कई जरुरी वस्तुओं के जीएसटी की दरों में कटौती के आसार

Font Size

10 नवंबर को होगी जीएसटी परिषद की बैठक 

नई दिल्ली (6 नवंबर): जीएसटी परिषद एक बार फिर आम लोगों को ध्यान में रखकर सामान्य इस्तेमाल की कई वस्तुओं पर कर की दर घटाने पर विचार करने जा रही है। इस सप्ताह होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक में हाथ से बने फर्नीचर, प्लास्टिक उत्पादों तथा शैंपू जैसे रोजमर्रा के इस्तेमाल के सामान पर GST दरों में कटौती पर विचार किया जाएगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अगुवाई वाली परिषद की बैठक 10 नवंबर को होनी है। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि कई सामान्य इस्तेमाल की वस्तुओं पर 28% की GST दर को कम करने पर विचार होगा। एक अधिकारी ने कहा कि 28% के स्लैब वाली वस्तुओं पर टैक्‍स की दरों को तर्कसंगत किया जाएगा। ज्यादातर रोजमर्रा इस्तेमाल की वस्तुओं पर कर की दर को घटाकर 18% किया जा सकता है। इसके अलावा फर्नीचर, इलेक्ट्रिक स्विच, प्लास्टिक पाइप पर भी कर दरों की समीक्षा की जा सकती है।

GST में सभी तरह के फर्नीचर पर 28% कर लगाया गया है। लकड़ी के फर्नीचर का ज्यादातर काम असंगठित क्षेत्र में होता है और इसका इस्तेमाल मध्यम वर्ग के परिवारों द्वारा किया जाता है। इसी तरह प्लास्टिक के उत्पादों पर 18% GST लगाया गया है। लेकिन शॉवर बाथ, सिंक, वॉश बेसिन, लैवोरेटरी पैंस, सीट और कवर आदि पर GST की दर 28% तक है। अधिकारियों ने कहा कि इन पर भी दरों को तर्कसंगत बनाने की जरूरत है।

इसके अलावा वजन करने वाली मशीन और कंप्रेसर पर भी GST को 28 से घटाकर 18 प्रतिशत किया जा सकता है। GST काउंसिल में सभी राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हैं। परिषद पहले ही 100 से अधिक वस्तुओं पर दरों को तर्कसंगत कर चुकी है।

You cannot copy content of this page