पर्यटन विभाग की पहल पर फरीदाबाद में दिवाली मेला

Font Size

21 से 24 अक्तूबर तक होगा आयोजित

धर्मेन्द्र यादव

फरीदाबाद : हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा पहली बार दीपावली के मौके पर फरीदाबाद , करनाल और रोहतक के पर्यटन केंद्रों पर चार दिवसीय दिवाली मेले का आयोजन आज से किया जा रहा है.  फरीदाबाद की बड़खल झील स्थित ग्रे-फाल्कन रैस्टोरेन्ट के परिसर में आज सीपीएस सीमा त्रिखा ने पहुचकर मेले की शुरुआत की. यह मेला आज 21 से 24 अक्तूबर तक आयोजित होगा।  मुख्य अतिथि सीमा त्रिखा ने मेले का  अवलोकन किया और कहा की पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दिवाली मेले के रूप में शुरुआत की गयी है ताकि जायदा से जायदा पर्यटक और लोग इस मेले का आनंद ले सके.

 

सांस्कृतिक संध्या

हरियाणा टूरिजम के मंडल प्रबंधक यू एस भारद्वाज ने बताया कि मेले में जहाँ एन्ट्री फ्री रहेगी वहीँ मेले में मुफ्त पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गयी है ताकि जायदा से जायदा लोग यहाँ आकर मेले का आनंद ले सके. उन्होंने बताया की मेले में सभी वर्ग के व्यक्तियों का विशेष ध्यान रखा गया है और बच्चों के लिए झूलें व राईडिंग आदि सहित अन्य खेलो का प्रबन्ध भी किया गया है। उन्होंने बताया की विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम हर शाम प्रस्तुत किये जाएंगे वहीँ स्कूली बच्चो की प्रतियोगिताए भी करवाई जा रही है. जानकारी देते हुए उन्होंने कहा की मेला सुबह 11:00 बजे से सांयः 09ः00 बजे तक लगेगा। लोग सांयः 05ः00 बजे से 09ः00 बजे तक आयोजित की जाने वाली सांस्कृतिक संध्या का लुत्फ उठा सकेगें।

 

करनाल व रोहतक के टूरिस्ट स्थलों पर भी दिवाली मेले

वहीँ इस दिवाली मेले में मुख्य अतिथि के रूप में पहुची सीपीएस सीमा त्रिखा का ढोल नगाड़ो के साथ ज़ोरदार स्वागत किया गया उन्होंने मेले का घूमकर मेले का अवलोकन किया और कहा की पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दिवाली मेले के रूप में शुरुआत की गयी है ताकि जायदा से जायदा पर्यटक और लोग इस मेले का आनंद ले सके. उन्होंने बताया की फरीदाबाद के अलावा करनाल और रोहतक के टूरिस्ट स्थलों पर भी दिवाली मेले की शुरुआत की गयी है उन्होंने बताया की फरीदाबाद में बड़खल को चुना गया क्योंकि 20 साल पहले पिछली सरकारों की अनदेखी के चलते बड़खल झील सूख गयी थी इसलिए दिवाली मेले के आयोजन के माध्यम से पर्यटको को आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने बताया की आज इस मेले के माध्यम से यहाँ एक बार फिर रौनक लौटी है और लोगो का रुझान इस और दिखाई दे रहा है.

You cannot copy content of this page