मोदी ने नोट्बंदी में हेराफेरी करने वाले सीए को जमकर लताड़ा !

Font Size

जीएसटी लागू होने से 48 घंटे पहले एक लाख कंपनियों पर ताला लगा

“मुझे नहीं पता कि आप ने यह काम देश के लिए किया या क्लाइंट के लिए किया”

पीएम नरेन्द्र मोदी का यह ओरिजिनल भाषण सुनने के लिए नीचे क्लिक करें :

मोदी ने नोट्बंदी में हेराफेरी करने वाले सीए को जमकर लताड़ा ! 2नई दिल्ली : देश में जीएसटी एक जुलाई से लागू होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश के चार्टर्ड अकाउंटेंटों को संबोधित किया. आईसीएआई के स्थापना दिवस पर इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में उन्होंने कहा कि देश के आर्थिक विकास में सीए का  महत्वपूर्ण योगदान है. प्रधानमंत्री ने इस बात पर बल दिया कि अगर देश को आगे बढ़ाना है तो सीए को अपना काम ईमानदारी से करना होगा. संसद ने सीए को बड़ी जिम्मेदारी दी है और इसे उन्हें टूटने नहीं देना चाहिए.

अपने संबोधन में पीएम ने यह कह कर सबको चौका दिया कि नोटबंदी के बाद सरकार ने हजारों की संख्या में फर्जी कंपनियों की पहचान की है. उनके अनुसार जीएसटी लागू होने से 48 घंटे पहले एक लाख कंपनियों पर ताला लगाया गया है. उनका इशारा उन सीए की ओर था जिन्होंने फर्जी कंपनियों को बनाने और लेन देन को मैनेज करने में मदद की. साथ ही नोट्बंदी के दौरान सीए की भूमिका पर भी सवालिया निशान लगाते हुए कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि नोट्बंदी के दौरान आप लोगों को रात रात भर काम करना पडा. आठ नवंबर के फैसले (नोटबंदी) के बाद मैंने सुना कि आप लोगों को बहुत काम करना पड़ा.  उन्होंने यह सवाल कर सबको सकते में डाल दिया कि “मुझे नहीं पता कि आप ने यह काम देश के लिए किया या क्लाइंट के लिए किया. तीन लाख कंपनियों की लेन देन शक के दायरे में है. 37 हजार से अधिक सेल कंपनियों की पहचान की गयी जिन पर कठोर कार्रवाई की जायेगी . 

मोदी के भाषण की ख़ास बातें :

-पीएम ने चार्टर्ड एकाउंटेंटों को संबोधित करते हुए कहा कि संसद ने आपको महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है. आपके सिग्नेचर पर सवा सौ करोड़ भारतीयों का भरोसा है, उस भरोसे को टूटने मत दीजिए.

 

– उन्होंने आह्वान किया कि अगर आपका भरोसा कभी टूटा है तो आज 1 जुलाई से आप ईमानदारी के उत्सव में शरीक हो जाइए.

 

-उन्होंने आगाह किया कि पीएम के सिग्नेचर की ताकत उतनी नहीं होती जितनी कि वित्तीय मामलों में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की होती है.

 

– उन्होंने चिंता व्यक्त की कि हर साल करोड़ों गाड़ियां खरीदी जाती हैं लेकिन टैक्स नहीं दिया जाता.

 

-उनके अनुसार सरकार ने अब तक 37,000 फर्जी कंपनियों की पहचान की है और जीएसटी लागू होने से 48 घंटे पहले एक लाख कंपनियों पर ताला लगा है.

 

– उन्होंने यह कहते हुए सवाल खड़ा किया कि “मैं पूछना चाहता हूं कि क्या देश में 32 लाख लोग ही 10 लाख से ज्यादा कमाई करते हैं.”

 

– उन्होंने कहा कि उन्हें बताया गया है कि इस देश में दो लाख 72 हजार से ज्यादा चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं.

 

– पीएम ने बेहद साढ़े हुए सवाल यह कहते हुए किये कि ‘ मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि ये फर्जी कंपनियां किसी न किसी के पास तो जरूर गई होंगी जिन्होंने ऐसे लोगों को सहारा दिया हो, जिन्होंने ऐसे लोगों को रास्ता दिखाया हो. ऐसे लोगों को पहचानने की जरूरत लगती है कि नही ?

