बिहार में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में नितीश कुमार को केंद्र सरकार का पूरा समर्थन : मोदी

Font Size

मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में बोले मोदी 

पीएम ने विपक्ष पर समाज को तोड़ने का आरोप लगाया 

पीएम ने कहा, सरकारी योजनाओं को लटकाने ,भटकाने और अटकाने के दिन अब लद गए

बिहार में अब स्वच्छता का प्रतिशत 50 प्रतिशत की सीमा में आग

कटिहार दिल्ली हमसफ़र एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई 

नीरज कुमार 

मोतिहारी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में भ्रष्टाचार के खिलाफ नितीश कुमार की स्वच्छता अभियान की लड़ाई में केंद्र सरकार का पूरा समर्थन है। जिन भ्रष्ट लोगों से ये लोहा ले रहे हैं उनसे लड़ना आसान नहीं है, लेकिन मैं उनके साहस व कार्यशैली की प्रसंशा करता हूँ। उन्होंने कहा कि विपक्ष हमेशा सरकार के काम में रोड़े अटकाता है लेकिन हमारी सरकार नई नई योजनाएं बना कर लागू करने में विश्वास करती है . विपक्ष समाज को तोड़ने में लगा हुआ है।पपी एम्ल ने कहा कि सरकारी योजनाओं को लटकाने ,भटकाने और अटकाने के दिन अब लद गए .

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का मूल मंत्र सबका साथ सबका विकास है। हमारी सरकार जन मन को जोड़ने का काम कर रही है। अटकाने ,भटकाने लटकाने के दिन अब चले गए। देश में स्वछता का प्रतिशत 80 प्रतिशत हो गया है। सभी जयंती को स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए उपयोग करें। देश के 350 जिले पूर्ण स्वच्छ घोषित हो गए हैं। बिहार में अब स्वच्छता का प्रतिशत अब 50 प्रतिशत की सीमा में आगे हो गया है और जल्द ही यह देश के औसत स्तर तक पहुँच जाएगा. 

पीएम मोदी ने कहा है कि आज 100 साल पुराना इतिहास जिंदा हो गया है  भले ही यह चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह का समापन है, लेकिन यह शुरुआत भी है स्वच्छता की ओर। मोदी ने कहा कि आज इतिहास खुद को दोहरा रहा है।  इसी बिहार ने मोहनदास करमचंद गांधी को महात्मा बना दिया। उन्होंने कहा कि नितीश कुमार बिहार में सामाजिक अवं आर्थिक बदलाव लाने का काम कर रहे हैं. किसी का नाम लिए विना उन्होंने कहा कि बिहार में भ्रष्टाचार के खिलाफ जिस मजबूती से नितीश कुमार लड़ रहे हैं वह आसान नहीं है. इस लड़ाई में उन्हें केंद्र सरकार का पूरा पूरा समर्थन है. 

अपने संबोधन में उन्होंने मोतिहारी की मोतीझील का भी जिक्र किया और कह इसकी सुंदरता गांधी के समय के बाद से लगातार कम हुई है। हालांकि अब नई मुहिम से इसका जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण किया जाएगा। स्वच्छ पेयजल के लिए बेतिया में भी प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया गया है। गंगा स्वच्छता अभियान की चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि गंगा तट पर स्थित गांवों को प्राथमिकता के आधार पर खुले में शौच से मुक्त बनाया जा रहा है। कचड़ा प्रबंधन भी लागू किया जा रहा है। जल्द ही गंगा तट खुले में शौच से मुक्त हो जाए। सभी से कचरा महोत्सव मनाने की अपील की .

उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम में देश भर के करीब 20,000 स्वच्छाग्रही भाग ले रहे हैं।

इससे पूर्व मोदी ने औरंगाबाद-बिहार/झारखंड बोर्डर सेक्शन (एनएच 2) 6 लेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। उन्होंने यहाँ से सुगौली में एलपीजी, मोतिहारी में एलपीजी टर्मिनल-बॉटलिंग प्लांट का भी शिलान्यास किया। इस अवसर पर देश भर से आये विशिष्ट स्वच्छाग्रहियों का सम्मान किया सम्मान स्वरूप 51 हजार रुपए और  स्मृति चिन्ह दिए गए।

You cannot copy content of this page