तेजस एक्‍सप्रेस : 3 घंटे देरी से चली : 1 मिनट पहले पहुंची !

Font Size

मुंबई : भारतीय रेलवे की आधुनिकतम ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस लगातार चर्चा में बनी हुई हैं, आधुनिक सुविधाओं से लैस यह ट्रेन रविवार को मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पर अपने तय समय से एक मिनट पहले ही पहुंच गई. यात्रियों को आश्चर्य इस लिए हुआ कि गोवा से मुंबई तक का सफर तय करने वाली तेजस एक्‍सप्रेस अपने निर्धारित समय से 3 घंटे विलम्ब से चली थी.

 

मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर यात्री हैरान थे कि आखिर यह ट्रेन देरी से चलने के बाद भी कैसे लेट नहीं हुई और तय समय से पहले ही पहुंच गई. यह ट्रेन गोवा के करमाली स्‍टेशन से 3-4 घंटे देरी से चली थी.

 

उल्लेखनीय है कि तेजस को अधिकतम 200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाई जा सकती है. गोवा से यह ट्रेन साढ़े दस बजे निकली थी. 750 किमी का सफर तय कर यह 7 बजकर 44 मिनट पर मुंबई के छत्रपति टर्मिनल पर पहुंच गई. यह ट्रेन अगर देरी से चल रही होती है, तो स्‍पीड बढ़ाकर समय पर गंतव्‍य स्‍टेशन पर इसे पहुंचाया जा सकता है.

केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गत 22 मई को तेजस एक्सप्रेस का उद्घाटन किया था. तेजस एक्सप्रेस में 20 कोच हैं. ट्रेन में एलसीडी स्क्रीन्स हैं जिस पर यात्री फिल्में देख सकते हैं. स्वचालित दरवाजे, बायो-टॉयलेट, सेंसर वाले पानी के टैप, बिजनेस क्लास सीटें और अटेन्डेंट्स को बुलाने के लिए बटन जैसी सुविधाएं दी गई हैं.

You cannot copy content of this page