गुरुग्राम के उद्यमियों से रू-ब-रू हुए जिला उपायुक्त विनय प्रताप

Font Size

सुविधाएं बढाने व सुरक्षा इंतजाम मजबूत करने की उठी मांग 

उपायुक्त ने सीएसआर के तहत सौंदर्यीकरण में सहभागी बनने का किया आह्वान 

 
गुरुग्राम, 18 अगस्त। उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) कार्यालय परिसर में उद्यमियों की समस्याओं को समझने व उनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की. उद्यमियों ने उपायुक्त के समक्ष मानेसर औद्योगिक क्षेत्र की आधारभूत संरचनाओं को मजबूत करने की मांग की. इसमें एल ई डी स्ट्रीट लाइट लगवाने,ट्राला की पार्किंग व्यवस्था कराने  व क्षेत्र के सुरक्षा प्रबंध को और पुख्ता करने की मांग रखी. दूसरी तरफ उपयुक्त ने उद्यमियों से सीएसआर के तहत अलग-अलग क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण में सहभागी बनने का आह्वान किया.
 
उद्यमियों की मांग पर उपायुक्त ने आईएमटी मानेसर क्षेत्र में स्ट्रीट लाईटों में एलईडी लाईटें लगवाने के निर्देश दिए और कहा कि एक सप्ताह में इसके एस्टीमेट बनवाकर एचएसआईआईडीसी के अधिकारी अपने मुख्यालय में भिजवाएं। इसके साथ उन्होंने कहा कि आईएमटी में बड़े ट्रालों की पर्किंग की उपयुक्त व्यवस्था की जाए ताकि ये ट्राले सडक़ पर ना खड़े हों।
 
उपायुक्त ने सभी कंपनियों से आग्रह किया कि वे सीएसआर के तहत अलग-अलग क्षेत्रों के सौंदर्यकरण के कार्य को अपने हाथ मे लें, जोकि उन्हीं के काम आएगा। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि आईएमटी मानेसर के सैक्टर-3 में ईएसआई डिस्पेंसरी का निर्माण करवाया जाएगा जिसके लिए जगह चिन्ह्ति कर ली गई है। उपायुक्त को बताया गया कि मित्शुबिसी कंपनी द्वारा आईएमटी मानेसर में तीन जगहों पर शौचालय लगवाए जा रहे हैं ताकि क्षेत्र में स्वच्छता को बनाए रखा जा सके।
 
उन्होंने उद्यमियों के साथ आईएमटी मानेसर में सुरक्षा के प्रबंधों के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि वहां पर राज्य सरकार ने आईआरवी की एक बटालियन स्थाई तौर पर तैनात कर रखी है।  इसके अलावा, नजदीक ही गांव नौरंगपुर में नई पुलिस लाईन बनाई जा रही है। उद्यमियों ने गुरुग्राम और मानेसर के बीच पब्लिक ट्रांसपोर्ट के तहत ज्यादा बसें उपलब्ध करवाने की मांग रखी जिस पर उपायुक्त ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में सिटी बस सेवा में सुधार करने के लिए राज्य सरकार द्वारा गुरुग्राम महानगर सिटी बस लिमिटिड नाम से एक कंपनी बनाई गई है जो अगले 6 महीने में 200 बसें सिटी बस सेवा के लिए उपलब्ध करवाएगी।  उन्होंने कहा कि आईएमटी मानेसर और गुरूग्राम के बीच बस सेवा बढाने के बारे में वे गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमा शंकर से विचार विमर्श करेंगे। 
 
बैठक में उद्यमियों ने बताया कि किस प्रकार आई टी इंडस्ट्री को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। नगर निगम द्वारा उन उद्योगों को प्रोपर्टी टैक्स के नोटिस भेज दिए गए और उसके बाद बिजली निगम ने भी उन्हें उद्योग ना मानते हुए औद्योगिक कनैक् शन की बजाय गैर घरेलू बिजली कनैक्शन लेने के नोटिस भेजने शुरू कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि एचएसआईआईडीसी द्वारा आई टी इंडस्ट्री को उद्योग मानकर ही औद्योगिक प्लाट आवंटित किए गए हैं। इस विषय को समझने के बाद उपायुक्त ने कहा कि वे इस मामले को संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उठाएंगे और इसमें स्पष्टता लाने का प्रयास करेंगे। इसी प्रकार, उपायुक्त ने स्थानीय आईडीसी में जीआईए हाऊस के सामने लटकी बिजली की तारों को ठीक करने के निर्देश बिजली विभाग के अधिकारियों को दिए। 
 
इस अवसर पर एचएसआईआईडीसी के एजीएम दिव्य कमल, जिला उद्योग केंद्र के संयुक्त निदेशक भागमल तक्षक, उप श्रमायुक्त आर के सैनी व दिनेश कुमार, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी गुंजन गहलोत व अरूणिमा चंद्रा, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. जसबीर सिंह, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी जे बी शर्मा व कुलदीप सिंह सहित बिजली निगम, नगर निगम के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page