देवघर उपायुक्त ने लिया विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले की तैयारियों का जायजा

Font Size

कांवरिया पथ व टेंट सिटी का निरीक्षण किया 

दुम्मा में बन रहे तौरण द्वार का भी किया मुआयना 

देवघर उपायुक्त ने लिया विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले की तैयारियों का जायजा 2देवघर :   जिला उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सोमवार को श्रावणी मेले के मद्देनजर पथ प्रमण्डल, देवघर के कार्यों का जायजा लिया । सबसे पहले उपायुक्त हदहदिया नाला के उपर बने उपरी पथ का अवलोकन करने पहुंचे . उन्होंने समय पर इसके सौंदर्यीकरण और बचे हुए इसके काम को पूरा करने का निर्देश  दिया। इस दौरान उन्होने पूरे कांवरिया पथ का निरीक्षण किया और दुम्मा में बन रहे तौरण द्वार का भी मुआयना किया.

उन्होंने बताया कि नये द्वार का निर्माण नये दृष्टिकोण और भव्यता के साथ किया जायेगा. इसमें बाबा मंदिर की रूप-रेखा के तहत दरवाजे के उपर तीन छोटे मंदिर के निर्माण एवं दो नन्दी के निर्माण द्वारा तौरण द्वार को खूबसूरत और आकर्षक बनाया जायेगा।

इसके बाद उपायुक्त श्री सिन्हा ने टेंट सिटी का रुख किया. इस ख़ास प्रकार की सिटी के निर्माण की जाँच के बाद उन्होंने मौके पर मौजूद मीडियाकर्मियों से बात की. उन्होंने बताया कि टेंट सिटी इस बार मेला के लिए की जा रही प्रमुख व्यवस्था में से महत्वपूर्ण योजना है. यहां श्रद्धालुओं के आवासन की व्यवस्था की जायेगी तथा टेंट सिटी सारी सुविधाओं से सुसज्जित होगी. यहां श्रद्धालु के विश्राम की साड़ी सुविधाएं होंगी. सोने की व्यवस्था के साथ-साथ शौचालय, पीने का पानी एवं मोबाईल चार्जिंग की सुविधा कांवरियों के लिए निःशुल्क होगी। इसमें एक्सेस कार्ड के माध्यम से प्रवेश मिलेगा।

इसके अलावा कोठिया से दुम्मा तक बन रही सड़क के बारे में श्री सिन्हा ने बताया कि बांका, भागलपुर एवं अन्य जिलों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सड़क बाईपास का काम करेगी . साथ हीं मेले के उद्घाटन के दिन उस स्थल पर गाड़ियों का जमघट लग सकता है. ऐसी स्थिति में इस सड़क का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा एक अन्य प्रमुख सड़क जो कि हिन्डोलावरण से कुण्डा तक की है ; उसका भी जायजा उपायुक्त ने लिया एवं निर्धारित समय पर  गुणवत्तापूर्ण सड़क के निर्माण पर जोर दिया.

देवघर उपायुक्त ने लिया विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले की तैयारियों का जायजा 3

उन्होंने कहा कि शहर की सभी सड़कों का फर्नीसिंग किया जा रहा है, पेभर्स ब्लोक लगाये जा रहे हैं . साईन बोर्ड के साथ-साथ रोड मार्किंग किया जा रहा है। साफ-सफाई के साथ पूरे कांवरिया पथ के अन्तर्गत आने वाले सभी चबूतरों को केशरिया रंग से रंगा जा रहा और इन सारी व्यवस्थाओं का एक हीं उद्देश्य है कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को हर संभव सुविधा मिले एवं देवघर का एक अच्छा स्वरूप उन्हें देखने को मिले। 

मौके पर मौजूद पथ प्रमण्डल, देवघर के कार्यपालक अभियन्ता अमरेन्द्र कुमार साह ने बताया कि उपायुक्त द्वारा दिये गये सभी निर्देशों का अनुपालन समय से पहले कर लिया जायेगा। श्रावणी मेला के मद्देनजर पथ प्रमण्डल विभाग की ओर से पूरे मेला क्षेत्र के प्रमुख स्थानों पर 10 जगह गैन्ट्री निर्माण का कार्य कराया जा रहा है तथा पूरे कांवरिया पथ में महीन बालू बिछायी का काम शुरू कर दिया गया है. इससे आने वाले श्रद्धालुओं को चलने में काफी सहुलियत होगी। साथ हीं शहर के विभिन्न पथों में रोड फर्नीचर का काम भी किया जा रहा है जिससे पथ की सुंदरता और भव्यता तो बढ़ेगी ही सुरक्षा के लिहाज से भी ये अत्यंत सुविधाजनक है। कोठिया मोड़ से दुम्मा बोर्डर तक लिंक पथ का निर्माण तथा हिंडोलावरण से दुम्मा पथ का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और समय से पहले इसकी फर्नीसिंग भी कर ली जायेगी।

इस मौके पर उपायुक्त के साथ पथ प्रमण्डल के सभी पदाधिकारी और कर्मी उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page