हरियाणा में तालाबों को साफ करने की योजना शुरू

Font Size

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कैथल के गांव क्योडक़ के दुर्गंधयुक्त तालाब का चयन 

कोयंडर्स वाटर सॉल्यूशंस-21वीं सेंच्यूरी वेंचर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को मिली जिम्मेदारी 

चण्डीगढ़, 13 जुलाई : जिला कैथल के गांव क्योडक़ के दुर्गंधयुक्त तालाब को जल्द ही पायलट आधार पर साफ किया जाएगा। यह निर्णय आज यहां मुख्यमंत्री  मनोहर लाल की अध्यक्षता में कोयंडर्स वाटर सॉल्यूशंस-21वीं सेंच्यूरी वेंचर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधियों के साथ हुई एक बैठक में लिया गया, जिन्होंने अपनी अब तक की पहली प्राकृतिक तालाब सफाई और सौंदर्यकरण परियोजना के बारे में एक प्रस्तुति दी।

मुख्यमंत्री ने प्राकृतिक जलाशय में पानी की स्थिति में सुधार के लिए गांव क्योडक़ में पायलट आधार पर तालाब सफाई परियोजना शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कंपनी के प्रतिनिधियों को तालाब के पानी की गुणवत्ता में प्राकृतिक रूप से सुधार लाने के लिए गांव के मध्य स्थित सबसे खराब तालाब को लेने के लिए कहा। इस परियोजना की सफलता के बाद सरकार इस मॉडल को महाग्राम योजना के तहत राज्य के अन्य तालाबों के लिए भी अपनाने पर विचार करेगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने विधायक आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत गांव क्योडक़ को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने के लिए गोद लिया है।

 बैठक में बताया गया कि कोयंडर्स वाटर सॉल्यूशंस ने जिला गुरुग्राम के गांव भांगरोला में स्वेच्छा से तालाब की सफाई और सौंदर्यकरण परियोजना चलाई थी। तालाबों को, पवनचक्की वातन प्रणालियों से तीन भाग वाले तालाब देखभाल कार्यक्रम के तहत हानिकारक रसायनों के इस्तेमाल के बिना साफ-सुथरा बनाया जाएगा। तालाब सफाई परियोजना के तहत, अवांछित जलीय वनस्पतियों और कचरे को हटाकर एक संतुलित पारिस्थितिकी तंत्र बनाया जाएगा।

  बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  राजेश खुल्लर, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल, सिंचाई विभाग के प्रधान सचिव  अनुराग रस्तोगी तथा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page