एसीएस अरोड़ा ने फरीदाबाद व गुरुग्राम के अधिकारियों को चेताया

Font Size

मानसून के मौसम में दोनो जिलों में उत्पन्न ना हो जल भराव की स्थिति

कहा, जनता को नहीं झेलना पड़े पिछले वर्ष के ट्रैफिक जाम का दंश 

सभी विभागों के अधिकारियों से  आपसी तालमेल बनाने पर दिया बल 

शहर में प्रवेश करने वाले सभी मुख्य मार्गो पर पुलिस तैनात करने के आदेश 

 
गुरुग्राम, 26 जून। हरियाणा राजस्व और आबदा प्रबंधन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने आज गुरुग्राम-फरीदाबाद मंडल के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बार मानसून के मौसम में दोनो ही जिलों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न ना हो इसके लिए ठोस इंतजाम किए जाए। सभी विभागों के अधिकारी इसे प्राथमिकता से ले और आपसी तालमेल से इसका हल निकाले।
 
वे आज गुरुग्राम के लघु सचिवालय में गुरुग्राम और फरीदाबाद मंडल के अधिकारियों की बैठक ले रही थी। उन्होंने अधिकारियों से दिशा निर्देश देते हुए कहा कि मानसून आने को है और सभी विभाग जल भराव की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे ताकि आम जनता को जल भराव का ट्रैफिक जाम का दंश ना झेलना पड़े। उन्होंने हुडा, नगर निगम, एनएचएआई, पुलिस और प्रशासनिक विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे सभी विभागों के अधिकारी एक वाट्सएप ग्रुप बनाए ताकि सभी को स्थिति की सूचना मिलती रहें। उन्होंने कहा कि विभाग आवश्यकता के अनुसार अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ा सकते है जिससे समय रहते सभी काम पूरे करा दिए जाए। 
 

पुलिस लेगी निजी टेलीकॉम कंपनियों की मदद 

 
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि बारिश के समय में गुरुग्राम की सडक़े यातायात से प्रभावित ना हो यहां यातायात दवाब ना पड़े इसके लिए पुलिस की टीम शहर में प्रवेश करने वाले सभी मुख्य मार्गो पर तैनात रहे और बाहर से आने वाले लोगों को स्थिति की जानकारी दें या उन्हें किसी अन्य रूट से डाइवर्ट करे। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग निजी टेलीकॉम कंपनियों जैसे एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और रिलायंस आदि की मदद लें। ये टेलीकॉम कंपनियां अपने उपभोक्ताओं के पास मैसेज भेज कर बारिश के दिनों में गुरुग्राम की वास्तविक स्थिति के बारे में जानकारी देंगी। रेडियों की मदद से भी गुरुग्राम की स्थिति का प्रकाशन करवाया जाए जिससे अधिक से अधिक यहां के बारे में जागरूक हो सके और अपनी निजी गाडिय़ों का उपयोग ना करके पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करेंगे इससे भी गुरुग्राम में यातायात का दवाब कम होगा।
 

शहर के निचले भागों को एमसीजी ने किया चिन्हित

 
गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के विशेष कार्य अधिकारी और नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त वी.उमा शंकर ने बैठक में बताया कि नगर निगम की टीम एसपीआर, शीतला माता रोड़, सैक्टर-4/7, सैक्टर-12, सैक्टर-21 और शहर के अन्य निचले भागों को चिन्हित कर जल भराव ना हो इसके लिए जुट गई है। अन्य जलभराव की संभावित जगहों पर जाकर भी अधिकारी पानी निकासी के लिए किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण कर रहे है। उन्होंंने बताया कि बादशाहपुर डै्रन का निर्माण पूरा कर दिया गया है।
 

बादशाहपुर ड्रेन पर विशेष नजर 

 
बादशाहपुर ड्रेन पर उनकी टीम की विशेष नज़र रहेगी। इतना ही नहंी हीरो होंडा चौक और राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8 पर जहां जल भराव की संभावना अधिक है ऐसे स्थानों पर नगर निगम द्वारा पानी निकालने के लिए जनरेटर और पंप लगाकर अस्थाई प्रबंध कर दिए है। राजीव चौक पर होने वाले जल भराव की स्थिति में पंप द्वारा पानी को ताऊ देवी लाल स्टेडियम में पंहुचा दिया जाएगा ताकि सडक़ और मुख्य मार्गो पर पानी ना खड़ा रहे। उन्होंने कहा कि रात में बारिश की स्थिति से निपटने के लिए नगर निगम ने कंट्रोल रूम बनाए है ताकि वास्तविक स्थिति का जायजा लिया जा सके और समय रहते जल भराव को रोका जा सके। 
 

पुलिस को चाहिए 200 होम गार्ड

 
गुरुग्राम पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने बैठक में बताया कि विभाग ने ऐसे स्थानों को चिन्हित कर लिया जहां पर यातायात और जल भराव की समस्या उत्पन्न होती है। पुलिस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की उन स्थानों पर नियुक्ति कर दी जाएगी और साथ ही 200 होम गार्ड और 50 नगर निगम के कर्मचारियों की मांग की जा चुकी है। ये सभी अधिकारी और कर्मचारी यातायात को सुचारू रूप से चलाने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा क्रैन आदि का प्रबंधन कर लिया गया है ताकि मुख्य मार्गो पर फंसी गाडिय़ों को क्रैन की मदद से हटाया जा सके। उन्होंने बताया कि ट्वीटर और फेसबुक आदि सोशल साइटों की मदद से पुलिस विभाग आम जन को वास्तविक स्थिति से अवगत करवाता रहता है। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग के अधिकारियों द्वारा समय समय पर ऐसी स्थिति से निपटने के लिए मॉकड्रील किया जाता है।
 

