गुरमीत राम रहीम अपने काफिले के साथ चंडीगढ़ पहुंचे , पंचकुला के लिए रवाना

Font Size

समर्थकों ने बाबा के वाहन को रोकने की कोशिश की 

हाई कोर्ट ने दिए विरोध जताने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश  

कहा तनाव पैदा करने वालों पर बल का प्रयोग कर सकती है पुलिस 

अब केबल पर भी 72 घंटे के लिए प्रतिबन्ध 

गुरमीत राम रहीम अपने काफिले के साथ चंडीगढ़ पहुंचे , पंचकुला के लिए रवाना 2चंडीगढ़ :  डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह अपने काफिले के साथ हरियाणा के कै‍थल से चंडीगढ़ पहुंच चुके हैं और पंचकुला के लिए रवाना हो गए  है. . यहां राम रहीम के समर्थकों ने उनके काफिले को रोकने की कोशिश की. उनके समर्थक उनकी वाहन के आगे सड़क पर लेट गए और हटने से इनकार कर दिया. सुरक्षा बलों ने उन्हें हटाने की कोशिश की. खबर है कि वे कै‍थल डेरा से निकल पड़े हैं . दूसरी तरफ पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने आज इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए विरोध जताने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया है. कोर्ट ने ऐसे लोगों के खिलाफ बल का प्रयोग करने का निर्देश भी दिया है. मोबाइल और इंटरनेट पर प्रतिबन्ध तो लगाया ही गया था अब केबल सर्विस पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया गया है.

इस दौरान हरियाणा के डीजीपी ने सुरक्षा को लेकर पूरे हरियाणा में पुख्‍ता बंदोबस्‍त करने का दावा किया है जबकि पंजाब के सीएम ने मिडिया से बातचीत में सुबह 11.30 बजे तक पूरी शांति रहने का दावा किया. खबर है कि संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरों से नजर रखी जा रही है. डेरा प्रमुख आज सुबह करीब 9.30 बजे सिरसा से पंचकुला के लिए रवाना हुए थे. इस बीच उनके समर्थक सड़कों पर लेट गए कुछ समर्थक रोने लगे और कुछ बेहोश हो गए. जिन्‍हें सुरक्षा बलों ने जबरन हटाया.

गुरमीत राम रहीम अपने काफिले के साथ चंडीगढ़ पहुंचे , पंचकुला के लिए रवाना 3

मिडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि राम रहीम दोपहर डेढ़ बजे तक पंचकुला पहुंच सकते हैं. उल्लेखनीय है कि विशेष अदालत शुक्रवार को 15 साल पुराने यौन शोषण के मामले में दोपहर ढाई बजे फैसला सुनाएगी.

 

खबर है कि डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम ने पंचकुला में इक्ट्ठा हुए अपने अनुयायियों से गुरुवार रात अपील की थी कि सभी अपने घरों को लौट जाएं लेकिन मिडिया से बातचीत में उनके समर्थकों ने साफ कह दिया है कि यह उनके गुरु का सन्देश नहीं है. उन्हें इसमें विशावस नहीं है. इस्क्लिये वे विना उनका दर्शन किये यहाँ से नहीं लौटेंगे.  इससे सुरक्षा कर्मियों की चुनौती कम नहीं हो पा रही है.कहा जा रहा है कि डेरा प्रमुख ने एक वीडियो जारी कर अपने अनुयायियों से कानून का पालन करने को कहा. उल्लेखनीय है कि पंचकुला में करीब डेढ़ लाख अनुयायी एकत्र हो गए हैं.

 

गौरतलब है कि सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ दुष्कर्म के मामले में पंचकुला में केंद्रीय जांच ब्यूरो की विशेष अदालत के फैसले के एक दिन पहले गुरुवार को हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में तीन दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई . इसके अलावा रेलवे ने पंजाब और हरियाणा जाने वाली कई ट्रेनो को कैंसिल कर दिया गया है. नॉर्दन रेलवे ने जानाकारी दी है कि इस रूट की 201 ट्रेनों को रद्द कर दिया गयाहै .

 

मिडिया रिपोर्ट्स में कहा जा अरह है कि चंडीगढ़ पुलिस ने डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों को सख्त चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने चंडीगढ़ में घुसने की कोशिश की तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. बताया जाता है कि पंचकूला व सिरसा दोनों जगह स्थिति तनावपूर्ण बनी हुयी है. पुरुषों, महिलाओं और बच्चों समेत डेरा के करीब 1.5 लाख अनुयायी पंचकूला में जमे हुए हैं.  

 

बलात्कार के एक मामले में आज अदालत का फैसला आने से पहले, सिरसा में सेना बुला ली गई है और सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. पंथ के मुख्यालय के बाहर वरिष्ठ पुलिस कर्मियों ने एक फ्लैग मार्च भी किया. माना जा रहा है कि अगर फैसला विवादित डेरा प्रमुख के खिलाफ हुआ तो, तनाव बढ़ सकते हैं. इसलिए यहं 15,000 अर्द्धसैनिक जवानों सहित हरियाणा पुलिस के हजारों जवानों को हरियाणा के संवेदनशील जिले में तैनात कर दिया गया है. साथ ही पंजाब में भी इसी प्रकार के इन्ताजाम किये गए हैं.

 

 

गौरतलब है कि डेरा प्रमुख के खिलाफ सीबीआई ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देश पर 2002 में यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज किया था.

You cannot copy content of this page