सीएम दरबार में तीन सौ फरियादी पहुंचे, सभी शिकायतों की एक्शन टेक्न रिपोर्ट 10 दिन में तलब

Font Size

चोरी की शिकायत पर कार्रवाई नहीं करने वाला एएसआई निलंबित 

अक्टूबर माह के अंत तक रेरा अथॉरिटी के चेयरमैन व सदस्य भी नियुक्त होंगे 

कॉ-आपे्रटिव सोसायटियों के विवाद के हल के लिए कमीशन का गठन 

फर्रूखनगर कस्बा में पार्क विकसित नहीं करने वाले अधिकारी से प्रति दिन एक हजार रु जुर्माना 

 

गुरुग्राम, 08 अक्टूबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज पुलिस को आदेश दिया कि चाहे किसी की सुई भी गुम हो जाए और शिकायतकर्ता थाने आता है तो उसका केस दर्ज अवश्य करें। उन्होंने कहा कि एफआईआर की संख्या बढने से हमें कोई दिक्कत नही है, यह बाद में जांच पड़ताल से पता चल जाएगा कि शिकायत झूठी थी या सच्ची। जनता दरबार में काफी संख्या में लोग पहुंचे। गांव घाटा निवासी द्वारा बताया गया कि उसके घर का बिजली मीटर, तार व  बिजली के अन्य सामान चोरी की शिकायत पुलिस ने न्यायालय के आदेश के बाद दर्ज की है।  जांच अधिकारी एएसआई चरण सिंह मामले की जांच सहीं ढंग से करने की बजाय शिकायतकर्ता को ही धमका रहा है। इस पर मुख्यमंत्री ने सख्त रुख अपनाते हुए उसे निलंबित करने का आदेश दिया। 

 
 
मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हाल में आयोजित जनता दरबार में लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने समस्याएं सुनकर मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को उनका निवारण करने के आदेश दिए। आज के जनता दरबार में लगभग 300 समस्याएं मुख्यमंत्री के समक्ष रखी गई जिन पर उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को 10 दिन में कार्यवाही करके एक्शन टेकन रिपोर्ट उनके पास भेजने के निर्देश दिए हैं। 
 
आज के जनता दरबार में काफी संख्या में लोग पहुंचे। गांव घाटा निवासी द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष पेश होकर बताया गया कि उसके घर का बिजली मीटर तथा तार आदि बिजली सामान चोरी हो गया था जिसकी पुलिस ने न्यायालय के आदेश के बाद शिकायत दर्ज की है। उसके बाद भी जांच अधिकारी एएसआई चरण सिंह मामले की जांच सहीं ढंग से करने की बजाय शिकायतकर्ता को ही धमका रहा है। इस पर मुख्यमंत्री ने उक्त एएसआई को निलंबित करने के आदेश दिए। 
 
बिल्डरों से संबंधित मामलों की सुनवाई करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि रेरा अथॉरिटी प्रदेश में बनाई जा रही है और इस अक्टूबर माह के अंत तक रेरा अथॉरिटी के चेयरमैन तथा सदस्य भी नियुक्त कर दिए जाएंगे। उसके बाद बिल्डर एरिया से संबंधित शिकायतें रेरा अथॉरिटी के समक्ष करें, चाहे उक्त बिल्डर ने रेरा के तहत पंजीकरण करवाया हो अथवा नहीं। उन्होंने कहा कि रेरा अथॉरिटी बनने से बिल्डर एरिया के लोगों को काफी राहत मिलेगी।
 
एक अन्य शिकायत का निपटारा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में लगभग 25 कॉ-आपे्रटिव सोसायटियां हैं जिनकी बहुमंजिला ईमारतें बनी हुई हैं। इनमेे से ज्यादात्तर में किसी न किसी तरह के विवाद हैं जिनका समाधान करके लोगों को राहत पहुंचाने के लिए कमीशन गठित किया जाएगा। यह कमीशन सभी मामलों की सुनवाई करेगा। यह शिकायत मुख्य रूप से सुनहैरा-अपना घर कॉ-आपे्रटिव सोसायटी के सदस्यों द्वारा रखी गई थी। 
 
जिला के फरूखनगर कस्बा के वार्ड नंबर 13 में 25 वर्षों से बनाए जा रहे डा अंबेडकर पार्क को पूर्ण रूप से विकसित करने का मामला भी आज मुख्यमंत्री के समक्ष उठाया गया। जिसमें शिकायतकर्ता ने बताया कि 29 मई 2015 को इस संबंध में नगरपालिका द्वारा प्रस्ताव भी पारित कर दिया गया था। मामले की सुनवाई के बाद मुख्यमंत्री ने आदेश दिए कि इस देरी के लिए संबंधित अधिकारी से1000 रूपए प्रतिमाह के हिसाब से जुर्माना वसूला जाए। गांव भौंड़ाकलां में एक ट्यूबवैल लगवाने की मांग को लेकर पेश हुए आवेदक को  मुख्यमंत्री  ने स्पष्ट रूप से कहा कि गुरुग्राम जिला डार्क जॉन में है इसलिए यहां पर कोई भी नया ट्यूबवैल लगाने की अनुमति नहीं दी जा सकती। 
 
धोबी घाट का पोजेशन देने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के पास पहुंचे गुरुग्राम के धोबियों की बात को मुख्यमंत्री ने ध्यान से सुना और कहा कि इस कार्य के लिए हुडा विभाग ने पॉलिसी बनानी पड़े तो वह भी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के सैक्टर-9 में एक एकड़ में बनाए गए धोबी घाट का पोजेशन उन्हें जरूर दिलवाया जाएगा। इस धोबी घाट में 20 प्वायंट बनाए गए हैं। 
 
आज के खुले दरबार में सुशांत लोक-3 में गेट लगाने का मामला भी उठा जिसमें  बताया गया कि उपायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी बनी हुई है जो सैक्टर में सुरक्षा की दृष्टि से गेट लगाने की अनुमति देती है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर बताया कि सुशांत लोक-1 व 2 को नगर निगम क्षेत्र में जल्द ही शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसी भी रिहायशी क्षेत्र के यदि 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग नगर निगम गुरुग्राम में अपनी बस्ती अथवा कॉलोनी को शामिल करवाने का आग्रह करते हैं तो उन्हें नगर निगम के दायरें में लाया जा सकता है। जनता दरबार में ट्रांसपोर्टर भी अपनी समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री से मिले, जिस पर उन्होंने यह कहते हुए ट्रांसपोर्टर एसोसिएशन के सदस्यों को चण्डीगढ आने का निमंत्रण दिया कि उनके  कई बिंदु है जिन पर चण्डीगढ़ मुख्यालय पर ही निर्णय लिया जा सकता है।
 
इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ हरियाणा के  लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, हरियाणा हाऊसिंग बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चयरमैन जी एल शर्मा, हरियाणा खादी बोर्ड की चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़, जिला परिषद गुरुग्राम के अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष समय सिंह भाटी, भाजपा के पूर्व कार्यकारी जिलाध्यक्ष  कुलभूषण भारद्वाज, भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र चौहान, भाजपा मीडिया कॉर्डिनेटर सूरजपाल अम्मू, भाजपा प्रवक्ता रमन मलिक, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, नगर निगम आयुक्त वी उमा शंकर, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, फरूखनगर मार्केट कमेटी के चेयरमैन वीरेंद्र यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page