पत्रकारों पर लाठीचार्ज मामले में सोहना एसएचओ ससपेंड, सोहना तहसीलदार करेगा आकलन

Font Size

पत्रकारों पर बेवजह जानलेवा हमला बोलने वाली पुलिसिया कार्रवाई से सीएम हतप्रभ 

जिले के अधिकारियों को दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का दिया निर्देश 

देश भर के पत्रकारों में भारी रोष , घटना के विरोध में गुरुग्राम के पत्रकारों की बैठक आज 

चण्डीगढ, 10 सितंबर :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरूग्राम में रेयान इंटरनेशनल स्कूल के मामले में रविवार को मीडिया कर्मियों पर हुई लाठीचार्ज का कडा संज्ञान लेते हुए गुरुग्राम पुलिस आयुक्त को दोषी पुलिस अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था. समझा जाता है कि सीएम के कड़े निर्देश के तहत ही पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने सोहना पुलिस थाने के एस एच ओ अरुण कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.  एक दर्जन से अधिक पत्रकारों को जानबूझ कर लाठियों का निशाना बनाने की इस अनैतिक घटना को रविवार देर शाम को सीएम ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया था । मुख्यमंत्री ने कहा था कि इस प्रकार की बात नहीं होनी चाहिए थी और इस घटना में जिन पत्रकारों को चोट आई हैं, उनका इलाज करवाया जाएगा और जिन पत्रकारों का नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई भी की जाएगी। खबर है कि हरियाणा सरकार के आदेश पर  गुरुग्राम के उपयुक्त ने सोहना के तहसीलदार विजय यादव को पत्रकारों को हुए नुकसान की क्षति पूर्ति के आकलन के लिए अधिकृत किया है. इधर जिले के पत्रकारों ने इस घटना के विरोध में आगे की रणनीति तैयार करने के लिए आज बैठक का आहूत की है.  

 

इससे पूर्व प्रदेश की सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग की मंत्री कविता जैन ने आज गुरुग्राम में पत्रकारों पर हुए लाठी चार्ज की कड़े शब्दों में निंदा की है और कहा है कि इस घटना के घायल पत्रकारों का उपचार सरकार द्वारा करवाया जाएगा । उन्होंने यह भी कहा कि लाठी चार्ज में पत्रकारों के कैमरों आदि का जो नुक़सान हुआ है , उसकी भरपाई भी सरकार द्वारा की जाएगी ।

 मुख्यमंत्री ने मीडिया कर्मियों से बातचीत करते कहा था  कि वे सदा ही मीडिया व प्रैस की स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति के पक्षधर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज की गुरूग्राम की इस घटना में जो भी दोषी पुलिस कर्मचारी हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए हैं तथा दोषी पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ संज्ञान लिया जाएगा और उन्हें दंडित किया जाएगा।

उन्होंने कहा था कि गुरूग्राम में रेयान इंटरनेशनल स्कूल में हुई दुर्घटना दुर्भाग्यपूर्ण हैं, इस घटना के घटित होते ही उन्होंनेे प्रदेश के शिक्षा मंत्री को गुरूग्राम में भेज दिया था और शिक्षा मंत्री इस मामले की सभी चीजों पर नजर रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में जो कोई भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा था कि रेयान इंटरनेंशनल स्कूल में प्रदुमन बच्चे के हत्या के मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफतार कर लिया हैं और जांच जारी हैं तथा इस मामले में सात दिन के भीतर सभी औपचारिकताएं पूरी की जाएगी व दोषी को सख्त से सख्त सजा दिलाने के लिए कोर्ट में चार्जशीट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वे कोर्ट से अपील भी करना चाहेंगें कि इस मामले में दोषी को जल्द से जल्द व सख्त से सख्त सजा दी जाए।

