देश में नई औद्योगिक नीति शीघ्र : सुरेश प्रभु

Font Size
गुरुग्राम, 24 अप्रैल। केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि  जल्द ही देश में नई औद्योगिक नीति बनाई जाएगी। इसके सोमवार को विभिन्न प्रदेशों के मुख्यमत्रियों के साथ बैठक आयोजित की गई थी जिसमें उनसे नई नीति के लिए सुझाव भी मांगे गए। उन्होंने कहा कि इस नीति में ग्रामीण क्षेत्र मे उद्योग लगाने को प्रोत्साहित किया जाएगा। 
 
वे आज गुरुग्राम जिला के गांव लोहसिंघानी में ग्राम स्वराज अभियान के तहत मनाए गए पंचायती राज दिवस के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार का प्रयास है कि लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाते हुए उन्हें लघु उद्योगों से जोड़ा जाए जिसके लिए 23 अप्रैल को दिल्ली मेें बड़ा सम्मेलन भी आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में नई औद्योगिक नीति पर चर्चा की गई और सभी के सुझाव लेकर इस नीति को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल्द ही कैबिनेट में मंजूरी मिलने के बाद इस नई नीति को लागू किया जाएगा। इस औद्योगिक नीति के माध्यम से गांव में उद्योगों को बढ़ावा देने, स्वयं सहायता समूहों व को-ओपरेटिव इंस्टीटयूशन्स से लद्यु उद्योगों से जोडऩे तथा इसे ग्लोबल सप्लाई चेन से जोडऩे पर बल दिया गया है। इस नीति में सभी राज्यों से सुझाव लेकर उन्हे सम्मिलित किया गया है। 
 
कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत देश भर में गतिविधियां चलाई जा रही है ताकि समाज में अंतिम व्यक्ति को सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल सके और वे इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य से हमेशा से उनका विशेष लगाव रहा है क्योंकि वे हरियाणा राज्य से सांसद रह चुके हैं जिस दौरान उन्हें यहां की जनता से अपार स्नेह मिला। उनका मानना है कि इस लगाव के चलते उन्होंने रेल मंत्री के पद पर रहकर यहां अपेक्षाकृत ज्यादा रेल सुविधाएं दी और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री के पद पर भी उनका प्रयास है कि यहां ज्यादा से ज्यादा उद्योग लगें। उन्होंने कहा कि गांव के किसानों को उनकी फसल के उचित दाम मिलें, इसके लिए यहां प्रोसेसिंग सैंटर व एक्सपोर्ट के लिए हवाई सेवाएं देने के लिए भी वे तैयार हैं। इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी और नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। 
 
केन्द्रीय मंत्री ने गांव लोहसिंघानी की प्रशंसा की और इसे अच्छा गांव बताते हुए कहा कि वे इस गांव की यहां से जाकर बाहर भी चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि सभी गांव विकसित हों और जिन गांवों के लोगों तक सरकार की योजनाएं नही पहुंची हैं वहां लोगों तक इन योजनाओं की जानकारी पहुचाई जाए। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना का जिक्र करते हुए कहा कि अब गरीब परिवारों के सदस्यों के अस्तपाल का खर्च भी सरकार वहन करने जा रही है। इस प्रकार की सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं को देश के हर घर तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। 
 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आम आदमी के जीवन मे सकारात्मक बदलाव लाने के लिए बहुत सी योजनाएं शुरू की हैं। समाज के अंतिम व्यक्ति को इन योजनाओं से जोडक़र परिवर्तन लाने की दिशा में काम किए जा रहे हैं। उन्होंने महात्मा गांधी की पंक्तियंा दोहराते हुए कहा कि ‘हमारे देश की जनता गांव में रहती है और यदि गांव का विकास होगा तो सही मायने में देश का विकास होगा’। उन्होंने कहा कि गांव बदलेगा तो देश बदलेगा और लोगों के जीवन में परिवर्तन आएगा। ग्राम स्वराज अभियान के तहत समाज में हर आदमी, हर परिवार की चिंता करते हुए उन्हें योजनाओं का लाभ देने का प्रयास किया जा रहा है।
 
इस अवसर पर सोहना के विधायक तेजपाल तंवर ने ग्रामीणों से ग्राम स्वराज अभियान के तहत आयोजित की जाने वाली गतिविधियों में भाग लेने की अपील की और कहा कि वे सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राम सभाओं में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचे।गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने ग्राम स्वराज अभियान के तहत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा रखी और केन्द्रीय मंत्री का स्वागत किया। इस अवसर पर गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह ने भी अपने विचार रखे। 
इस अवसर पर ग्रामीणों ने केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु का पगड़ी पहनाकर व शॉल भेंटकर उनका स्वागत किया। पंचायती राज दिवस के अवसर पर गांव लोहसिंघानी में आज विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल भी लगाई गई थी ताकि ग्रामीणों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी मिल सके और पात्र व्यक्ति योजना का लाभ लेने के लिए फार्म भर सकें। 
 
कार्यक्रम मे सोहना के एसडीएम सतीश यादव , जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान, अग्रणी जिला प्रबंधक आर सी नायक, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक रामअवतार, प्रौजेक्ट ऑफिसर रामेश्वर, पशुपालन विभाग की उप-निदेशक डा. पुनीता सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page