ए डी सी ने सरपंचों को स्वच्छता का मूल मंत्र दिया

Font Size
गुरुग्राम, 25 जुलाई। गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह ने आज गुरुग्राम ब्लॉक के सरपंचों को 1 से 31 अगस्त तक होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया और उनका अपने गांव में सफाई व्यवस्था बनाने के लिए आह्वान किया। 
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 के लिए भारत सरकार की टीम 1 से 31 अगस्त के बीच गुरुग्राम पहुंचेगी और गुरुग्राम के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर स्वच्छता व्यवस्था का जायजा लेगी। साफ-सफाई व्यवस्था के लिए इस टीम द्वारा विभिन्न प्रकार के मानदंड तैयार किए गए है और इन निर्धारित मानदंडों को पूरा करने उपरांत स्वच्छता रैकिंग की जाएगी। इस प्रकार का स्वच्छता सर्वेक्षण गुरुग्राम जिला में पहले शहरी क्षेत्रों के लिए करवाया गया था जिसके बाद अब यह सर्वेक्षण ग्रामीण क्षेत्रों में करवाया जा रहा है। यह सर्वेक्षण देशभर में एक साथ चलेगा जिसमें टीमों द्वारा जाकर स्वच्छता व्यवस्था के आधार पर रैंकिंग की जाएगी।  
आज आयोजित कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह ने सभी सरंपचों , आंगनवाड़ी वर्करों व आशा वर्करों से स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 को सफल बनाने में अपना सहयोग देने के लिए कहा। श्री सिंह ने कहा कि गुरुग्राम जिला की ख्याति विश्व के कोने कोने तक है, ऐसे में हमारी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि हम अपने जिला में साफ-सफाई व्यवस्था बनाए रखने में अपना सहयोग दें। उन्होंने सरपंचों को गांव का प्रथम नागरिक कहकर संबोधित किया और कहा कि यदि हम अपने मन-मस्तिष्क में स्वच्छता की अवधारणा को आत्मसात कर लेंगे तो निश्चित तौर पर ही हम इस सर्वेक्षण में अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के लिए आने वाली टीम ग्रामीणों से फीडबैक भी लेंगी। इसलिए सरपंच इस बारे में अपने गांव में मुनादी करवाना सुनिश्चित करें। इस सर्वेक्षण में अव्वल रहने वाले जिला व ग्राम पंचायतों को 2 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सम्मानित किया जाएगा। 
कार्यक्रम में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान तथा एपीओ राकेश चौधरी ने स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत निर्धारित बिंदुओं के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। श्री सारवान ने बताया कि लोगों को इस सर्वेक्षण के बारे में जानकारी देने के लिए गुरुग्राम जिला के चारो खंडों में कार्यक्रम करवाने की योजना बनाई गई है। अब तक जिला के सोहना ब्लॉक में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा चुका है और इसी कड़ी में आज गुडग़ांव ब्लॉक का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके बाद 26 जुलाई को ऐसा ही कार्यक्रम पटौदी ब्लॉक तथा 27 जुलाई को फरूखनगर ब्लॉक में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन कार्यक्रमों का उद्द्ेश्य लोगों तक स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में जानकारी पहुंचाना है ताकि वे अपने गांव व आस-पास सार्वजनिक स्थानों पर साफ-सफाई व्यवस्था बनाए रखने में अपना सहयोग दे। 
श्री सारवान ने बताया कि इस सर्वेक्षण के तहत गांव की सरकारी इमारतों जैसे आंगनवाड़ी केन्द्रों, हाट बाजार, सामुदायिक केन्द्रों, पशु अस्पतालों, बस-स्टैंड, स्कूलों, चौपालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित विभिन्न स्थानों पर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि सरपंच अपने गांवों में जगह-2 लगे कूड़े के ढेर के निस्तारण के लिए एक जगह निर्धारित करें । इसके अलावा, जहां गंदा पानी इक्टठा हो रहा है उन गडढों में मिट्टी एवं मसाला लगवाकर उन गड्डों की मरम्मत करवाएं व पानी निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरपंच अपने गांव के प्रवेश द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 को लेकर बैनर लगवाएं ताकि लोगों को इस सर्वेक्षण के बारे में जानकारी मिल सके। 
इस अवसर पर जिला परिषद् की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चिनार चहल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, गुडग़ांव की खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नवनीत कौर, जिला परिषद् के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋषि दांंगी, एपीओ राकेश चौधरी सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page