इससे पूर्व प्रदेश की सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग की मंत्री कविता जैन ने भी गुरुग्राम में पत्रकारों पर हुए लाठी चार्ज की कड़े शब्दों में निंदा की और कहा   कि इस घटना के घायल पत्रकारों का उपचार सरकार द्वारा करवाया जाएगा । उन्होंने यह भी कहा कि लाठी चार्ज में पत्रकारों के कैमरों आदि का जो नुक़सान हुआ है , उसकी भरपाई भी सरकार द्वारा की जाएगी ।

उल्लेखनीय है कि रविवार को रेयान इंटरनेशनल स्कूल में बच्चे की हत्या का विरोध कर रहे लोगों व प्रदर्शन को कवर कर रहे पत्रकारों की आवाज दबाने के लिए गुरुग्राम पुलिस ने रविवार को जम कर लाठियां भांजी. इसमें एक दर्जन से अधिक पत्रकार भी घायल हो गए हैं. टोटल टीवी के संवाददाता सुशील सिंह, संवाददाता आलोक उपाध्याय, केमरा मन योगेश कुमार, पत्रकार सुनील कुमार,, दैनिक भास्कर के केमरा मैन दिनेश  , पंजाब केसरी के केमरा मैन  अभिषेक, पत्रकार योगेन्द्र , सतीश सहित एक दर्जन से अधिक पत्रकारों और इलेक्ट्रॉनिक मिडिया के रिपोर्टर्स पर पुलिस टीम ने लाठियों से जानलेवा हमला बोला. ये सभी बुरी तरह घायल हैं और अस्पताल में भर्ती हैं. सभी के केमरे भी तोड़ डाले.

घटना में घायल सुशील सिंह का कहना है कि पुलिस ने जान बूझ कर पत्रकारों को निशाना बनाया. कोई भी पत्रकार प्रदर्शनकारियों की भीड़ में शामिल नहीं थे. सभी दूर हट कर घटना की कवरेज कर रहे थे. इसके अलावा पुलिस कार्रवाई की नियमित परिपाटी के तहत लाठीचार्ज शुरू करने के बारे में पुलिस अधिकरी की ओर से कोई चेतावनी भी नहीं दी गयी. पत्रकारों के केमरे तोड़ दिया गए. 

खबर है कि हरियाणा सरकार के आदेश पर  गुरुग्राम के उपयुक्त ने सोहना के तहसीलदार विजय यादव को पत्रकारों को हुए नुकसान की क्षति पूर्ति के आकलन के लिए अधिकृत किया है. इधर जिले के पत्रकारों ने इस घटना के विरोध में आगे की रणनीति तैयार करने के लिए आज बैठक का आहूत की है.  

 

इस घटना के विरोध में देश भर से पत्रकारों की तीखी प्रतिक्रियाएं आ रहीं हैं हैं  : 

 

एनयूजे (आई) हरियाणा, पत्रकारों पर हुए इस हमले की कठोर शब्दों में निंदा करता है। हम मानते हैं कि पत्रकारों के द्वारा पूछे जाने वाले सवाल सत्ताओं को विचलित कर देते हैं। और जब जवाब नहीं होता तो कलम को बंद करने के लिए लाठी और गोलियों का सहारा लिया जाता है।
मंगलवार को पुलिस के इस प्रहार के खिलाफ गुरुग्राम में हम प्रदर्शन करेंगे और कमिश्नर डी सुरेश के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपेंगे। सभी साथी इस प्रदर्शन के लिए अपना सुझाव दें।
सौरभ भारद्वाज
प्रदेश महासचिव

 

मैं गुरुग्राम पुलिस के इस कुकृत्य की घोर निंदा करता हूँ. पुलिस की ओर से यह हमारे काम में बाधा पहुंचाने की हिंसक, अनैतिक, एवं गैरकानूनी कोशिश है. इस घटना पर सभी पत्रकारों को गंभीरता से विचार करने की जरूरत है. :  सुभाष चौधरी , वरिष्ठ पत्रकार 

 

बहुत हो गया जी क्या करना है अब तो यह तय करो
मेवात के पत्रकार इस घटना की निंदा करते हैं और हर लड़ाई में आगे बढ़कर हिस्सा लेने के लिए तैयार है।
दिनेश देशवाल
जिला प्रभारी अमर उजाला
नूंह

 

निंदनीय !!! बार बार होने वाली इस तरह की घटनाओं की जितनी निंदा की जाये कम है ….हम पत्रकारों का देश और समाज के लिये योगदान सेनिकों से ज़्यादा होता है …कहने को चौथा स्तम्भ , मिलता क्या है चौथे स्तम्भ को …पुलिस की लाठी और गाली ही ना ….

