स्टारेक्स विश्वविद्यालय, गुरूग्राम में प्रथम वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित

Font Size

लडकों में रक्षित जबकि लडकियों में मानसी को मिला बेस्ट एथलिट का खिताब  

देश की माटी में बेहतरीन खिलाड़ियों को उत्पन्न करने की क्षमता : डाॅ0 पूजा खुल्लर

व्यक्तित्व के सर्वागीण विकास के लिए खेल अनिवार्य : डाॅ0 सुनील डबास

स्टारेक्स विश्वविद्यालय, गुरूग्राम में प्रथम वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित 2गुरुग्राम : स्टारेक्स विश्वविद्यालय, गुरूग्राम की प्रथम वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन शनिवार 11 नवम्बर को किया गया। इस वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का उद्घाटन राजकीय महिला महाविद्यालय रेवाड़ी की प्राचार्या डाॅ0 पूजा खुल्लर द्वारा आकाश में गुब्बारे छोड़कर किया गया। लडकों की प्रतियोगिता में बेस्ट एथलिट रक्षित (बी0काॅम) को घोषित किया गया जबकि लडकियों की प्रतियोगिता में बेस्ट एथलिट का ख़िताब मानसी (बी0बी0ए0) को मिला । उद्घाटन सम्बोधन में प्राचार्या खुल्लर ने विद्यार्थियों को खेलकूद प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए कहा। इसी के साथ उन्होंने देश के ख्याति-प्राप्त खिलाड़ियों का नामों का उल्लेख करते हुए विद्यार्थियों को बताया कि देश की माटी में इसी प्रकार खिलाड़ियों को उत्पन्न करने की क्षमता है।

उन्होंने यह भी कहा कि इस विश्वविद्यालय से भी अनेक छात्र-छात्राएँ विभिन्न प्रकार के खेलकूदों में राष्ट्रीय स्तर पर जाने में सक्षम है। इस खेल कूद प्रतियोगिता में अनेक प्रकार की गतिविधियाँ शामिल थीः जैसे छात्र व छात्राओं की 100 मीटर की, 200 मीटर की दौड़, शोर्टपुट, लम्बी व ऊँची कूद, खो-खो, जैवलिन थ्रो एवं क्रिकेट। इस प्रतियोगिता का मुख्य आकर्षण खो-खो रहा।

इस वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का समापन द्रोणाचार्य अर्वाडी तथा पदमश्री से सम्मानित, ख्याति-प्राप्त खिलाड़ी डाॅ0 सुनील डबास द्वारा किया गया। इस अवसर पर सभी खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व के सर्वागीण विकास के लिए खेल अनिवार्य है। खेल विद्यार्थियों को आत्मानुशासित बनाता है और उनमे राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना उत्पन्न करता है। विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ0 अशोक दिवाकर ने दोनो मुख्य अतिथियों का परिचय कराते हुए कहा कि दोनो शख्सियत हमारे लिए अनुकरणीय हैं।

म्यूजिकल चेयर में मुख्य अतिथि डाॅ0 डबास के साथ-साथ विश्वविद्यालय के प्राध्यापक व प्राध्यापिकाओं ने भाग लिया। इस खेल कूद प्रतियोगिता को सफल बनाने में श्री बी.एम. यादव, प्रो. मोतीलाल व अमित का विशेष योगदान रहा। इस खेलकूद प्रतियोगिता में मंच संचालन का कार्य प्रो. एमेरिटस डाॅ0 डी. आर. अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियन्त्रक सी.एस. भारद्वाज, डाॅ0 एस.सी. ओबराय, श्वेता पुरी व विश्वविद्यालय के सभी प्राध्यापक-प्राध्यापिकाएँ व छात्र-छात्राएँ व गैर-शैक्षणिक कर्मचारी उपस्थित रहे। अन्त में, विश्वविद्यालय के कुल-सचिव डाॅ0 एस.एल. वशिष्ठ ने दोनो मुख्य अतिथियों का विश्वविद्यालय में पधारने के लिए आभार प्रकट किया। इस अवसर पर पुरूस्कार वितरण का कार्य डाॅ0 सुनील डबास द्वारा किया गया। इस प्रतियोगिता के संयोजक के रूप में प्रो. पी.सी. पोपली ने सराहनीय भूमिका अदा की। इस प्रतियोगिता में सम्पन्न विभिन्न गतिविधियों के परिणाम इस प्रकार रहेः-

विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रक्शित, दीपांश, रोहित, अंकित, राहुल, हर्ष व महेश लडकों में और मानसी, दीप्ती, प्रीती, रिंकी, अंजली, खुशबु, रीतु, वंदना व सुगंधा लडकियों में रहे।

 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page