क्राइम ब्रांच (Crime Branch) ने गुरुग्राम में अपराध रोकने पर किया मंथन

Font Size

क्राइम ब्रांच (Crime Branch) के पुलिस कर्मी एसओपी का पालन करें  : सुमित कुमार

डीसीपी ने अपराधियों को पकडऩे के लिए सूचना तंत्र मजबूत बनाने पर दिया बल 

पुलिस कर्मियों को फिटनैस का विशेष ध्यान रखने को कहा

 
गुरुग्राम, 30 दिसंबर। वर्ष-2018 में अपराधियों पर काबू पाने के लिए क्राइम ब्रांच गुडगाँव (Crime Branch Gurgaon) के डीसीपी सुमित कुमार ने क्राइम ब्रांच की टीम को उनके लिए निर्धारित एसओपी का पालन करने कि हिदायत दी. उन्होंने पुलिस कर्मियों को जरूरी टिप्स दिए और अपराधियों को पकडऩे के लिए अपना सूचना तंत्र मजबूत बनाने के साथ साथ अपनी फिटनैस का भी विशेष  ध्यान रखने को कहा ।
 

अधिक अपडेटिड व चुस्त-दुरूस्त रहना होगा

 
वे शुक्रवार देर सांय लघु सचिवालय में क्राइम ब्रांच की टीम के सदस्यों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। डीसीपी ने कहा कि वर्ष-2018 में क्राइम ब्रांच की टीम को स्वयं को पहले से अधिक अपडेटिड व चुस्त-दुरूस्त रहना होगा। उन्होंने टिप्स देते हुए कहा कि वे अपना सूचना तंत्र बढाएं ताकि अपराधियों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिल सकें और उन पर शिकंजा कसने में आसानी हो। उन्होंने कहा कि सभी पुलिसकर्मी सबसे पहले अपनी दिनचर्या में बदलाव लाते हुए स्वयं को शारीरिक तौर पर फिट रखें जोकि सबसे अधिक जरूरी है। इसके साथ ही पुलिस अपने वैपन को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही ना बरतें और इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें कि उनकी लापरवाही से अकारण किसी को नुकसान ना पहुंचे।

 

एसओपी के अनुरूप ही करें काम 

 
उन्होंने कहा कि हर काम को करने का एक स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसिज़र होता है, इसलिए जरूरी है कि वे काम एसओपी के अनुरूप ही करें। अपराधियों पर नकेल कसने के लिए जरूरी है कि वे टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें और इस बारे में अधिक से अधिक सीखने की आदत डालें। रैड डालने संबंधी मामलों में टैक्रालॉजी का विशेष महत्व होता है। उन्होंने कहा कि यदि पुलिसकर्मी चाहे तो रैडिंग के बेसिक एसओपी की टे्रनिंग भी उन्हें करवाई जा सकती है।
 

क्राइम शीट को सुबह पढऩे की आदत डालें 

 
डीसीपी ने कहा कि स्टॉफ का प्रत्येक मुलाजिम कार्यालय में क्राइम शीट को सुबह पढऩे की आदत जरूर डाले ताकि उसे जिला में घटित हुई वारदातों की जानकारी हो। इसके साथ ही यदि किसी भी मुलाजिम को वारदात के बारे में कोई जानकारी मिले तो उसे तुरंत अपने से सीनियर ऑफिसर को इसकी सूचना दें ताकि समय रहते उचित कार्यवाही की जा सके। डीसीपी ने कहा कि इसमें कोई शक नही है कि पुलिस को अपने काम के दौरान कई प्रकार के दबाव झेलने पड़ते है लेकिन यदि हम अपना काम पूरी ईमानदारी व निष्पक्ष रहकर करेंगे तो इसका परिणाम भी अवश्य ही सकारात्मक होगा।

 

गुरुग्राम मे कार लूट की वारदातों को रोकने पर विशेष ध्यान

 
डीसीपी ने कहा कि गुरुग्राम मे कार लूट की वारदातों को रोकने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। कार लूट की ज्यादातर वारदात रात के समय होती है। उस समय गश्त पर तैनात पुलिसकर्मी मौके पर जाकर तसल्ली से तफदीश करें। इसके अलावा, ऑटो चालकों द्वारा सवारियों से लूटपाट, सवारियों द्वारा ऑटो चालकों से लूटपाट की घटनाएं भी सामने आ रही है जिस पर रोक लगानी आवश्यक है। उन्होंने बताया कि वर्ष-2017 में ऑटो लूट की 19 घटनाएं सामने आई है जिन पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है। गुरुग्राम में पिछले दिनों एटीएम लूट करने वाले गैंग संबंधी मामले भी सामने आएं है जिस पर शिकंजा कसने के लिए काम करने की आवश्यकता है।

 

सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से शहर के विभिन्न इलाकों पर नज़र

 
उन्होंने बताया कि पुलिस आयुक्त कार्यालय में स्थित पुलिस कंट्रोल रूम के सामने लगे कमरे में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से शहर के विभिन्न इलाकों पर नज़र रखी जा सकती है। जल्द ही पूरे जिला को इन स्क्रिन्स पर देखा जा सकेगा। वारदात घटित होने पर वहां मौजूद स्टॉफ से संपर्क करके भी अपराधी को पकड़ा जा सकता है। डीसीपी ने कौशल गैंग, कृष्ण बिहारी गैंग तथा हरीश बैकरी पर घटित हुई घटना सहित विभिन्न मामलों मे अपराधियों को पकडऩे के लिए क्राइम ब्रांच की टीम का मार्गदर्शन किया। 
 

2017 में गुरुग्राम पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम ने अच्छा काम किया

 
उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नही है कि वर्ष-2017 में गुरुग्राम पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम ने अच्छा काम किया है जिसके लिए वे बधाई के पात्र है लेकिन हमें वर्ष-2018 में और अधिक मुस्तैदी से काम करने की जरूरत है। बैठक में डीसीपी ने पुलिस विभाग के अधिकारियों से सुझाव भी मांगे ताकि अच्छे सुझावों को अमल में लाकर कार्यशैली को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके।

 

क्राइम ब्रांच के एसीपी शमशेर सिंह भी उपस्थित 

 
 
डीसीपी ने कहा कि क्राइम ब्रांच की टीम ने प्रदेश में अपनी छवि को और अधिक बेहतर व मजबूत बनाया है। वर्ष-2017 में क्राइम ब्रांच के मुलाजिमों को जो भी काम दिया गया उसमें उन्होंने दिलेरी का तो परिचय दिया ही है साथ ही सिस्टम में रहते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है।  
इस अवसर पर बैठक में उपस्थित क्राइम ब्रांच के एसीपी शमशेर सिंह ने डीसीपी का मार्गदर्शन करने के लिए धन्यवाद किया और उन्हें विश्वास दिलाया कि क्राइम ब्रांच की टीम भविष्य में पूरी मेहनत व कोर्डिनेशन से काम करेगी। उन्होंने डीसीपी को आश्वस्त करते हुए कहा कि क्राइम ब्रांच की टीम भविष्य में इससे बेहतर प्रदर्शन करेगी और खुद को अपडेट करते हुए अच्छा काम करेगी। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page