पोलियो ड्राप्स पिलाकर सीएम ने की मिशन इन्द्रधनुष की शुरुआत

Font Size
गुरुग्राम, 8 अक्तूबर :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुुरुग्राम से सघन मिशन इन्द्रधनुष का शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत प्रदेश के चार जिलों को चुना गया है जिसमें फरीदाबाद, पलवल, नूंह और गुरुग्राम शामिल है। राज्य के चार जिलों में सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान लगातार चार महीनों तक चलाया जाएगा जिसके तहत हर माह कीे 7 से 21 तारीख तक 15 दिवसीय व्यापक टीकाकरण गतिविधियां की जाएगी। 
 
मुख्यमंत्री ने इस अभियान की शुरूआत शिशुओं को पोलियो ड्राप्स पिलाकर की। मुख्यमंत्री ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष के चार चरण हो चुके हैं और इस सघन मिशन इन्द्रधनुष में 40 हजार बच्चों को कवर किया जाएगा। 
 
इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डा. सतीश कुमार अग्रवाल ने बताया कि गुरुग्राम में 11336 बच्चों तथा 2907 महिलाओं को भी कवर किया जाएगा। टीकाकरण के लिए कुल 671 सत्र होंगें और उनमें से 101 सत्र हाई रिस्क साइटों पर होगें और टीकाकरण का समय प्रात: 9 बजेे से सांय 4 बजे तक होगा। दिसंबर-2018 तक 90 प्रतिशत से ज्यादा बच्चों को इस सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान में कवर किया जाएगा। गुरुग्राम में वर्तमान में 79.4 प्रतिशत बच्चों को कवर किया जा चुका है।
 
उन्होंने बताया कि इस अभियान में 0 से 2 साल के शिशुओं का व्यापक टीकाकरण किया जाएगा। इस अभियान के तहत लगभग 2.3 लाख बच्चों को कवर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिनका पूर्ण टीकाकरण किया जाएगा और यह गतिविधियां अभियान के रुप में की जाएंगी। उन्होंने बताया कि  टीकाकरण से रह गए बच्चों के टीकाकरण के लिए व्यापक योजना तैयार की गई है और बच्चों का टीका निवारणीय रोगों से बचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। 
 
उन्होंने बताया कि डब्ल्यूएचओ, एनपीएसपी, रोटरी इंटरनेशनल, आईपीई ग्लोबल और यूएसऐड सघन मिशन इन्द्रधनुष में स्वास्थ्य विभाग के तकनीकी सहयोगी हैं। टीकाकरण के प्रतिकूल प्रभाव के प्रबंंधन के लिए इंडियन एकेडमी आफ पीडियाट्रिक्स भी सहयोग कर रहा है। श्री अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में एक साल से कम आयु के लगभग 6 लाख बच्चों को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत तीन लाख सत्र लगाकर बच्चों का टीकाकरण किया गया है। 
 
इस मौके पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह, गुुरुग्राम के विधायक  उमेश अग्रवाल, पटौदी की विधायक  बिमला चौधरी, सोहना के विधायक  तेजपाल तंवर, हरियाणा आवास बोर्ड के चेयरमैन  जवाहर यादव, हरियाणा खादी बोर्ड की चेयरपर्सन  गार्गी कक्कड़, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चैयरमैन  जीएल शर्मा, भाजपा प्रवक्ता  सूरजपाल अम्मू व रमन मलिक, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष समय सिंह भाटी, भाजपा के  पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष  कुलभूषण भारद्वाज, फरूखनगर मार्किट कमेटी के चेयरमैन वीरेन्द्र यादव, गुुरुग्राम नगर निगम के आयुक्त  वी उमाशंकर, पुलिस आयुक्त  संदीप खिरबार, उपायुक्त  विनय प्रताप सिंह, हुडा प्रशासक यशपाल यादव सहित जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, जिला लोक परिवाद समिति के मनोनीत सदस्य व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page