आजादी, स्वतंत्रता सेनानियों की देन : कैप्टन अजय

Font Size

” दिल्ली में भी स्वतंत्रता सग्राम में भरपूर योगदान दिया “

गुडग़ांव। राव तुलाराम, राव गोपाल देव व बालकृष्ण 1857 के भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। इन्हीं के नेतृत्व में हजारों वीरोंं ने देश की आजादी की लड़ाई लड़ी। उन्होंने न केवल हरियाणा में बल्कि दिल्ली में भी स्वतंत्रता सग्राम में भरपूर योगदान दिया। उन्हीं की बदौलत आज हम देश में खुली सांस ले रहे हैं। उक्त बातें पूर्व वित्त मंत्री कैप्टेन अजय सिंह यादव ने शहीदी दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजली देतेrao-tularam-1 हुए कही।rao-gopal-dev-1

पूर्व मंत्री ने बताया कि सम्पूर्ण ब्रिटिश हुकूमत को अस्थायी रूप से उखाड़ फेंकने तथा दिल्ली के ऐतिहासिक शहर में विद्रोही सैनिकों की सैन्य बल, धन व युद्ध सामाग्री से सहायता प्रदान करने का श्रेय राव तुलाराम, राव गोपाल देव व बालकृष्ण को जाता है। श्री यादव ने बताया कि राव तुलाराम, राव गोपाल देव व बालकृष्ण ने नसीबपुर में अंग्रेजों से युद्ध किया, जिसमें उनके एक सौ से अधिक सैनिक वीरगती को प्राप्त हुए थे।

उन्होंने दिल्ली के क्रांतिकारियों को भी सहयोग दिया व 16 नवम्बर 1857 को स्वयं ब्रिटिश सेना से नरवाने में युद्ध किया । अंग्रेजों से भारत को मुक्त कराने के उद्देश्य से एक युद्ध लडऩे के लिए मदद लेने के लिए उन्होंने भारत छोड़ा तथा ईरान और अफगानिस्तान के शासकों से मुलाकात की थी। श्री यादव ने कहा कि ऐसे भारत मां के शुर वीरों को हमें हमेशा याद रखना चाहिए। उन्हीं की बदौलत आज हमारा देश आजाद है और हम सभी आजाद देश में चैन की सांस ले रहे हैं। ऐसे भारत के वीर शहीदों को शत-शत नमन ।

You cannot copy content of this page