रूडसेट जैसे संस्थान से ही पीएम के कौशल विकास का सपना साकार होगा :  बलवान सिंह

Font Size

इन्वरटर की मांग बढ़ने से रूडसेट संस्थान में घरेलु विद्युत सेवा उद्यमी प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू 

28 युवा, प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल 

आगामी माह से मोटर रिवांडिग मरम्मत प्रशिक्षण कार्यक्रम का होगा आयोजन   : ओम प्रकाश गुप्ता, निदेशक 

गुरुग्राम : आज रूडसेट संस्थान में 30 दिवसीय घरेलु विद्युत सेवा उद्यमी प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। बलवान सिंह, प्रिंसिपल  अई. टी. आई., सोहना एवं मेवात इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

कार्यक्रम के शुरूआत में  ओम प्रकाश गुप्ता, निदेशक, रूडसेट संस्थान ने अतिथियों को पुष्पगुच्छ प्रदान कर स्वागत किया और संस्थान की गतिविधियों से अवगत कराया । रूडसेट संस्थान केनरा बैंक, सिंडिकेट बैंक एवं एस डी एम ई ट्रस्ट के सहयोग से युवाओं के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करते आ रहा है। उन्होंने बताया कि इन्वरटर की मांग बढ़ने से संस्थान द्वारा घरेलु विद्युत सेवा उद्यमी प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष रूप से युवाओं के लिए आयोजित किया गया है ।

उनके अनुसार इस प्रशिक्षण में घरेलु विद्युत सेवा उद्यमी के अलावा बाजार सर्वेक्षण, लेखा-जोखा, उद्यमी की क्षमतायें, ग्राहक सेवा, विपणन तथा एक कुशल उद्यमी बनने के साथ एक क्रियाशील व्यवसाय स्थापित करने के गुण भी सिखाये जायेंगे । सामान्य तौर पर इन गुणों का व्यवसाय स्थापित करने में बहुत बड़़ा योगदान है। इससे देश की उन्नति होगी एवं समाज में समृद्धि आएगी। उन्होनें बताया कि यह 30 दिवसीय कार्यक्रम नाबार्ड द्वारा आयोजित है तथा 28 युवा इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं . ।

निदेशक ने बताया कि रूडसेट संस्थान आगामी माह से मोटर रिवांडिग मरम्मत प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा । इच्छुक प्रशिक्षणार्थी संस्थान में आकर प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं ।

मुख्य अतिथि बलवान सिंह ने अपने संबोधन में बताया कि आज देश में रोजगार सृजन की बड़ी आवश्यकता है और इस दिशा में सभी अपना योगदान दे रहे हैं . रूडसेट संस्थान भी बेरोजगारी से लड़ने की दिशा में कार्य कर रहा है जो एक सराहनीय कदम है। इस यज्ञ में रूडसेट संस्थान भी अपनी क्षमता के अनुसार आहुति दे रहा है। बेरोजगार कौशल को अंगीकार कर अपना भविष्य सुरक्षित दिशा में बढ़ा रहे है। मैं रूडसेट संस्थान के इस सराहनीय कदम की प्रशंसा करता हूँ और उम्मीद करता हूँ कि रूडसेट संस्थान का यह कार्य समाज के उत्थान के लिए जारी रहेगा ।

रंजित कुमार कर्ण, वरिष्ठ संकाय सदस्य ने भी संबोधित किया. उन्होंने रूडसेट संस्थान के महत्व को समझाया एवं युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि संस्थान मार्केटींग, ब्रांडिंग एवं उद्यम प्रबंधन में हर सम्भव सहायता करने को तैयार है। उन्होंने सभी अतिथियों का धन्यबाद ज्ञापित किया ।

 

You cannot copy content of this page