पं. वी.के शास्त्री के निर्देशन में सैकड़ों ने किया योग व प्राणायाम

Font Size

आर डब्ल्यू ए सेक्टर -16 सी सी रोड फरीदाबाद की ओर से योग शिविर का आयोजन

महर्षि पतंजलि के योग सूत्र की व्याख्या की

युवाओं को स्वास्थ्य पर अधिकतम ध्यान देने को प्रेरित किया

फरीदाबाद : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार 21 जून को आर डब्ल्यू ए सेक्टर -16 सी सी रोड फरीदाबाद की ओर से योग शिविर का आयोजन सेक्टर स्थित पार्क  में किया गया. आर डब्ल्यू ए सेक्टर -16 सी सी रोड फरीदाबाद के प्रधान पं. वी.के शास्त्री ने सैकड़ों लोगों को योग व प्राणायाम का अभ्यास कराया. उन्होंने लोगों को शारीरिक एवं अध्यात्मिक उन्नति के लिए योग के महत्व को समझाया. ख़ास कर सेक्टर के युवाओं को स्वास्थ्य पर अधिकतम ध्यान देने को प्रेरित किया.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सेक्टर -16 सी सी रोड और इससे लगते अन्य सेक्टरों व कालोनियों के सैकड़ों निवासियों ने पं. वी.के शास्त्री के निर्देशन में योग का अभ्यास किया और इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने की शपथ ली. इस अवसर पर पं. शास्त्री ने महर्षि पतंजलि के योग सूत्र की व्याख्या की और उनके बताये विभिन्न प्राणायाम को प्रदर्शित करते हुए शरीर पर पड़ने वाले इसके प्रभाव की जानकारी दी . उन्होंने कहा योग भारतीय संस्कृति की अमूल्य देन है. हमारे ऋषि मुनियों ने इसे रिसर्च कर दुनिया के लिए प्रस्तुत किया है.

उन्होंने आह्वान किया कि बड़े, बूढ़े, महिला, पुरुष व बच्चे सभी को योग व प्राणायाम नियमित तौर पर करनी चाहिए. इससे शरीर तो निरोग रहता ही है साथ ही मन भी पवित्र होता है जिससे हम ईश्वर के मार्ग में भी तेजी से आगे बढ़ते है. क्योंकि महर्षि पतंजलि ने कहा है कि “योगस्चित्त्त्वृति निरोधः” . अर्थात योग से चित्त की वृतियों का निरोध होता है. इसके माध्यम से ही हम स्वयं पर नियंत्रण कर सकते हैं. हममे दुर्गुण नहीं आते है और मन व बुद्धि निर्मल होती है. इससे हमारा संसार व अध्यात्म  दोनों संवारता है. उन्होंने कहा कि हमें अपने ईष्ट मित्रों को भी इसे अपनाने के लिए प्रेरित करना चाहिए.

इस अवसर पर वैभव जैन, हरीश बडेजा, ओंकार, ऋतिक भार्गव, अशोक शर्मा, अजय जैन, सुनीता शर्मा एवं बेवी बडेजा सहित सैकड़ों महिलायें व पुरूषों ने योग का अभ्यास किया एवं पं. वी.के शास्त्री के निर्देशन में इसका प्रचार प्रसार भी करने की कसमें खाई. 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page