शादी के बाद औलाद पैदा ना होने से महिला को मारपीट कर घर से निकाला

Font Size

: आरोपी दूसरी शादी कर मौज उडा रहा है

: पिछले दो साल से इंसाफ मांग रही है पीडिता

: आरोपी होमगार्ड तो भाई हरियाणा पुलिस में नोकरी करता है

: आरोपी पीडिता को न तो रख रहा हैं और ना ही तलाक दे रहा है

 

यूनुस अलवी

 
मेवात :  पुन्हाना उपमंडल के गांव औथा निवासी शमशु ने अपनी बेटी वरीसा की करीब 12 साल पहले मुस्लिम रिति रिवाज से साथ अपनी बेटी की इस उम्मीद के साथ रूख्सति की थी की वह अपने पीहर में विवाहिता जीवन में खुश रहेगी। लेकिन किस्मत को ओर मंजूर था। शादी के दस बाद तक कोई औलाद ना होने से वरीसा को सास, ससुर, नंद यहां तक पति और जेठ से भी ताने सुनने पडते थे। वरीसा को उसकी ससुराल वाले बांझ कहकर पुकारते थे। करीब दो साल पहले उसके पति ने दूसरी शादी कर ली और वरीसा को उसकी ससुराल वालों ने मारपीट और धक्केमार कर घर से निकाल दिया। पीडित महिला को ससुुराल में रखने के लिए करीब आठ बार पंचायत भी हुई लेकिन उनको कोई असर नहीं हुआ। आरोपी पंचायत में तो उसे रखने की हां कर लेते लेकिन बाद में उसे लाने से मना कर देते। 
 
   पीडित लडकी की मां ऐमना और भाई राहुल ने बताया कि उसने वरीसा की शादी वर्ष 2006 में फिरोजपुर झिरका खंड के गांव रीगढ में अनवर पुत्र उमर मोहम्मद के साथ की थी। अनवर फिलहाल फिरोजपुर झिरका थाने में बतौर होमगार्ड कार्यत है जबकी उसका एक भाई शब्बीर हरियाणा पुलिस में हैं। उनका कहना है कि वरीसा पर बच्चा पैदा ना होने की वजह से वे उसे शुरू से ही तंग करते आ रहे हैं। वरीसा के पति अनवर ने करीब दो साल पहले दूसरी शादी कर ली है। उन्होने आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए पिछले दो साल से थानों में शिकायत कर रहे हैं लेकिन आरोपियों के पुलिस विभाग में होने की वजह से कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।
 
   पीडिता वरीसा का कहना है कि शादी के दो-तीन साल तक तो उसे सभी ने अच्छे तरीके से रखा लेकिन जब उसको कोई औलाद नहीं हुई तो उसने काफी इलाज कराया। जब करीब सात साल तक उसे औलाद नहीं हुई तो उसकी सास, ससुर, देवर, नंद यहां तक की उसका पति उससे नफरत करने लगे। वे उसे मारपीटकर कई बार भगा देते थे। इसके अलावा बांझ कहकर उसपर तंज कस्ते थे। आखिरकार दो साल पहले उसे मारपीट और धक्का देकर ससुराल वालों ने भगा दिया। पीडिता का कहना है कि अब उसका पति ना तो उसे तलाक दे रहा है और ना ही रख रहा है। जिसकी वजह से उसकी जिंदगी खराब हो रही है।

You cannot copy content of this page