आज छिन सकता है पाक से एमएफएन का दर्जा ?

Font Size

 प्रधानमंत्री मोदी करेंगे समीक्षा बैठक

नई दिल्ली : नरेन्द्र मोदी सरकार के क़दमों की हर आहट इस बात का इशारा करने लगी हैं कि गत 24 सितम्बर को पीएम ने केरल में पाकिस्तान को दुनिया में अलग थलग करने की जो चुनौती दी थी उस पर अमल करने की तैयारी जोरों पर है. सिंधु नदी जल संधि की समीक्षा करने के ठीक एक दिन बाद भारत ने पाकिस्तान से सर्वाधिक अनुकूल व्यापारिक राष्ट्र का दर्जा छीनने का संकेत दिया . इस बाबत प्रधानमंत्री मोदी आज समीक्षा बैठक करेंगे तभी स्थिति और स्पष्ट हो पायेगी.  जाहिर है यह स्थिति उरी में हुए आतंकी हमले के कारण पैदा हुई है. सरकार इसका माकूल और प्रभावी प्रत्त्युत्तर देने के सभी विकल्पों पर विचार कर रही है।

भारत ने 1996 में एकतरफा कदम उठाया था

उल्लेखनीय है कि भारत ने 1996 में एकतरफा कदम उठाते हुए पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था। इस समझौते पर दोनों देशों के हस्ताक्षर हैं और दोनों ही देश एक दूसरे को तथा डब्ल्यूटीओ के अन्य सदस्य देशों के साथ अनुकूल व्यापारिक भागीदार की तरह व्यवहार करने को बाध्य होते हैं. लेकिन पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रहे आतंकी हमले के कारण भारत अब इस सुविधा से पाकिस्तान को वंचित करना चाहता है.

कांग्रेस ने भी की मांग

देश में इस बात को लेकर आम सहमती बनती दिखाई देती है क्योंकि कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी नेताओं के बयान भी इस मामले पर सकारात्मक हैं. आम जनता तो पाकिस्तान के खिलाफ ठोस कार्रवाई चाहती ही है.

You cannot copy content of this page