गुजरात व हिमाचल विधानसभा चुनाव की मतगणना आज

Font Size

भाजपा व कांग्रेस ने किये जीत के दावे 

नई दिल्ली। गुजरात व हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को मतगणना होगी. मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने सभी तैयारी पूरी करने का दावा किया है. चुनाव का रिजल्ट आने से एक दिन पूर्व रविवार को भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने जीत के अपने-अपने दावे दोहराए हैं। दोनों पार्टियाँ अपनी सरकार बनाने का दावा कर रही हैं। भाजपा प्रवक्ता डॉ सविद पत्रा ने दोहराया कि गुजरात में  भाजपा अपनी छठी जीत का रिकॉर्ड बनाएगी। उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज भी देश की जनता की आस्था अटूट है और गुजरात में इसका प्रतिफल अवश्य देखने को मिलेगा.

दूसरी तरफ अलग अलग एग्जिट पोल में भाजपा की स्पष्ट जीत की संभावना को नकारते हुए कांग्रेस को आशा जताई है कि 22 साल बाद पार्टी गुजरात में सत्ता मजबूती से लौटेगी ।

मीडिया की खबर के अनुसार पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विश्वास व्यक्त किया है कि कांग्रेस की ही जीत होगी. उन्होंने तर्क दिया कि गुजरात की जनता ने परिवर्तन के पक्ष में मतदान किया है। सिंधिया ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि  लोग सरकार बदलना चाहते हैं। कांग्रेस ने युवाओं, महिलाओं, किसानों और श्रमिकों समेत समाज के हर वर्ग के लिए अपना विजन पेश किया है। उन्होंने गुजरात में कड़ी मेहनत करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तारीफ की।

 

उल्लेखनीय है कि गुजरात की सभी 182 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को मतगणना होगी। दो चरणों में संपन्न मतदान में प्रदेश के 2.97 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाले हैं । 2012 के चुनाव की अपेक्षा इस बार 25 लाख ज्यादा मतदाताओं ने वोट किया है। गौरतलब है कि कांग्रेस ने 1980 के चुनाव में गुजरात में क्षत्रीय, हरिजन (दलित), आदिवासी और मुस्लिम को मिलाकर खाम का कार्ड खेला था। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी की इस चुनावी गणित के सहारे ही  कांग्रेस को गुजरात में 182 में से 149 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।

Table of Contents

You cannot copy content of this page