अनाधिकृत निर्माण के खिलाफ नगर निगम सख्त, जोन-1 में अनाधिकृत रूप से निर्मित किए जा रहे 16 भवन सील

Font Size

– न्यू कॉलोनी, कृष्णा कॉलोनी, ज्योति पार्क तथा लक्ष्मण विहार क्षेत्र में की गई कार्रवाई

अनाधिकृत निर्माण के खिलाफ नगर निगम सख्त, जोन-1 में अनाधिकृत रूप से निर्मित किए जा रहे 16 भवन सील 2
गुरूग्राम, 24 अगस्त। अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सख्त रवैया अपनाया जा रहा है। इसके तहत शुक्रवार को जोन-1 क्षेत्र में अनाधिकृत रूप से निर्मित किए जा रहे 16 भवनों को सील किया गया।

असिस्टैंट इंजीनियर (इनफोर्समैंट) विक्की कुमार के नेतृत्व में जूनियर इंजीनियर रोहित धनखड़, प्रदीप कुमार तथा नवीन बेदी की टीम ने ज्योति पार्क, कृष्णा कॉलोनी, न्यू कॉलोनी तथा लक्ष्मण विहार क्षेत्र में पहुंचकर अनाधिकृत रूप से बनाए जा रहे 16 निर्माणों को सील कर दिया। उक्त निर्माण नगर निगम से बिल्डिंग प्लान स्वीकृत करवाए बिना किए जा रहे थे। संबंधित निर्माण करने वालों को नगर निगम द्वारा नोटिस भी पूर्व में जारी किए गए थे तथा संतोषजनक जवाब नहीं मिलने की सूरत में शुक्रवार को सीलिंग की कार्रवाई की गई।

उल्लेखनीय है कि वीरवार को नगर निगम कार्यालय में आयोजित बैठक में निगमायुक्त यशपाल यादव द्वारा इनफोर्समैंट विंग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए थे कि वे उनसे संबंधित जोन में अनाधिकृत निर्माणों को रोकें तथा ऐसे निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई करें। निगमायुक्त के निर्देशों की पालना में जोन-1 क्षेत्र की टीम ने उक्त कार्रवाई की।

‘नगर निगम सीमा में किसी भी प्रकार का निर्माण शुरू करने से पहले नगर निगम से बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति करवाना अनिवार्य है। बिना बिल्डिंग प्लान स्वीकृति के निर्माण करने पर ऐसे निर्माण को अनाधिकृत माना जाएगा तथा उसे सील करने एवं तोडऩे की कार्रवाई की जाएगी। निर्माणकर्ता कोई भी निर्माण शुरू करने से पूर्व बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति लें तथा उसके बाद ही निर्माण कार्य शुरू करें। नगर निगम अनाधिकृत निर्माणों को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगा।’-यशपाल यादव, आयुक्त नगर निगम गुरूग्राम।

You cannot copy content of this page