गुरुग्राम में खाली जमीनों को ग्रीन एरिया में तब्दील करने की योजना पर काम शुरू

Font Size
गुरुग्राम, 28 जून। गुरुग्राम मेें प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए मानसून के मौसम में सडक़ो के साथ खाली जमीन को हरा-भरा बनाने का प्रोजैक्ट तैयार किया गया है।
इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने लघुसचिवालय के मीडिया सैंटर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि रोड़ साईड पर ग्रीनरी करने का प्रोजैक्ट तैयार किया गया है जिसके तहत सडक़ के किनारे घास लगाई जाएगी ताकि सडक़ किनारे से धूल ना उड़े। उन्होंने बताया कि ऐसा करने से वायुमण्डल में पीएम 2.5 से पीएम 10 तक के धूल के कण नही उठेगे। इसके अलावा, बिल्डिंग कन्स्ट्रक्शन साईटों पर प्रदूषण नियंत्रित रखने के उपाय अपनाए जाने सुनिश्चित किए जाएगे। इसके लिए नगर निगम, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा संबंधित विभागों की टीम कन्स्ट्रक्शन साईटो पर जाकर चैक करेंगी और जुर्माना भी लगाएगी। उन्होंने बताया कि इन विभागो द्वारा पिछले साल भी जुर्माना किया गया था लेकिन इस बार जिला प्रशासन द्वारा इस विषय को और गंभीरता से लिया गया है।
स्वच्छता के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि गुरुग्राम की स्वच्छता रैंकिंग में सुधार हुआ है। उन्होंने बताया कि स्वच्छता के आंकलन में इस बात के भी नंबर होते हैं कि नागरिक कितने जागरूक हैं। श्री सिंह ने कहा कि जिन पैरामीटरो में गुरुग्राम इस बार पिछड़ गया था उनकी पहचान कर ली गई है और उन पर अभी से ही कार्य शुरु कर दिया गया है ताकि अगले वर्ष गुरुग्राम की स्वच्छता रैंकिंग में और अधिक सुधार हो।
आगामी 15 अगस्त से गुरुग्राम में 200 लो फलोर नोन एसी बसें चलेंगी।
उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि गुरुग्राम में सिटी बस सेवा को सुचारू करने के लिए आगामी 15 अगस्त से 200 लो फलोर नोन एसी बसें चलाई जाएंगी। ये बसें शहर के विभिन्न 11 रूटो पर चलेंगी और इनके लिए शहर के विभिन्न हिस्सों में 450 बस क्यू शैल्टर लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस सिटी बस सेवा के लिए गुरुग्राम में तीन बस डिपो-सैक्टर 10, सैक्टर 54 तथा सैक्टर 72 में बनाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगले चरण में मानेसर क्षेत्र में भी सिटी बस का एक डिपो बनाया जाएगा क्योंकि वहां से भी भारी संख्या में सवारियों का आवागमन इन बसों के माध्यम से होता है।
एक अन्य सवाल के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि गुरुग्राम का मुख्य बस अड्डा सिही गांव में बनाने की योजना है। उन्होंने बताया कि वहां पर मैट्रो डिपो के साथ बस अड्डे का एक इंटिग्रेटिड प्रोजैक्ट तैयार किया जाएगा।
एक अन्य सवाल के जवाब में श्री सिंह ने बताया कि गुरुग्राम में बनाए गए सभी अंडरपासों में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था कर दी गई है ताकि वाहनो की दुर्घटना ना हो। इसके अलावा, रोंग साईड चलने पर भी रोक लगाई जाएगी।
जलभराव रोकने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि जलभराव वाले 30 स्थानों की पहचान करके वहां पर स्थाई तथा अस्थाई पंप लगाए गए हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि बादशाहपुर ड्रेन से बरसात के मौसम में पानी ओवर फलो नहीं होगा, इसके प्रबंध कर लिए गए हैं और यह ड्रेन अपनी पूरी क्षमता पर चलेगी। उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा शहर में ड्रेनो व नालियों की सफाई करवा ली गई है।
केएमपी एक्सपै्रस-वे के साथ मानेसर के निकट 50 हजार हेक्टेयर भूमि पर विकसित होगा एक नया शहर।
उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज बताया कि केएमपी एक्सपै्रस-वे के साथ 5 नए शहर विकसित किए जाने की योजना है जिसमें से सबसे पहला शहर गुरुग्राम के दक्षिण में मानेसर के पास विकसित किया जाएगा। इसके लिए हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम द्वारा आरएफपी फलोट की गई है।
उन्होंने बताया कि गुरुग्राम मानेसर अर्बन कॉम्पलैक्स से बाहर रहे क्षेत्र को विकसित करने के लिए भी मास्टर प्लान बनाई जाएगी जिसमें मानेसर से रेवाड़ी की तरफ का क्षेत्र तथा पटौदी के आस-पास का क्षेत्र आएगा। श्री सिंह ने यह भी बताया कि मास्टर प्लान 2040 बनाने के लिए एचएसआईआईडीसी ने रिक्वैस्ट फोर प्रपोजल (आरएफपी ) जारी की है। इसके लिए कन्सलटेंट भी नियुक्त किया गया है। एक सवाल के जवाब में उन्होने बताया कि केएमपी एक्सपै्रस-वे अगस्त में शुरू होने का अनुमान है।
एक अन्य सवाल के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि द्वारका एक्सपै्रस-वे के रास्ते से सभी अड़चने दूर कर दी गई हैं और जुलाई माह में शत-प्रतिशत राईट ऑफ वे क्लीयर करके एनएचएआई को सांैप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनएचएआई द्वारा इस हाईवे के निर्माण के लिए एल एण्ड टी को कन्सेसनेयर नियुक्त किया गया है।

You cannot copy content of this page