विकास कार्यों की गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं : रामबिलास शर्मा

Font Size

स्थानीय डीआरडीए हॉल में जिला विकास योजना की बैठक 

सडक़ निर्माण कार्य को प्राथमिकाता देने के निर्देश 

विधायकों की विकास कार्यों की सूची पर अमल करने को कहा 

भिवानी, 27 मई।  प्रदेश के शिक्षा मंत्री एवं जिला विकास योजना समिति चेयरमैन रामबिलास शर्मा ने कहा है कि विकास कार्यों की गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता न किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि गुणवत्ता में कोताही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि बारिश के मद्देनजर सडक़ निर्माण कार्य को प्राथमिकाता से पूरा किया जाए ताकि मानसून आने से पहले सडक़ोंं का निर्माण कार्य संपन्न हो जाए। उन्होंने कहा कि अब वित्त वर्ष के दौरान विकास कार्यों के लिए जारी बजट में से प्रयोग नहीं पाने वाली शेष राशि लैप्स नहीं होगी, बल्कि उस राशि का प्रयोग विकास कार्यों के लिए किया जा सकेगा।
श्री शर्मा आज स्थानीय डीआरडीए हॉल में विकास योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि पहले विकास कार्यों के लिए जारी की गई राशि मेें कुछ राशि किन्ही कारणों से खर्च नहीं हो सकने की वजह से लैप्स हो जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। सरकार की योजना के अनुरूप उस राशि का प्रयोग भी विकास कार्यों के लिए किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि विकास कार्यों को और अधिक गति दी जाए। उन्होंने बताया कि विकास कार्यों के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि मानसून के आने से पहले जिला में सडक़ों का निर्माण कार्य पूरा किया जाए ताकि यह कार्य बाधित न हो। शिक्षा मंत्री ने कहा कि विकास कार्यों की निगरानी नियमित रूप से की जाए। उन्होंने भाजपा जिला प्रधान नंदराम धानिया को कहा कि वे सरकार द्वारा नियुक्त किए गए जिलेभर के निगरानी समिति चेयरमैन का उपमंडल अधिकारियों के साथ तालमेल स्थापित करवाएं ताकि संयुक्त रूप से विकास कार्यों की निगरानी हो।
उन्होंने कहा कि विकास कार्यों की गुणवत्ता में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए तथा गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने मौके पर मौजूद जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को संयुक्त रूप से विकास कार्यों पर ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों व प्रशासन के बीच सही समन्वय का होना जरूरी है, इससे विकास कार्यों को गति मिलती है और परिणाम बेहतर निकलते हैं। उन्होंने बैठक में मौजूद भिवानी के विधायक घनश्यामदास सर्राफ, हलका बवानीखेड़ा से विधायक बिशंभर वाल्मीकि और हलका लोहारू से भाजपा प्रत्याशी रहे जेपी दलाल से विकास कार्यों की सूची देने को कहा ताकि पिछले वित्त वर्ष की शेष राशि का शीघ्र प्रयोग हो सके। इस पर विधायक बिशंभर ने मौके पर ही विकास कार्यों की सूची शिक्षा मंत्री को सौंपी।
बैठक के दौरान विधायक सर्राफ ने शहर में डी प्लान के तहत शहर में लगाई गई लाईटों को चालू नहीं होने की बात रखी, जिस पर अतिरिक्त उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि इन लाईटों के कनेक्शन के लिए राशि जारी की जा चुकी है, जो शीघ्र ही चालू हो जाएंगी। भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष दलाल ने कहा कि विकास कार्यों में और अधिक तेजी लाई जाए ताकि वित्त वर्ष के लिए जारी राशि का समय पर प्रयोग हो सके। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त खडग़टा ने बताया कि जिला के लिए जारी की जाने वाली राशि का दस प्रतिशत शिक्षा के लिए रखा गया है ताकि बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने का बेहतर माहौल मिले।

उन्होंने बताया जिला भिवानी-दादरी के सभी 1192 स्कूलों का सर्वे करवाया कर उनमें मौजूदा कमियों को चिहिन्त किया गया है, जिनको अतिशीघ्र पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विगत वित्त वर्ष के लिए विकास कार्यों के लिए जारी राशि में से दो करोड़ 69 लाख 65 हजार रुपए की राशि बची थी, जिनको चालू वित्त वर्ष में खर्च किया जाएगा। इसके खर्च के लिए रूपरेखा तैयार कर ली गई है।
इस मौके पर उपायुक्त अंशज सिंह, एसडीएम भिवानी सतपाल सिंह, एसडीएम तोशाम अजय चौपड़ा, लोहारू व सिवानी के एसडीएम राजेश कुमार, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ताराचंद अग्रवाल, जिला परिषद के जिला योजना अधिकारी डॉ. भागीरथ कौशिक, सहायक योजना अधिकारी राजबीर बेनीवाल, मानचित्राकार राजकुमार के अलावा जिला दादरी के जिलाधिकारियों सहित सभी ब्लाक समिति चेयरमैन, सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी मौजूद थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page