जीएसटी से देश में 10 लाख रोजगार पैदा होंगे : मनोहर लाल

Font Size

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, जीएसटी से सम्बिंधित शंकाओं को दूर करें 

 
जीएसटी से देश में 10 लाख रोजगार पैदा होंगे : मनोहर लाल 2चंडीगढ़ /गुरुग्राम  1 जुलाई :  हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने से देशभर में 10 लाख रोजगार पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि इसके लागू होने से आईटी, सीए और जीएसटी से जुड़े लोंगो को रोजगार मिलेगा। उन्होंने देश के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स से अपील करते हुए कहा कि आने वाले तीन महीनों में आप लोंगो को जीएसटी से सम्बिंधित शंकाओं को दूर करना है और देश को आगे ले जाना है।
 
मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम में भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान द्वारा आयोजित चार्टर्ड एकाउंटेंट्स दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।उन्होंने कहा कि जीएसटी आजाद भारत में एक बड़ा बदलाव है। उन्होंने कहा कि ये एक ऐसा बदलाब जो आधी रात को पार्लियामेंट का सत्र बुला कर किया गया। उन्होंने कहा कि आजाद भारत में ये चौथा कार्यक्रम था जो आधी रात को आयोजित किया गया। इससे पहले 14 व 15 अगस्त 1947 को, देश की आजादी के 25 और 50 साल पूरे होने पर इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये गए थे। उन्होंने कहा कि देश के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स अपनी विशेषता से आने वाली संशयों को दूर करेंगे।
 
उन्होंने कहा कि जीएसटी को लागू करने के लिए जो पोलिटिकल विल चाहिए थी उसके अनुसार देश के प्रधानमंत्री ने लागू किया है। उन्होंने कहा कि सिस्टम में ट्रांसपैरेंसी होगी तो देश आगे बढ़ेगा। जिस प्रकार से आधार, जन धन योजना, नीति आयोग के साथ साथ 8 नवंबर, 2016 को नोटबन्दी एक बड़ा कदम था और अब 1 जुलाई 2017 को जीएसटी लागू किया गया है। उन्होंने कहा ट्रांसपैरेंसी होगी तो दुबिधा भी नही होगी और जीएसटी से ट्रैकिंग सिस्टम होगा और पारदर्शिता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि इससे हम विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा (compete) कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि 1947 में 1 रुपया 1 डॉलर के बराबर था परंतु हम अब पिछड़ते जा रहे है। उन्होंने कहा कि लाखों लोगों तक व सामान्य व्यक्ति तक हमें पहुंचना होगा। आर्थिक प्रबंधन से ही समान्य व्यक्ति को आगे ले जाया जा सकता है।
 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने संस्थान को उनकी मांग पर गुरुग्राम में एक प्लाट देने की भी घोषणा की।
इससे पहले केंद्रीय जल स्त्रोत एवं नदी विकास मंत्री सुश्री उमा भारती ने कहा कि विदेशों में भारत के टैक्स सिस्टम को टैक्स टेररिज्म कहा जाता था लेकिन अब जीएसटी से लोंगों को रिलीफ मिलेगा जो धीरे धीरे आएगा। उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट से कहा कि ये संदेश भी आप लोंगों को देना है। इससे आप अमीर गरीब के अंतर को पाट पाएंगे और उसे ठीक कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि देश की जीडीपी तो ठीक चल रही थी परन्तु देश डूब रहा था। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने विभिन योजनाये शुरू की है जो देश को आगे ले जाएंगी। उन्होंने कहा कि जीएसटी से देश में सुधार हो रहा है और जीएसटी भी एक बड़े सुधार का कदम है। उन्होंने चार्टर्ड अकॉउंटेन्ट से अपील की कि आप लोंगों को नंबर 2 की कमाई को नंबर 1 करना है।
 
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री मेनका गांधी ने कहा कि अभी तक लोंगों को जीएसटी के बारे में पूरा पता नहीं है लेकिन यह बात चार्टर्ड अकॉउंटेन्ट को अगले तीन महीने में लोंगो को बतानी होगी। उन्होंने कहा कि आप लोंगों को व्यापार में इसे लोंगो को समझाना है। उन्होंने चार्टर्ड अकॉउंटेन्ट से कहा कि केन्द्र सरकार 24 घंटे आपके साथ है। उन्होंने कहा कि शुरू में कुछ कन्फयूजन (confusion)होगा परंतु इसे आप लोंगों ने सरकार के साथ मिलकर दूर करना है।
 
केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि जीएसटी आज़ाद भारत में अब तक का सबसे बड़ा सुधारात्मक कदम है। उन्होंने कहा कि इसे आज से 30 या 40 वर्ष पहले लागू होना था परंतु देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी के ऐतिहासिक निर्णय की वजह से यह लागू हुआ है और ये फैसला सभी राजनीतिक दल की सहमति से हुआ है जिससे देश आगे बढ़ेगा। उन्होंने चार्टर्ड अकॉउंटेन्ट को जीएसटी में ब्रांड अम्बेसडर बताया जो अपने क्लाइंट्स को सही और गलत के बारे में जानकारी देंगे। उन्होंने आज देश को इस प्रकार के कदम की जरूरत थी।
 
हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि आज का दिन एक महत्वपूर्ण दिन है जो पूरे देश को एक नई अर्थ व्यवस्था में ले जाएगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी ने देश की संघीय ढांचे को डिफाइन किया है। उन्होने कहा कि जीएसटी एक क्रांतिकारी कदम है जो कर व्यवस्था में सुधार लाएगा। उन्होंने कहा कि इसे लागू करने के लिए सभी ने राजनीति से ऊपर उठकर काम किया किया है। उन्होंने चार्टर्ड अकॉउंटेन्ट से अपील करते हुए कहा कि आप जीएसटी में एक इंटरफेस के रूप में काम करे, जिसमें आपकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
 
इस मोके पर भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान के गुरुग्राम ब्रांच के चेयरमैन संदीप गर्ग ने संस्थान के कार्यकलापों पर जानकारी दी। इस अवसर पर सोहना के विधायक तेजपाल तंवर सहित संस्थान के पदाधिकारी और काफी संख्या में चार्टर्ड अकॉउंटेन्टस भी उपस्थित थे। इस मौके पर सभी गणमान्यों ने टेलेविजऩ पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का भाषण भी सुना।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page