नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने अपने पद से इस्‍तीफा दिया !

Font Size

नई दिल्‍ली : मीडिया में यह चर्चा जोरों पर है कि नरेन्द्र मोदी सरकार के सबसे भरोसेमंद अधिकारी अरविंद पनगढ़िया ने मंगलवार को अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. खबर है कि वह 31 अगस्‍त तक इस पद पर बने रहेंगे . कहा जा रहा है कि उन्होंने अपने पुराने प्रोफेशन अध्‍यापन की ओर वापस जाने का कारण बता कर  इस्‍तीफा दिया है. योजना आयोग की जगह नीति आयोग बनाने के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने उन्हें इसका उपाध्यक्ष बनाया था. 

बताया जाता है कि उन्‍होंने अपने फैसले से प्रधान मंत्री कार्यालय को भी अवगत करा दिया है. संभव है प्रधानमंत्री मोदी जो फिलहाल असम के बाढ़ ग्रस्त इलाकों के दौरे पर हैं वापस आने के बाद निर्णय लेंगे. इसलिए अभी उनका इस्तीफा मंजूर नहीं किया गया है.  

 

इससे पूर्व अरविंद पनगढ़िया अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में अध्‍यापन कार्य कर रहे थे और प्रधानमंत्री मोदी के प्रयास से ही नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष बने.

एक अनुभवी अर्थशास्त्री के रूप में पनगढ़िया एशियाई विकास बैंक के भी मुख्‍य अर्थशास्‍त्री रहे हैं. वह वर्ल्‍ड बैंक, अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष, विश्‍व व्‍यापार संगठन में भी अपनी सेवा दे चुके हैं. उन्‍होंने आर्थिक विषय पर अब तक 10 किताबें लिखी हैं.

You cannot copy content of this page