रसोई गैस सिलेंडर की कीमत फिर बढ़ी

Font Size

नई दिल्ली : आम आदमी महंगाई के बोझ से दबा जा रहा है. खबर है कि आज यानी एक सितंबर से बिना सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 73.50 रुपए जबकि सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम 7.23 रुपए बढ़ गए हैं. जाहिर है दिल्‍ली में सब्सिडी के साथ 14.2 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर की कीमत 479.77 रुपए से बढ़कर 487.18 हो गई है. केंद्र सरकार की नीति के अनुसार ऑयल मार्केटिंग कंपनियां प्रत्येक 15 दिन में गैस सिलिंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं.

इस वृद्धि के असाथ अब बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम दिल्ली में अब 524 रुपए से बढ़कर 597.50 रुपए हो गए हैं. उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व गत एक जुलाई को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सिलेंडर की कीमत में 32 रुपए का इजाफा किया था. 

हर माह 4 रुपए बढ़ती हैं रसोई गैस की कीमतें

गैस सिलेंडर की कीमतों में ये तेजी पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा एक महीने पहले लोकसभा में दिए गए उस बयान के बाद आई है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि सरकार ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से प्रति माह सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 4 रुपए बढ़ाने को कहा है. सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है, क्‍योंकि वह अगले साल मार्च तक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी पूरी तरह खत्‍म करना चाहती है.
प्रत्‍येक परिवार को एक साल में 12 सिलेंडर ही सब्सिडी पर दिए जाने का प्रावधान है. इस सीमा के खत्‍म होने के बाद बाजार मूल्‍य पर एलपीजी सिलेंडर खरीदना होगा. इससे पहले सरकार ने आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल से प्रति माह सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2 रुपए बढ़ाने को कहा था.

18.11 करोड़ सब्सिडी वाले एलपीजी उपभोक्‍ता

देश में फिलहाल 18.11 करोड़ सब्सिडी वाले एलपीजी उपभोक्‍ता हैं, जबकि 2.66 करोड़ उपभोक्‍ता बिना सब्सिडी वाली रसाई गैस का इस्‍तेमाल करते हैं.

You cannot copy content of this page