खास खबर : किस्तों में मीटर देने की योजना को लोगों ने लिया हाथों-हाथ

Font Size

:  पहले ही दिन एक गांव में 374 बिजली के मीटर वितरित किये गए

: योजना का उदघाटन विधायक रहीश खान ने किया

: पुन्हाना के सभी गांवों में शुरू होगी यह योजना

: बिजली विभाग का मेवात के लोगों को तोहफा

यूनुस अलवी

 
 खास खबर : किस्तों में मीटर देने की योजना को लोगों ने लिया हाथों-हाथ 2मेवात:     बिजली के लाईन लोस कम करने और गरीब परिवारों के घरों तक बिजली का उजाला पहुंचाने के मकसद से बिजली विभाग द्वारा शुरू की गई ‘‘किस्तों में मीटर’’ योजना को पहले ही दिन लोगों ने हाथों-हाथ लिया। शनिवार को पुन्हाना से विधायक एंव हरियाणा वक्फ बोर्ड के चैयरमेन रहीश खान ने इस योजना की की शुरूआत पुन्हाना उपमंंडल के गांव तिरवाडा में लोगों को मीटर और केवल देकर की। इस मौके पर जमीयत उलमा हिंद की नोर्थ जोन के अध्यक्ष मोलाना याहया करीमी और बिजली विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
 
   बिजली विभाग के  चीफ इंजिनियर(ऑपरेशन) संजीव चौपडा द्वारा जमीयत उलमा हिंद की नोर्थ जोन के अध्यक्ष मोलाना याहया करीमी के आगृह पर शनिवार से गांव तिरवाडा में शुरू की गई ‘‘किस्तों में मीटर’’ योजना को लोगों ने पहले ही दिन जमकर फायदा उठाया। लोगों एक आईडी और फोटो लेकर लोगों को बिजली के मीटर जारी ही नहीं किये बल्कि लोगों के घरों पर लगाना शुरू कर दिया। पहले ही दिन गांव तिरवाडा में करीब 374 मीटरों के लिये आवेदन हुआ और करीब 250 मीटखास खबर : किस्तों में मीटर देने की योजना को लोगों ने लिया हाथों-हाथ 3र लोगों को जारी कर दिये गये। गांव तिरवाडा की करीब पांच हजार की आबादी है जिसमें करीब 650 परिवार रहते हैं। अब से पहले गांव में केवल 184 ही मीटर लगे हुऐ थे। अब इनकी संख्या बढकर करीब 558 हो गई है। उम्मीद है की इनकी संख्या 600 के पार हो जाऐगी।
 

क्या कहते हैं पुन्हाना से विधायक एवं वक्फ बोर्ड चैयरमेन  ? 

 
पुन्हाना से विधायक और हरियाण वक्फ बोर्ड के चैयरमेन रहीश खान का कहना गरीबी के चलते अधिक्तर लोग मीटर नहीं ले पाते थे या फिर वे बिजली चोरी पर ही आधारित थे। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर का सपना है की हर आदमी को 24 घंटे बिजली मिले ये तभी संभव हो सकता है जब लोग घरों में मीटर लगवाऐं। उन्होने कहा कि सरकार की इस योजना से आम जनता को बहुत फायदा होगा। इस योजना को पहले पुन्हाना उपमंडल के सभी 110 गावों के बाद पूरे मेवात में शुरू किया जाऐगा। उनहोने बताया कि इस योजना के तहत लोगों को मीटर और बिजली की केबल दी जा रही है। मीटर के पैसे तीन से पांच किस्तो में बिजली के बिल के साथ वसूले जाऐगें। इससे आम आदमी पर कोई असर नहीं पडेगा। प्रदेश में अपने किस्म की यह पहली योजना, इस योजना का कोई भी केटेगिरी का आदमी फायदा उठा सकता है। दो किलो वाट तक कनेक्शन केवल 1500 रूपये में दिया जा रहा है।
 

क्या कहते हैं जमीयत उलमा हिंद के सदर ? 

 
जमीयत उलमा हिंद के नोर्थ जोन(पंजाब, हरियाणा, चंदीगढ और हिमाचल प्रदेश) के अध्यक्ष मोलाना याहया करीमी  का कहना है कि शनिवार को किस्तों में मीटर देने का प्रस्ताव चीफ इंजिनियर संजीव चोपडा के समाने रखा था। उन्होने उसके प्रस्ताव को मंजूर कर लिया और आज से इसकी शुरूआत भी करा दी गई है। वह ज्यादा से ज्यादा मीटर लगाने के लिये लोगों को प्रेरित करेगें। उन्होने इस योजना को पूरे मेवात में शुरू करने की मांग की है वहीं उन्होने सीएम, विधायक और बिजली विभाग के चीफ का धन्यवाद किया है।
  

क्या कहते हैं जिला पार्षद ? 

 
जिला पार्षद तारीफ खुरशीद का कहना है कि यह सरकार की अच्छी योजना है इससे बिजली चोरी रूकेगी। वह गांव-गांव जाकर पंच-सरपंचों को साथ लेकर ज्यादा से ज्याद मीटर लगवाने के लिये लोगों को प्रेरित करेगें। उसे खुशी है कि सरकार ने उसके वार्ड से ही ये योजना शुरू की है।
 

क्या कहते हैं ग्रामीण ? 

 
 ग्रामीण जमशेद और इकबाल का कहना है कि उन्होने बिजली का मीटर लेकर के लिये तीन-चार बार आवेद किया लेकिन कभी कोई कभी तो कभी कोई बहाना बनाकर अधिकारी कार्यालय से भाग देते थे। दलालों के माध्यम से बिजली का एक कनेक्शन तीन से चार हजार रूपये में लग रहा था जिसे कोई भी गरीब आदमी नहीं लगवा सकता है। आज वह खुश हैं कि उनका मुफ्त में बिजली का कनेक्शन लग गया। वह समय पर बिजली का बिल भी भरते रहेगें।

 

क्या कहते हैं एसडीओ   ? 

 
बिजली विभाग पुन्हाना के एसडीओ प्रशांत कुमार का कहना है कि इस योजना के तहत पहले ही दिन करीब 374 आवेदन आऐ जिनमें से करीब 250 लोगों को मीटर जारी कर दिये गये हैं। उन्होने बताया कि पुन्हाना में लाईन लोस करीब 80 फीसदी है और नेहदा फीडर का लाईन लोस करीब 93 फीसदी है। इस योजना से लाईन लोस कम होने की संभावनाऐं हैं।

You cannot copy content of this page