गुरुदत्त गर्ग 

 

गुरुग्राम मे पुलिस द्वारा पत्रकारों के ऊपर किया गया लाठीचार्ज निहायत निन्दनीय है, पुलिस की संवेदन हीन कुकृत्य की निंदा करते हुए nuji दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कठोर दंडात्मक कार्रवाई की मांग करती है-रतन दीक्षित

 

खाली ग्रुप में निंदा करने से कुछ नही होगा सब गुरुग्राम आओ और इसके खिलाफ आवाज़ उठाओ तभी कुछ होगा वरना इस ग्रुप में निंदा करके ही रह जाएंगे:  अशोक भाटी 

 

गुरूग्राम मे आज कवरेज कर रहे पत्रकारो पर पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज कि अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति भारत कडी निन्दा करता है साथ ही माग करता है कि लाठी चार्ज करने वाले पुलिस कर्मियो पर कडी कारवाइ कि जाए ।राष्द्रीय सचिव जगदिश यादव,प्रदेश अध्यक्ष बीडी अग्रवाल। राष्द्रीय कोर कमेटी सदस्य दिनेश स्वामी पत्रकार राजस्थान पत्रिका एनसीआर बेनू चोहान राष्ट्रीय महिला कोर अमेटी लोक वाता राष्ट्रीय अध्यक्ष जिगनेश कावडिय़ा गूजरात

 

Cp sahab sho ko sirf suspend hi nahi un par mamla bi darj karo
Balki us acp ko bi suspend karo jinonai patrakaro par latti charge karnai ka adaish diya tha
Agar aisa nahi kiya gya tho
Haryana ki puri patarkar union faisla lenai ko majbur ho jayegi ki vo sabhi sarkari samcharao ka bahishkar kraigi

Dakshin haryana patarkar sangh kai varishth upadakash
satbir bhardwaj ji
Sabhi sai anurodh kartai hai ki sab ek juth ho jayia
Verna yai fir doraya ja sakta hai
Sabhi gurgaon kai varishth patarkar es mamlai par agai aayai

Sath milkar ek meeting krai or es mamlai par bda faisla lai.
Or sabhi ek dusari ko suchit krai

Satbir bhardwaj

 

 

गुडगांव प्रशासन ने मीडिया पर लाठी चार्ज नहीं करना चाहिए था मीडिया और प्रशासन का तालमेल जो अधिकारी सही नहीं कर पाए खट्टर सरकार उनको तत्काल निलंबित करें
गणेश सिंह चौहान
राजस्थान पत्रिका एनसीआर संपादक

 

जाग जाओ मेरे पत्रकार भाइयो
नही तो ये लोग हमारी आवाज़ को भी दबाएंगे
आज तो हो रहे है हमले हम पर
अब हमारे घर तक भी ये जलाएंगे

मनदीप श्योरान 

 

गुडगांव में पुलिस द्वारा पत्रकारों के ऊपर लाठी चार्ज करने पर वर्किंग जर्नलिस्ट ऑफ इंडिया हरियाणा निंदा करती है वह पत्रकारों के साथ है हरियाणा सरकार से अपील है उन पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही होा
अनूप चौधरी उपाध्यक्ष वह भूपेंद्र चौधरी प्रदेश अध्यक्ष
वर्किंग जर्नलिस्ट ऑफ इंडिया हरियाणा व सोनीपत इकाई इसकी कड़ी निंदा करती हैा

 

