वार्ड न. 34 की मारुति विहार कालोनी में होगी नहरी आधारित पेयजल आपूर्ति

Font Size

पेय जल आपूर्ति लाइन डालने का काम शुरू

पार्षद आर एस राठी ने किया शिलान्यास
गुरूग्राम, 10 जुलाई। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा वार्ड नंबर-34 की मारूति विहार कॉलोनी में नहरी आधारित पेयजल आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए नई पेयजल लाईन बिछाने के कार्य की आज से शुरूआत कर दी गई है। नगर निगम अधिकारियों एवं कॉलोनी के गणमान्य नागरिकों की मौजूदगी में वार्ड-34 के निगम पार्षद आरएस राठी ने इस कार्य का शुभारंभ किया।

उल्लेखनीय है कि महरोली-गुरूग्राम रोड़ पर बसी मारूति विहार कॉलोनी वर्ष 1991 में विकसित हुई थी तथा अब तक कॉलोनी के निवासी ट्यूबवैल पेयजल आपूर्ति पर निर्भर थे। अब नगर निगम द्वारा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की मुख्य लाईन से मारूति विहार टैंक तक नई पेयजल लाईन बिछाई जाएगी। इस प्रकार लगभग 30 साल बाद मारूति विहार कॉलोनी के निवासियों को नहरी पानी से आपूर्ति नसीब होगी।

गौरतलब है कि मारूति विहार कालोनी के विकसित होने से लेकर आज तक यहां पर नहरी पानी की सप्लाई का कोई इंतजाम नहीं था। कुछ महीनों पहले ही नगर निगम ने इस कालोनी को टेकओवर किया था और स्थानीय निवासियों ने इस समस्या को निगम पार्षद के माध्यम से उठाया, जिस पर संज्ञान लेते हुए नगर निगम ने नई लाइन डालने की इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी। नहरी पानी से जलापूर्ति की व्यवस्था न होने से स्थानीय नागरिक टयूबवैल के माध्यम से पानी निकाल कर गुजर-बसर कर रहे थे। इससे दिनों-दिन ग्राउंड लेवल नीचे जा रहा था। अब ग्राऊंड वाटर की बचत भी होगी। मारूति विहार आरडब्ल्यूए कालोनी में रहने वाले लगभग 5000 परिवारों को 3 टयूबवैल की मदद से रोजाना 8 लाख लीटर पानी निकालकर आपूर्ति करता था। इस पर होने वाले प्रतिमाह ढाई से तीन लाख रुपये का खर्च आरडब्ल्यूए वहन करती थी। अब नई पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा होने के बाद आरडब्ल्यूए के पैसे की बचत होगी।

लगभग 35 लाख खर्च से होगी तैयार

इस प्रोजेक्ट पर नगर निगम लगभग 35 लाख रुपये खर्च कर रहा है। मेन एमजी रोड पर एचएसवीपी विभाग की मास्टर लाइन से मारूति विहार टैंक तक लगभग 1 किलोमीटर लंबी पानी की पाइन लाइन बिछाई जाएगी।
निगम पार्षद आरएस राठी के अनुसार वे पिछले चार महीने से इस प्रोजेक्ट की मंजूरी के लिए लगे हुए थे। 3 दशक के बाद अब लोगों को नहरी पानी की आपूर्ति की जा सकेगी। मारूति विहार आरडब्ल्यूए के प्रधान आरपी कौशिक के अनुसार नहरी पानी के सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाने की उनकी पुरानी मांग थी। पार्षद के सहयोग से यह मांग उनकी पूरी हुई। इससे लोगों के पैसे की बचत और भू-जल जैसे संसाधनों की बचत भी होगी।

इस मौके पर नगर निगम के एसडीओ प्रदीप कुमार, जेई कुलदीप सिंह, मारूति विहार निवासी रोहताश सिंह, जेपी वर्मा, प्रेमचंद, डीबी सिंह, श्याम लाल, विजय भारद्वाज, देवेन्द्र शर्मा, राजपाल सिंह, एससी चौहान, आरबी गिरी समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

You cannot copy content of this page