हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में हाईब्रिड सोलर पैनल : राम बिलास शर्मा

Font Size
 
चंडीगढ़ 14 दिसंबर :  हरियाणा सरकार ने चरणबद्ध तरीके से राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में हाईब्रिड सौर प्रणालियां स्थापित करने का निर्णय लिया है। आरंभ में, 236.57 करोड़ रुपये की लागत से 3,222 सरकारी उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में हाईब्रिड सौर प्रणालियां स्थापित की जाएगी।
 
शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। श्री शर्मा ने कहा कि स्कूलों में स्थापित हाईब्रिड सौर प्रणालियों में 7.2 वीएएच/ डब्ल्यूपी का एक बैटरी बैंक होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके  कि सौर प्रणाली स्थापित करने के बाद स्कूलों में निरंतर बिजली उपलब्ध हो और ऐसी कोई संभावना नहीं होनी चाहिए कि स्कूल समय के दौरान विद्यालयों में बिजली न हो।  
 
उन्होंने कहा कि प्रतिपूर्ति के आधार पर प्रदान की जाने वाली 30 प्रतिशत की केंद्रीय सहायता बैटरी बैंक उपलब्ध करवाने पर होने वाले 110 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बोझ के अन्तर को पूरा करने में सहायक होगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, सभी सरकारी स्कूलों में हाईब्रिड सौर प्रणालियों की स्थापना और केंद्रीय सहायता की प्राप्ति के बाद जो राशि शेष बचेगी उसका उपयोग इस तथ्य को ध्यान में रखकर उपभोक्ता वस्तुओं (बैटरी) के परिचालन और रख-रखाव, उन्नयन और प्रतिस्थापन के लिए किया जाएगा कि सफल संचालन के बाद सौर पैनल की वारंटी अवधि 25 साल और पावर कंडिशनिंग यूनिट (पीसीयू) और बैटरियों की वारंटी अवधि पांच साल की होगी। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page