अखिल भारतय पत्रकार सुरक्षा समितिभारत गुरूग्राम मे पत्रकारो पर किए गए पुलिस हमले कि कडी निन्दा करता है साथ ही सरकार से माग करते है कि दषी पुलस कर्मियो के खिलाफ अवलम्ब करवाई की जाए ।रष्द्रय सचिव abpss

 

 

नरवाना प्रेस क्लब पत्रकारों पर हुए हमले की घोर निंदा करता है और पुलिस कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई की मांग करता है

 

हरियाणा मीडिया एसोसिएशन गुरुग्राम में रेयान इन्टरनेशनल स्कूल के बाहर अविभावकों के प्रदर्शन की कवरेज कर रहे पत्रकारों पर लाठीचार्ज की कड़े शब्दों में निन्दा करती है।एसोसिएशन के प्रदेश उप प्रधान अजय भटिया जी ने कहा कि लाठीचार्ज करने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर सख्त कार्यवाही की जाय वरना पत्रकारो को बड़ा आंदोलन छेड़ना पड़े गा। एसोसिएशन गुडग़ांव के पीड़ित पत्रकारों के साथ हैं।

 

 

मीडिया पर लाठीचार्ज करने की प्रेस क्लब उकलाना ने निंदा की
उकलाना
गुड़गांव के प्रधुम्न मामले में प्रदर्शन के दौरान मीडिया कर्मियों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज करने की प्रेस क्लब उकलाना ने कड़ी निंदा की और सरकार से उच्चस्तरीय जांच करने तथा सरकार को मीडिया पर लाठियां बरसाने वाले पुलिस कर्मियों पर कार्यवाही करने की मांग की।
✍पासा राम धत्तरवाल
प्रधान
प्रेस क्लब, उकलाना (हिसार)

 

एकजुटता सबसे बड़ी ताकत है
जो हमारे साथियों में नहीं है जिसका फायदा ये लोग ऊठाते हैं:  रणबीर रोहिला 

 

पत्रकार सब का है, पत्रकार का कोई नहीँ।

सब होंगे साथ बस कलम की धार को तेज करने की जरूरत है और अब वो वक्त आ गया है। ये दो कौड़ी के नेता और पुलिस। इनको आइना दिखाने की जरूरत है। :  उमाशंकर दैनिक भास्कर 

 

 

गुरुग्राम में पुलिस द्वारा पत्रकारों पर बेरहमी से लाठीचार्ज की एनसीआर मीडिया क्लब घोर निंदा करता है।
क्लब आरोपी पुलिसकर्मियों पर आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग करता है।

 

महम चौबीसी प्रैस क्लब पत्रकारों पर हो रहे हमलों की निंदा करता है. सभी पत्रकार भाइयो से निवेदन है एक साथ मिलकर पत्रकारों पर हो रहे हमलों की निंदा करें और पत्रकार भाइयों का साथ दें एकता दिखाएं और पत्रकारों की रक्षा के लिए लड़ाई लड़े l

 

 

देशभर में पत्रकारों पर बढ़ते हमलों के खिलाफ ‘इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स’ 11.09.2017, सोमवार पूर्वाह्न 10.30 बजे से 12.30 के मध्य जन्तर मन्तर पर प्रदर्शन कर रहा है। सभी पत्रकारों, गैर-पत्रकारों और ‘लेखन एवं वाणी की स्वतंत्रता’ के पक्षधर लोगों से अनुरोध है कि इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होकर अपनी एकजुटता दिखाएं। 

 

रणदीप घनगस
राष्ट्रीय सचिव
आई. एफ. डब्ल्यू. जे. 

 

Indian Federation of Working Journalists (IFWJ) is holding a massive demonstration at Jantar Mantar at 10.30 a.m. on 11.09.2017 (Monday) against the growing attacks on the journalists across the country. All are requested to join the demonstration to support the cause of freedom of speech and expression.

 RANDEEP GHANGAS

National Secretary
IFWJ
 

You cannot copy content of this page