उपायुक्त ने की पम्पों के लिए बिजली कनैक्शन की मांग

 
गुरुग्राम के उपायुक्त हरदीप सिंह ने बताया कि एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन द्वारा स्वयंसेवी संगठनों, बाढ़ राहत का प्रशिक्षण प्राप्त व्यक्तियों, कुशल तैराकों, अस्पतालों, टैन्ट हाऊसों आदि की सूची तैयार कर ली गई है और नियन्त्रण कक्षों पर नाव, लाईफ जैकेट इत्यादि जैसी बाढ़ के समय प्रयोग होने वाली वस्तुओं का प्रबन्ध कर लिया गया है। इसके अलावा सिंचाई तथा जन स्वास्थ्य विभागों के अधिकारियों को अपने स्थाई व अस्थाई पम्पों की जांच करके दुरूस्त रखने की हिदायतें दी गई हैं ताकि जरूरत पडऩे पर पम्पों से बरसात का फालतू पानी निकाला जा सके। इसके साथ बिजली निगम के अधिकारियों को भी पानी निकासी के लिए लगाए जाने वाले बिजली चालित पम्पों के लिए बिजली के कनैक्शन मांग पर तत्काल जारी करने के निर्देश दिये गये हैं। 
 
उपायुक्त ने बताया कि गुरुग्राम के देहात इलाकों में भी उनकी टीम काम कर रही है। गुरुग्राम के देहात इलाकों में ऐसी कोई जगह नहंीं जहां जल भराव की समस्या हो फिर भी उपमंडल स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए है ताकि निकट भविष्य में समय रहते स्थिति से निपटा जा सके। साथ ही उन्होंने बताया कि जिला रैडक्रॉस सोसायटी ने 300 दक्ष वालिंटयर बनाए है जो जल भराव की स्थिति में प्रशासन की मदद करेंगे।
 

सभी रैनवाटर हारवेस्टिंग पिट की सफाई संपन्न 

 
हुडा विभाग की कार्यकारी अभियंता मेजर श्वेता द्वारा ने उनके विभाग द्वारा कि गई तैयारियों के बारे में अवगत करवाते हुए कहा कि हुडा विभाग ने अपने क्षेत्र में लगने वाले सभी रैनवाटर हारवेस्टिंग पिट की सफाई करवा दी है। गांव चक्करपुर में ड्रैन के एक 60 मीटर जमीन के टुकडे पर काम रूका है जिसे आने वाले दिनों में पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग ने आवश्यकता अनुसार जगह जगह पंप लगा दिए है। 
 

नगर निगम फरीदाबाद ने भी की जल भराव से निपटने की तैयारी 

 
इसी प्रकार नगर निगम फरीदाबाद की आयुक्त सोनल गोयल ने बताया कि नगर निगम फरीदाबाद ने भी मानसून के मौसम में जल भराव की स्थिति उत्पन्न ना इसके लिए कमर कस ली है। उन्होंने बताया कि नगर निगम को 10 जोन में बांटा गया है प्रत्येक जोन में कार्यकारी अभियंता की डयुटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि बाटा चौक, बल्लभगढ़, मस्जिद चौक और अजरौंदा चौक पर यातायात दवाब अधिक होता है। यहां के ट्रैफिक दवाब कम को डाइवर्ट करने के लिए पुलिस से आग्रह किया गया है ताकि यहां जाम की स्थिति ना बने। उन्होंने बताया कि अजरौंदा फ्लाइओवर के साथ पाईपलाइन का चल रहा है जिसे 2 दिनों में पूरा कर दिया जाएगा। चावला कॉलोनी और जवाहर कॉलोनी में जल भराव ना हो के पुख्ता इंताजम कर लिए गए है।
 

मंडलायुक्त डी सुरेश ने एसीएस को किया व्यवस्था के प्रति आश्वस्त 

 
गुरुग्राम-फरीदाब मंडल के आयुक्त डा0 डी सुरेश ने कहा कि वे गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में जल भराव और ट्रैफिक जाम की स्थिति ना बने इसके लिए वे काम कर रहे है। उन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव को पूरा आश्वासन दिलाया कि इस बार मानसून में इन दोनों जिलों में कोई समस्या नहीं होगी। 
 

बैठक में मौजूद अधिकारी 

 
बैठक में उनके साथ स्थानीय निकाय के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण, गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यअधिकारी वी उमा शंकर, उपायुक्त हरदीप सिंह, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, फरीदाबाद नगर निगम की आयुक्त सोनल गोयल, गुरुग्राम के एसडीएम भारत भूषण गोगिया, पटौदी के एसडीएम रविंद्र यादव, सोहना के एसडीएम सतीश यादव, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अल्का चौधरी सहित फरीदाबाद व गुरुग्राम के हुडा व नगर निगम, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिरण के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Table of Contents

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page