वे देश में इस तरह का माहौल तैयार कर देंगे कि जनता का कुछ भाग उनके पख्स में हो जायेगा. जिस तरह पिछले वर्ष में इन्हीं लोगों ने इनटोलरेन्स की बात कर इस्तीफे का दौर चला कर भाजपा सरकार के खिलाफ मुहीम को हवा दे दी थी उसी तरह इसमें भी इन्हें कामयाबी मिल जाएगी. लेकिन देश की जनता ने इन्हें अच्छी तरह पहचान लिया है कि इन्हें देश नहीं पैसा प्यारा है.

 

नाना पाटेकर ने कहा था ये नकली लोग हैं

 

अगर बेबाक अभिनेता नाना पाटेकर की बात पर ध्यान दें तो उन्होंने इन जैसों के बारे में ठीक ही कहा था कि ये नकली लोग हैं. इनकी बातों पर ध्यान मत दो. पहले देश है तब कुछ और. लगता है फिल्म की दुनिया में भी राष्ट्रीय सोच रखने वाले लोगों का इन्हें समर्थन नहीं मैला.

गौरतलब है कि इस फिल्म में रणबीर कपूर, ऐश्वर्या राय बच्चन और अनुष्का शर्मा मुख्य भूमिका में हैं।

You cannot copy content of this page