गुरुग्राम में चण्डीगढ़ की सुखना झील की तर्ज पर बड़ा जलाशय बनाएगी सरकार : राव नरबीर

Font Size

पांच गांवों में एचएसआईआईडीसी बनाएगी सामुदायिक केंद्र

पिछली सरकार के दौरान अधिगृहित की गई थी पांच गांवों की जमीन

लोक निर्माण मंत्री ने किया 7 करोड़ की लागत वाली मुख्य सडक़ का  शिलान्यास 

गुरुग्राम, 13 अगस्त। हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम जिला के जिन पांच गांवों की जमीन एसईजैड के लिए पिछली सरकार के दौरान अधिगृहित की गई थी, उन गांवों में सामुदायिक केंद्र हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) बनाकर देगी। इस बारे में राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में आने वाले समय में पानी की किल्लत को भांपते हुए राज्य सरकार यहां पर चण्डीगढ़ की सुखना झील की तर्ज पर बड़ा जलाशय बनाने पर विचार कर रही है ताकि पानी के स्त्रोत के साथ-साथ भूमिगत जल स्तर भी रिचार्ज हो सके

राव नरबीर सिंह आज गुरुग्राम जिला के गांव मोहम्मदपुर झाड़सा के राजकीय प्राथमिक स्कूूल के प्रांगण में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने इस गांव में लगभग 7 करोड़ रूपए की लागत से नगर निगम गुरुग्राम द्वारा बनाई जाने वाली मुख्य सडक़  तथा गांव की अंदर की गलियों के निर्माण कार्य की आधारशिला रखी। उन्होंने उपस्थित नगर निगम के इंजीनियरों से कहा कि वे सडक़ व गली बनाते समय यह ध्यान रखें कि सडक़ पर पानी ना भरे बल्कि बारिश का पानी उसके साथ बनी नालियों में जाए। 

उन्होंने गांव मोहम्मदपुर झाड़सा वासियों द्वारा उठाई गई मांगों का उल्लेख करते हुए कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में जिन पांच गांवों- मोहम्मदपुर झाड़सा, गाडौली, गढी, हरसरू, नरसिंगपुर आदि में एसईजैड के लिए जमीन का अधिग्रहण किया था उनमें एक-एक कम्यूनिटी सैंटर बनाने की योजना को सरकार द्वारा मंजूर किया गया है और इनका निर्माण एचएसआईआईडीसी करवाकर देगी। राव नरबीर सिंह ने यह भी कहा कि बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में पडऩे वाले सभी गांवों में बने शमशान घाट की चार दिवारी, उनमें शैड तथा शमशान घाट तक जाने का रास्ता पक्का करवाने की हिदायत पंचायत विभाग को दी हुई है। उन्होंने ग्रामीणों से शमशान घाट में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने का भी आग्रह किया और कहा कि कई बार अंतिम संस्कार करने में समय लग जाता है, ऐसे में संस्कार में आए व्यक्तियों को छांव की जरूरत पड़ती है, जो पेड़ लगाकर पूरी की जा सकती है। इसी प्रकार, शमशान घाट में पानी की भी व्यवस्था होनी चाहिए। 

सरस्वती एनक्लेव में बनने वाली आरसीसी सडक़ निर्माण कार्य का उद्घाटन 

इसके बाद राव नरबीर सिंह ने लगभग 6 करोड़ रूपए की लागत से स्थानीय सरस्वती एनक्लेव में बनने वाली आरसीसी सडक़ निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। उन्होंने सरस्वती एनक्लेव वासियों द्वारा हिमगिरी भवन परिसर में आयोजित स्वतंत्रता दिवस  एवं शिलान्यास समारोह में भाग लिया। यहां पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए राव नरबीर सिंह ने गुरुग्राम में करवाए जा रहे विकास कार्यों का विस्तार से उल्लेख किया और बताया कि गुरुग्राम की अवैध कलोनियों को नियमित करने का जो प्रस्ताव भेजा गया है उस पर दो महीने के अंदर कार्यवाही सरकार द्वारा कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बारे में मुख्यमंत्री से उन्होंने आग्रह किया था लेकिन मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश के शहरों की अवैध कॉलोनियों के बारे में पॉलिसी जल्द बनाने का भरोसा दिलाया था। 

हुडा के जो सैक्टर में सडक़ो की मरम्मत का काम शुरू 

राव नरबीर सिंह ने बताया कि नगर निगम में हुडा के जो सैक्टर शामिल किए गए थे उनमें सडक़ो की मरम्मत व सुदृढ़ करने का 103 करोड़ रूपए के प्रोजैक्ट पर काम शुरू किया गया था जिसे अब जुलाई और अगस्त में बरसात के मौसम के कारण रोका गया है। उन्होंने बताया कि 1 सितंबर से उस कार्य को पुन: शुरू किया जाएगा और 6 महीनों के बाद किसी कॉलोनी या सैक्टर में सडक़ टूटी नहीं दिखाई देगी। उन्होंने यह भी बताया कि स्थानीय पटौदी रोड़ को रेवाड़ी तक राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया हुआ है और इसे चौड़ा करने तथा शहीद कैप्टन उमंग भारद्वाज चौक, गाडौली, हरसरू, जमालपुर में फलाईओवर बनाने और पटौदी का बाईपास बनाने की एक 1385 करोड़ की डीपीआर अर्थात् विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाकर केंद्र सरकार को भेजी गई है। 

राव नरबीर सिंह ने यह भी कहा कि गुरुग्राम में आने वाले समय में पानी की किल्लत को भांपते हुए राज्य सरकार यहां पर चण्डीगढ़ की सुखना झील की तर्ज पर बड़ा जलाशय बनाने पर विचार कर रही है ताकि पानी के स्त्रोत के साथ-साथ भूमिगत जल स्तर भी रिचार्ज हो सके। उन्होंने आज फिर दोहराया कि एसवाईएल नहर पर विभिन्न पार्टियों द्वारा पहले भी कई प्रकार के दांवे किए गए  लेकिन जिस प्रकार से इस मामले की वर्तमान भाजपा सरकार ने न्यायालय में पैरवी की है उससे अब प्रदेश की जनता यह समझ चुकी है कि एसवाईएल का पानी मनोहर सरकार ही लेकर आएगी। उन्होंने यह भी कहा कि एसवाईएल के पानी की सबसे ज्यादा जरूरत दक्षिण हरियाणा जिसमें गुरुग्राम, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी जिले आते हैं, को है। उन्होंने कहा कि 1977 में बने मसानी बैराज में पानी भरा जा रहा है, जिससे भू-जल रिचार्ज होगा तथा नहरों की टेल तक पानी पहुंचाया जाएगा।

इस मौके पर विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। भाजपा युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष ब्रह्म यादव ने मंत्री तथा आए हुए अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के टैक्रिकल एडवाईजर विशाल सेठ, नगर निगम के मुख्य अभियंता एम आर शर्मा, अधीक्षण अभियंता एन डी वशिष्ठ सहित भाजपा के कई वरिष्ठ कार्यकर्ता उपस्थित थे

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page