लक्ष्मण विहार से सीधे पहुंचो आईएमटी मानेसर व उद्योग विहार

Font Size

भाजपा नेता मंगत राम बागड़ी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने सौंपा महाप्रबंधक को मांग पत्र, मिला सकारात्मक आश्वासन

गुडग़ांव, 25 मई: लक्ष्मण विहार स्थित बस टर्मिनल से शीघ्र ही दिल्ली-एनसीआर सहित आईएमटी मानेसर, उद्योग विहार, राजीव चौक, ईएसआई हास्पिटल, सेक्टर 9, हीरो होंडा चौक, सैक्टर 34 व बहरामपुर औद्योगिक क्षेत्रों सहित खेड़कीदौला, शिकोहपुर आदि गंतव्य स्थलों के लिए डायरेक्ट बस सर्विस उपलब्ध होगी। इस मांग को लेकर वीरवार को वरिष्ठ भाजपा नेता मंगत राम के नेतृत्व में लक्ष्मण विहार के लोगों का प्रतिनिधिमंडल यातायात प्रबंधक नवनीत बजाज से मिला और उन्हें उक्त सभी रुटों की बसें लक्ष्मण विहार बस टर्मिनल से चलाए जाने संबंधी महाप्रबंधक के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा। यातायात प्रबंधक ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि इस योजना पर शीघ्र ही विचार कर लक्ष्मण विहार से बसों को डायरेक्ट उक्त स्थलों पर भेजा जाएगा।
मांग पत्र में वार्ड 10 के निवर्तमान पार्षद मंगत राम बागड़ी ने उल्लेख किया है कि लक्ष्मण विहार बस टर्मिनल के पास ही गुरुग्राम रेलवे स्टेशन है। इसके कारण दिल्ली-एनसीआर सहित गुुरुग्राम के अन्य इलाकों के हजारों यात्री यहां ट्रेन से उतरते हैं और उन्हें बस के जरिए अपने गंतव्य स्थान तक जाना होता है। ऐसे में इन सभी यात्रियों को डायरेक्ट बस सर्विस की निहायत जरुरत होती है और इस सेवा के अभाव में उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं क्षेत्र के लक्ष्मण विहार, भीमगढ़ खेड़ी, अशोक विहार, सूरतनगर, राजेन्द्रा पार्क, सेक्टर 4 आदि इलाकों में लाखों की संख्या में लोग निवास करते हैं।

इनमें अधिकाधिक लोग मध्यमवर्गीय हैं और नौकरी पेशा हैं। इनमें काफी कामकाजी महिलाएं भी शामिल हैं। ये सभी यात्राी बस से ही यात्रा करना सर्वाधिक बेहतर समझते हैं। इन इलाकों के लाखों लोगों को प्रतिदिन नौकरी पेशा के लिए दिल्ली-एनसीआर के साथ आईएमटी मानेसर, उद्योग विहार, राजीव चौक, सोहना रोड, सेक्टर 9, हीरो होंडा चौक, बहरामपुर आदि इलाकों में जाना पड़ता है। जबकि लक्ष्मण विहार बस टर्मिनल से इन सभी गंतव्य स्थलों के लिए डायरेक्ट बस सेवा नहीं है। ऐसे में लोगों को जहां अपने निर्धारित स्थान तक पहुंचने के लिए समय बर्बाद करना पड़ता है, वहीं बसें बदलकर पहुंचने में उन्हें आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है।

महिलाओं को और अधिक परेशानी होती है। बागड़ी ने यातायात प्रबंधक को बताया कि किसी भी शहर के रेलवे स्टेशन के आसपास ही बस अड्डा रहता है और वहां से लोगों को डायरेक्ट बसों की सेवा प्राप्त होती है। इस दृष्टिकोण से भी लक्ष्मण विहार बस टर्मिनल से डायरेक्ट बस सेवा होनी चाहिए। उन्होंने जनता की तरफ से निवेदन किया कि लक्ष्मण विहार बस टर्मिनल से उक्त स्थलों तक डायरेक्ट बस सर्विस की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने परिवहन निगम को धन्यवाद देते हुए कहा कि जनता की तरफ से रखी गई हमारी मांग पर विचार करते हुए निगम द्वारा लक्ष्मण विहार में जहां बस टर्मिनल की शुरुआत की गई वहीं एक बार टर्मिनल बंद होने की दशा में जनता के निवेदन पर इसे पुन: चालू किया गया। बागड़ी ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने जनता के हित में एक महत्वपूर्ण फैसले लेते हुए हरियाणा रोडवेज से संबद्ध 500 बसें चलाई जाने के एमओयू पर हाल ही में हस्ताक्षर किया है और यह बसें शीघ्र ही नगर निगम द्वारा संचालित की जाएंगी।

प्रदेश सरकार की इस बेहतर परियोजना का लाभ रेलवे स्टेशन के यात्रियों सहित इस क्षेत्र के लाखों लोगों को तभी मिल पाएगा जब लक्ष्मण विहार बस टर्मिनल से डायरेक्ट बस सेवाएं शुरु की जाएंगी। प्रतिनिधिमंडल में सुभाष पाहवा, विश्वम्भर खटाना, बस्तीराम प्रजापति, सतपाल गिल, बीएल शर्मा, अनिल बाबा, पतराम शर्मा, ले. कर्नल वेद प्रकाश, लाला राम ठेकेदार, पूरनचंद आदि लोग शामिल रहे।

You cannot copy content of this page