कांग्रेस पार्टी में बड़ा बदलाव करेंगे : राहुल गाँधी

Font Size

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने एक दिन बाद राहुल गांधी ने कहा कि आने वाले दिनों में कांग्रेस में बड़े बदलाव होंगे. उन्होंने स्पष्ट किया कि पार्टी के शीर्ष पदों पर ऐसे चेहरे दिखेंगे, जो लोगों को उत्साहित करेंगे। पार्टी अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने के बाद ‘नवजीवन’ को दिए अपने पहले साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि हम देश को कांग्रेस का असली चेहरा दिखाना चाहते हैं।
राहुल गाँधी ने दावा किया कि आने वाले दिनों में पार्टी में ऐसे लोग दिखेंगे जिन्हें देखकर लोग कह सकेंगे कि हां, देखो यह व्यक्ति आया है और मैं इसके साथ जुडऩा चाहता हूं। उन्होंने दोहराया कि “मैं भी ऐसे ही लोगों के साथ जुडऩा चाहता हूं, जो सभ्य हैं, सौम्य हैं और विचारों से मजबूत हैं।’’

उन्होंने माना कि कांग्रेस पार्टी को अभी काफी काम करना है। उन्होंने कहा कि बहुत से नए लोगों वे आगे लाएंगे । उनके अनुसार कांग्रेस में प्रतिभाओं की कमी नहीं है ,ऐसी प्रतिभाओं को सही जगह देनी है। राहुल ने आशंका जताई कि यह ध्यान रखना होगा कि कांग्रेस के खिलाफ एक सुनियोजित प्रचार अभियान चल रहा है, जिसका उन्हें डटकर मुकाबला करना होगा।

जब उनसे यह पूछा गया कि क्या राहुल गांधी पार्टी को ऊपर से नीचे तक बदलना चाहते हैं तो इसके जवाब में उन्होंने साफ़ कहा कि हां . लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि दरअसल यह मेरी योजना नहीं है, यह कांग्रेस पार्टी की इच्छा है कि वह बदले, विकसित हो…मैं तो सिर्फ इसमें मदद करूंगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया कि उन्होंने युवा कांग्रेस और एनएसयूआई में काफी काम किया है। उनका मकसद पार्टी में ज्यादा से ज्यादा नए, युवा, उत्साहित करने वाले और ऊजार्वान लोगों को लाना है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पुराने और अनुभवी लोगों के लिए कोई जगह नहीं होगी।

असुरक्षा और भय के माहौल का जिक्र करते हुए श्री गांधी ने इस बात पर बल दिया कि आज देश की मूल समस्या यह है कि हम युवाओं के लिए पर्याप्त रोजगार पैदा नहीं कर पा रहे हैं। इससे युवाओं में गुस्सा बढ़ रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले तीन वर्षों में भाजपा ने देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी। नोटबंदी और जीएसटी ने देश की अर्थव्यवस्था को पंगु बना दिया है। छोटे और मझोले कारोबारी व उद्योग टैक्स की भारी मार से परेशान है। लोगों गुस्से में हैं . यह समस्या और गंभीर होगी अगर हम इसका माकूल हल नहीं निकालेंगे.

You cannot copy content of this page