– उन्होंने बल दिया किया कि ऐसे लोगों को किनारे लगाने का समय आ गया है.

 

– उन्होंने अप्रत्यक्ष तौर पर इशारा किया कि 11 साल में सिर्फ 25 चार्टर्ड अकाउंटेंटों पर कार्रवाई हुई है. उनका संकेत उन चार्टर्ड अकाउंटेंटों की ओर था जिन्होंने फर्जी कंपनियों को सुरक्षा प्रदान किया है.

 

– अपने सख्त रुख का संकेत देते हुआ पीएम ने कहा कि फर्जी कंपनियों को खत्म करने से किसी राजनीतिक दल को कितना नुकसान हो सकता है, उसका मुझे पता है. लेकिन किसी न किसी को देश के लिए जीना पड़ेगा. यानि साफ़ है कि अब फर्जी कंपनियों की खैर नहीं .

 

– उनके अनुसार सेल कंपनियों, फर्जी कंपनियों को खत्म करने, हवाला कारोबारियों के खिलाफ कदम उठाए जा रहे हैं.

 

– बेहद सख्त लहजे में उन्होंने कहा कि जिन्होंने गरीबों को लूटा है उन्हें गरीबों को धन लौटाना ही होगा. एक लाख से ज्यादा कंपनियों को एक झटके में खत्म करने की ताकत राजनीतिक इच्छाशक्ति से आती है.

 

– पीएम ने कहा कि अभी काफी माइनिंग बाकी है. जब जांच शुरू की तो काफी चीजें गंभीर पायी गयी हैं. तीन लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड कंपनियां ऐसी हैं जिनकी सारी लेनी-देनी शक के घेरे में है. उन पर सवालियां निशान लगा है.

 

-मेरे साथियों आपकी देशभक्ति मेरी देशभक्ति से कम नहीं है. डाटा माइनिंग का मतलब कि पैसे कहां से आए, कैसे जमा किए.

 

– मोदी ने कहा कि नोटबंदी के दौरान बैंकों में जो पैसे जमा हुए उसका डाटा माइनिंग का काम चल रहा है.

 

– विदेशी बैंकों में भारतीयों के पैसे जमा होने की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि स्विस बैंकों में जो पुराना भारतीय धन जमा है उसमें 45 प्रतिशत की कमी आयी है. उन्होंने दावा किया कि पैसे विदेश भजने में 2014 से ही गिरावट का जो दौर शुरू हुआ था वह और तेज हो गया है.

 

– उनके अनुसार 2013 का स्विस बैंक कहता है कि उस समय 43 प्रतिशत कालेधन में वृद्धि थी. स्विस बैंक से रियल टाइम डाटा मिलने पर कर चोरों की और परेशानी होने वाली है.

 

– उन्होंने कटाक्ष किया कि स्वच्छता अभियान के साथ मैं अर्थव्यवस्था में सफाई अभियान भी चला रहा हूं. आप लोग मेरी तरह ही देशभक्त हैं. आप लोग जिस तरह से हौसला बढ़ा रहे हैं, यह दिल खोलकर बात करने के लिए प्रेरित कर रहा है.

 

– बेहद साहित्यिक अंदाज में पीएम मोदी ने सीए को चेताया कि अर्थ भी अहम है, आप अर्थ जगत के ऋषि-मुनि हैं. जितना महत्व धर्म और मोक्ष का है उतना ही महत्व मानव जीवन में आपके मार्गदर्शन का है.

 

– वेद में वर्णित श्लोक का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि बहुत बड़ा बाजार आपका इंतजार कर रहा है. हमारे शास्त्रों में चार पुरुषार्थों धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष की चर्चा की गयी है इसलिए आपको बही खातों में सही को ही सही और गलत को मजबूती से गलत लिखना चाहिए.

 

पीएम नरेन्द्र मोदी का यह ओरिजिनल भाषण सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें :

  www.youtube.com/watch?v=5IMsRmpbyXg

You cannot copy content of this page