प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के दौरे पर फिलीपींस रवाना

Font Size

पीएम नरेन्द्र मोदी और ट्रम्प की द्विपक्षीय बैठक के आसार 

भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे 

भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच गठजोड़ पर हो सकती है चर्चा 

नई दिल्ली  : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को तीन दिन के दौरे पर फिलीपींस रवाना हो गए हैं। मिडिया की खबर के अनुसार पीएम मोदी सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी 15वें आसियान शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने मनीला जा रहे हैं। खबर है कि डोनाल्ड ट्रंप भी एशिया के 5 देशों की अपनी यात्रा के तहत रविवार को यहां पहुंचने वाले हैं।

फिलीपींस रवाना होने की पूर्व पीएम की ओर से जारी बयाना में कहा गया था कि भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के उद्देश्य से फिलीपींस की उनकी यात्रा एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत आसियान सदस्य देशों एवं भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ संबंध प्रगाढ़ करने के लिए देश की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। चर्चा है कि अपनी तीन दिवसीय यात्रा के तहत मोदी आसियान-भारत शिखर सम्मेलन एवं पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा आसियान की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में विशेष आयोजनों, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझोदारी आरसीईपी नेताओं की बैठक एवं आसियान कारोबार एवं निवेश शिखर सम्मेलन में भी उनके हिस्सा लेने का कार्यक्रम है ।

उल्लेखनीय है कि भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच गठजोड़ बनने की चर्चा के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी। जापान ने कहा था कि अमेरिका, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संवाद का प्रस्ताव उसकी ओर से दिया जाएगा। संभावना है कि चारों देशों के अधिकारी आसियान शिखर सम्मेलन के अवसर पर अपनी बैठक कर सकते हैं। जापान  की ओर से आये प्रस्ताव पर भारत ने भी यह कहते हुए सकारात्मक संकेत दिया था कि अपने हितों के लिए समान सोच वाले देशों के साथ काम करने को तैयार है। अमेरिका ने भी इस बैठक के प्रति हामी देने के संकेत दिए थे ।

गौरतलब है कि 10 सदस्यीय आसियान और भारत की कुल आबादी 1.85 अरब है. यह विश्व की कुल आबादी का एक चौथाई हिस्सा है। इन देशों की कुल जीडीपी 3800 अरब डॉलर से अधिक है। इसके अलावा भारत एवं आसियान के बीच कारोबार वर्ष 2015-16 में 65.04 अरब डॉलर था जो दुनिया के साथ भारत के कुल कारोबार का 10.12% है ।

You cannot copy content of this page